उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

UP में बारिश और बाढ़ से हाहाकार, कुशीनगर, बिजनौर समेत कई जिलों में फसलें डूबी, अयोध्या में सरयू उफान पर, लखनऊ में भीषण जलभराव - up weather update

य़ूपी में बीते 24 घंटों में भारी बारिश हुई है. भारी बारिश के चलते कई नदियां उफनाने लगीं हैं. नदियों में आई बाढ़ से कई जिलों में फसलें डूब गई हैं. वहीं, मौसम विभाग ने अगले पांच दिन भारी बारिश का अलर्ट दिया है. वहीं, अयोध्या में सरयू उफान पर है. इस वजह से एनडीआरएफ की टीम को तैनात कर दिया गया है. इस बार अयोध्या में अनुमान से काफी ज्यादा पानी बरसा है. इस वजह से लोगों को वह दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jul 7, 2024, 10:08 AM IST

Updated : Jul 8, 2024, 6:42 AM IST

up-weather-update-monsoon- masusam-uttar pradesh 7 july 2024  imd havy rain alert for 29 districts balrampur shravasti bahraich lakhimpur kheri sitapur bijnor amroha in hindi
यूपी में भारी बारिश. (photo credit: etv bharat)

लखनऊः यूपी में बीते 24 घंटों में कई जिलों में भारी बारिश हुई. अंबेडकरनगर, लखनऊ, पीलीभीत कुशीनगर समेत कई जिलों में बारिश जारी है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले पांच दिनों तक यूपी के कई जिलों में भारी बारिश होगी. वहीं रविवार को यूपी के 29 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. बता दें कि बारिश के चलते कुशीनगर, बिजनौर, अंबेडकरनगर समेत कई जिलों में बाढ़ से फसलें डूब गई हैं. कुशीनगर में बाढ़ से बचाव के लिए प्रशासन जुट गया है. डुगडुगी से गांव खाली कराने की अपील की गई है. वहीं, अंबेडकर नगर में बाढ़ से काफी फसलें जलमग्न हो गईं हैं. वहीं, मुजफ्फरनगर में एक सड़क के धंसने का वीडियो वायरल हो रहा है. लखनऊ में भारी बारिश के चलते विकास नगर पावर हाउस चौराहे के पास अंडरग्राउंड वाटर लाइन में रिसाव होने से रविवार दोपहर को सड़क धंस गई. जिसकी वजह से ही ट्रैफिक बाधित हुआ है. वहीं, अयोध्या में सरयू उफान पर हैं. इस वजह से वहां एनडीआरएफ की टीम को तैनात कर दिया गया है.

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार ही भारी बारिश का सिलसिला उत्तर प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में जारी है. अब तक उत्तर प्रदेश में 1 जून से लेकर 6 जुलाई तक अनुमानित बारिश 134.5 मिलीमीटर के सापेक्ष 155.4 मिली मीटर हो गई है. यह 16 फीसदी ज्यादा है. बीते 24 घंटों में अनुमान से 106% अधिक बारिश हुई है.

रामपुर में दीवार गिरने से महिला की मौत, भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित

रामपुर: यूपी के रामपुर जिले में पिछले तीन दिनों से लगातार जारी मूसलाधार बारिश की वजह से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया. शनिवार की देर रात कोतवाली इलाके के मिस्टन गंज में बारिश की वजह से पुराने मकान की दीवार गिर गई. जिसमें दबने से एक महिला सीमा रस्तोगी की दर्दनाक मौत हो गई. बताया जा हा है कि महिला वहां से गुजर रही थी तभी यह हादसा हो गया. शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला अस्पताल भेज दिया गया है. वहीं इस घटना से सीमा रस्तोगी के परिवार में गम का माहौल है.

नारायणी नदी का जलस्तर बढ़ने से कुशीनगर में बाढ़ जैसे हालात, दियारा में खेती करने गए 20 लोग फंसे

कुशीनगर: यूपी के कुशीनगर जिले से होकर गुजरने वाली नारायणी नदी में बाल्मीकि बैराज से 5 लाख क्यूसेक पानी का डिस्चार्ज होने के बाद नदी ने खड्डा इलाके में तबाही मचानी शुरू कर दी है. शनिवार को अचानक पानी छोड़े जाने से नदी का जलस्तर तेजी से बढ़ने लगा. खड्डा इलाके में नारायणी नदी के पार स्थित गांवों से दियरा में खेती करने गए 20 से ज्यादा किसान वहीं फंस गए हैं. जिनको बचाने के लिए स्थानीय नाविक कोशिश कर रहे हैं. वहीं बाढ़ में फंसे लोगों ने एक वीडियो जारी करते हुए प्रशासन से मदद की गुहार लगाई है. वहीं सूचना के बाद प्रशासन हरकत में आया और लोगो को बचाने के लिए SDRF से मदद मांगी.

