उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

ETV Bharat / state

बनारस में गंगा घटी, बोटिंग से रोक हटी; देशी-विदेशी पर्यटक फिर उठा सकेंगे नौका की सैर का आनंद - varanasi news

बनारस में गंगा का जलस्तर घटने के साथ ही बोटिंग फिर से शुरू हो गई है. चलिए जानते हैं इसके बारे में.

varanasi-boat-booking-started-banaras-overflow-gang-water-level-down-in-kashi-ride-started
बनारस में फिर शुरू हुई बोटिंग. (photo credit: etv bharat archive)

वाराणसी:पहाड़ों पर लगातार हो रही बारिश की वजह से गंगा के जलस्तर में हो रही बढ़ोतरी से अब राहत मिल गई है. गंगा में लगातार पानी के जलस्तर में घटाओ शुरू हो गया है. जिसकी वजह से अब धीरे-धीरे लगाए गए प्रतिबंध भी समाप्त होने लगे हैं. वाराणसी में लगभग डेढ़ महीने से नाव के संचालक पर लगी रोक आज स्टेप बाय स्टेप खत्म होगी. आज से गंगा में बड़े बजड़ो का संचालन किया जाएगा, जबकि मंगलवार से छोटी नावों के साथ ही अन्य नाव भी संचालित हो सकेंगे.



निगरानी हो रही: इसे लेकर वाराणसी की तरफ से लगातार निगरानी की जा रही थी. पानी में तेज बहाव की वजह से संचालन का रोग लगा दी गई थी. जिसकी वजह से यहां आने वाले पर्यटकों को मायूसी झेलनी पड़ रही थी लेकिन अब नौका संचालन शुरू होने के बाद पर पर्यटकों को भी लाभ मिलेगा.

सुबह छह से शाम छह बजे तक ही चलेगीः इस बारे में जल पुलिस थाना प्रभारी मिथिलेश यादव का कहना है कि सोमवार से बड़े बजड़ों को संचालित करने के लिए कहा गया है, लेकिन कोई भी नाव या बजड़ा सुबह 6:00 से शाम 6:00 तक ही संचालित होगा. इसके बाद नावों का संचालन नहीं किया जाएगा. जल पुलिस थाना प्रभारी के मुताबिक मंगलवार से बड़ी और बुधवार से छोटी नावों का संचालन भी शुरू हो जाएगा.


लाइफ जैकेट जरूरीः इस संदर्भ में नाविकों को बता दिया गया है की क्षमता के अनुसार और बिना लाइफ जैकेट के किसी को भी अपने नाव पर ना बैठाएं. दशाश्वमेध घाट पर जल पुलिस थाना इसकी निगरानी के लिए विशेष टीम भी तैनात कर रहा है. सुरक्षा के लिए जेल पुलिस के साथ एनडीआरएफ की टीमों को भी तैनात किया जा रहा है जो पेट्रोलिंग मोड में एक्टिव रहेंगे.

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details