उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी में आफत मचा सकता है चक्रवाती तूफान 'दाना'; कल से तेज हवा के साथ दो दिन भारी बारिश का अलर्ट

UP Winter Weather Latest Updates: बंगाल की खाड़ी से उठा दाना चक्रवाती तूफान उत्तर प्रदेश की तरफ बढ़ रहा है. इसके असर से अगले दो दिन प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हो सकती है. लोगों को तेज धूप, उमसभरी गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं.

Etv Bharat
यूपी में तबाही मचा सकता है चक्रवाती तूफान 'दाना'. (Photo Credit; ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 2 hours ago

लखनऊ: पश्चिम बंगाल की खाड़ी में कल से सक्रिय होने वाले चक्रवर्ती तूफान का आंशिक रूप से असर पूर्वी उत्तर प्रदेश पर पड़ने की संभावना मौसम विज्ञान विभाग ने जताई है. जिसके चलते 24 घंटे में पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में भारी से हल्की बारिश हो सकती है. फिलहाल उत्तर प्रदेश का मौसम सामान्य बना हुआ है. दिन के समय तेज धूप निकलने के कारण गर्मी का एहसास अभी जारी है. वहीं, रात के दूसरे पहर से लेकर सुबह 6:00 बजे तक हल्की ठंडक भी शुरू हो गई है.

लखनऊ में आज कैसा रहेगा मौसम:लखनऊ में मंगलवार को सुबह से ही आसमान साफ रहे. दिन में तेज धूप निकलने के कारण अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार बुधवार को लखनऊ में अधिकतम तापमान 34 व न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

आगरा और प्रयागराज रहे सबसे गर्म:मंगलवार को उत्तर प्रदेश का आगरा तथा प्रयागराज सबसे गर्म जिला रहे, जहां पर अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया. वहीं, सबसे कम न्यूनतम तापमान मुजफ्फरनगर जिले में 17.7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

मौसम वैज्ञानिक डॉ. अतुल सिंह ने बताया कि बंगाल की खाड़ी के पूर्वी मध्य भाग पर बना दबाव पिछले 3 घंटों के दौरान 6 किमी प्रति घंटे की गति से पश्चिम- उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ा है. इसके पश्चिम-उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ने और 23 अक्टूबर, 2024 तक बंगाल की खाड़ी के पूर्वी मध्य भाग पर चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की बहुत संभावना है.

इसके बाद, उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ना जारी रखते हुए, 24 तारीख की सुबह तक बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिम में एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में तीव्र होने की संभावना है. 24 अक्टूबर की रात और 25 अक्टूबर, 2024 की सुबह के दौरान 100-110 किमी प्रति घंटे की हवा की गति के साथ एक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में पुरी और सागर द्वीप के बीच उत्तर ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों को पार करेगा. जिसका आंशिक असर उत्तर प्रदेश पर पड़ सकता है. जिसके कारण बुधवार को पूर्व उत्तर प्रदेश में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है.

ये भी पढ़ेंःयूपी में आ रहा 'दाना' तूफान; 2 दिन भारी बारिश का अलर्ट, बंगाल की खाड़ी में सक्रिय हुआ लो प्रेशर सिस्टम

Last Updated : 2 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details