उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय, मोहनलालगंज सांसद आरके चौधरी समेत 173 लोगों पर FIR, ED कार्यालय के बाहर किया था प्रदर्शन - lucknow Hindenburg Protest

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 24, 2024, 9:59 AM IST

Updated : Aug 24, 2024, 10:08 AM IST

गांधी भवन प्रेक्षागृह में संविधान मान स्तंभ संगोष्ठी के बाद कई नेताओं ने समर्थकों के साथ ईडी कार्यालय के बाहर प्रदर्शन-नारेबाजी की थी. काफी संख्या में समर्थकों भी उनके साथ थे. इसकी अनुमति नहीं ली गई थी.

कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय पर मुकदमा.
कांग्रेस अध्यक्ष अजय राय पर मुकदमा. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ :मोहनलालगंज लोकसभा सीट से सपा सांसद आरके चौधरी के खिलाफ वजीरगंज कोतवाली में लखनऊ पुलिस की तरफ से एफआईआर दर्ज की गई है. आरोप है कि तरुण रावत की तरफ से गांधी भवन प्रेक्षागृह में संविधान मान स्तंभ संगोष्ठी में शामिल होने के बाद सपा सांसद ने समर्थकों के साथ बगैर अुनमति के जुलूस निकाला. दूसरी ओर कांग्रेस पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय, पूर्व अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू, पूर्व कैबिनेट मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी समेत 23 नेताओं व 150 अन्य के खिलाफ गौतमपल्ली थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है. सभी पर प्रवर्तन निदेशालय जोनल कार्यालय के बाहर धरना-प्रदर्शन और बैरिकेडिंग तोड़ने का आरोप है. यह मुकदमा गुलिस्तां चौकी प्रभारी रमेश चंद्र पांडेय ने दर्ज कराया है.

बीते 21 अगस्त को इंदिरानगर थाना अंतर्गत लेखराज निवासी तरुण रावत की ओर से गांधी भवन प्रेक्षागृह में संविधान मान स्तम्भ संगोष्ठी आयोजित की गई थी. इसमें मुख्य अतिथि के रूप में मोहनलालगंज लोकसभा सीट के सपा सांसद आरके चौधरी शामिल हुए थे. आरोप है कि आयोजक तरुण रावत ने करीब 700 व्यक्तियों को शांतिपूर्ण तरीके से इसमें प्रतिभाग करने की बात कही थी. आवेदक ने वार्ता करने पर यह भी बताया गया था कि सभी लोग ऑडिटोरियम में प्रतिभाग करने के बाद गंतव्य को रवाना हो जाएंगे.

पुलिस के रोकने पर भी नहीं माने :कार्यक्रम के समाप्त होने के बाद सपा सांसद आरके चौधरी अपने 250 समर्थकों के साथ योजनाबद्ध तरीके से गांधी भवन प्रेक्षागृह से निकलकर नारेबाजी करते हुए जुलूस के रूप में हजरतगंज की ओर ले जाने लगे. पुलिस ने उन्हें रोककर जुलूस की अनुमति मांगी, लेकिन वह नहीं माने. यह प्रदर्शन हिंडनबर्ग की रिपोर्ट को लेकर किया गया था.

जनसभा की ली थी अनुमति :प्रभारी निरीक्षक वजीरगंज दिनेश चंद्र मिश्र के मुताबिक आयोजक ने प्रेक्षागृह में जनसभा की अनुमति ली थी. सपा सांसद ने उसी अनुमति की आड़ में समर्थकों के साथ जुलूस निकालकर हुल्लड़बाजी, नारेबाजी करते हुए यातायात प्रभावित किया. उनका कहना है कि मौजूदा समय में शहर में बीएनएसएस की धारा 163 लागू है, बावजूद इसके सपा सांसद आरके चौधरी, आयोजक तरुण रावत ने समर्थकों के साथ जुलूस निकाल नारेबाजी की. इससे आम जनमानस को परेशानियों का सामना करना पड़ा.

150 से अधिक लोग थे साथ :वहीं दूसरी ओर दोपहर करीब 12 बजे कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू, पूर्व कैबिनेट मंत्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी, पूर्व मंत्री मोहित, प्रदेश अध्यक्ष महिला कांग्रेस ममता चौधरी, जिलाध्यक्ष वेद प्रकाश, दिनेश कुमार सिंह, नावेद नकवी, नितांत सिंह उर्फ नितिन, रुद्रदमन सिंह बब्लू, शहर अध्यक्ष अमित श्रीवास्तव, डॉ. शहजाद आलम, ओबीसी विभाग (कांग्रेस) के चैयरमैन मनोज यादव, यूथ काग्रेंस अध्यक्ष अंकित तिवारी, अनस अहमद, शिव पांडेय कोषाध्यक्ष कांग्रेस कमेटी, प्रवक्ता संजय दीक्षित, संजय सिंह, लल्लन कुमार, बलदेव सिंह लाटी के नेतृत्व में 150 से अधिक लोग उनके साथ थे.

पुलिसकर्मियों के साथ की थी धक्का-मुक्की :सभी बैनर लेकर भीड़ के साथ नारेबाजी करते हुए आगे बढ़े. उन्हें रोकने का प्रयास किया गया तो उन्होंने बैरिकेडिंग तोड़ दी. पुलिसकर्मियों के साथ धक्का-मुक्की की. बंदरियाबाग चौराहे पर पहुंचकर उक्त भीड़ अलग-अलग नेताओं के नेतृत्व में दो भागों में बंटी. राजभवन गेट नंबर एक और कुछ लोग गोल्फ चौराहे की तरफ बढ़े गोल्फ चौराहे के आसपास संवेदनशील क्षेत्र होने के कारण उन्हें हटाने का प्रयास किया गया, लेकिन वे नहीं माने.

पुलिस उपायुक्त मध्य रवीना त्यागी ने बताया कि कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष समेत अन्य पर मुकदमा दर्ज कर जांच की जा रही है. मोहनलालगंज लोकसभा सीट से सपा सांसद आरके चौधरी के खिलाफ वजीरगंज कोतवाली में एफआईआर दर्ज की गई है. कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष अजय राय समेत 23 नेताओं पर लखनऊ के गौतमपल्ली थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है. उन पर प्रवर्तन निदेशालय जोनल कार्यालय के बाहर धरना-प्रदर्शन और बैरिकेडिंग तोड़ने का आरोप है.

यह भी पढ़ें :भ्रष्टाचार के खिलाफ भूख हड़ताल कर रहीं सपा नेत्री रचना सिंह की तबीयत बिगड़ी, पुलिस ने अनशन स्थल से हटाया


Last Updated : Aug 24, 2024, 10:08 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details