बिजनौर में भारी बारिश से आई बाढ़. (video credit: etv bharat)

भारी बारिश से मकान का एक हिस्सा ढहा, दबने से बुजुर्ग की मौत

सीतापुर: यूपी के सीतापुर जिले के बिसवां कोतवाली के कैथीटोला मोहल्ला में भीषण बारिश के चलते एक मकान की छत गिर गई. जिसके नीचे दबने से एक बुजुर्ग की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि हरीश श्रीवास्तव अपने कमरे में सोए थे. सुबह सात बजे के करीब मकान का ऊपरी भाग और छत भीषण बारिश के चलते भरभराकर गिर गया. उन्होंने बाहर निकलने की कोशिश की लेकिन निकल नहीं पाए. आनन फानन में लोगों ने उनका रेस्क्यू कर बिसवां अस्पताल ले गए जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. घटना की जनकारी मिलने पर परिजनों में कोहराम मच गया

मुजफ्फरनगर में ऐसे धंसी सड़क. (photo credit: etv bharat)

श्रावस्ती में राप्ती नदी में फंसे 11 लोगों का किया गया रेस्क्यू, रेहरा में भी 40 लोगों को सकुशल निकाला गया

श्रावस्ती:नेपाल के पहाड़ों के साथ तराई में हो रही मूसलाधार बारिश का पानी राप्ती नदी में आने से नदी ने रौद्र रूप धारण कर लिया है. लगभग 18 गांवों में बाढ़ का पानी घुस जाने से ग्रामीण सुरक्षित स्थान पर जाने लगे हैं. राप्ती नदी का जलस्तर खतरे के निशान से एक मीटर 55 सेंटीमीटर ऊपर पहुंच गया है. अशरफनगर में राप्ती नदी बांध की कटान भी करने लगी है. शनिवार की रात में जमुनहा तहसील क्षेत्र के ग्राम पंचायत गजोभरी के मोहनपुर भरथा और केवटन पुरवा में 11 लोगों के फंसे होने की जानकारी मिलते ही जिलाधिकारी और एसपी ने मौके पर पहुंचकर रेस्क्यू के लिए फ्लड पीएसी को निर्देशित किया. जिनको आठ घंटे की मेहनत के बाद सकुशल निकाल लिया गया है. वहीं जिलाधिकारी अजय कुमार द्विवेदी बताया कि विकास खंड हरिहरपुर रानी के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का निरीक्षण कर जायजा लिया. इस दौरान रेहरा में लगभग 40 लोगों को एनडीआरएफ टीम के सहयोग से प्रशासन ने बाहर निकाल कर सुरक्षित स्थान तक पहुंचाया. इसके बाद उन्होंने भकला पुल के समीप बसे लोगों से बात कर बाढ़ पीड़ितों का हाल जाना. उनसे सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए अपील किया. उन्होंने कहा कि, सभी ग्रामवासी अपने अपने पशुओं को लेकर राहत शिविरों में चले जाएं, जिला प्रशासन की ओर से वहां पर व्यापक इंतजाम किए गए हैं.

पीलीभीत में उफान पर शारदी नदी, कई गांवों में घुसा बाढ़ का पानी, घर छोड़कर ऊंचे स्थानों पर जाने को मजबूर लोग

पीलीभीत: पीलीभीत में बीते तीन दिनों से जारी मूसलाधार बारिश ने आम जनजीवन प्रभावित हो गया है. इसी बीच डैम से पानी छोड़े जाने के बाद शारदा नदी भी ऊफान पर आ गई है. पूरनपुर तहसील क्षेत्र के कई गांव में बाढ़ का पानी घुस गया है. जिसके चलते गांव टापू में तब्दील नजर आ रहे हैं. लोग ऊंचे स्थानों पर जाने के लिए मजबूर हो गए हैं. पीलीभीत की एडीएम रितु पुनिया ने बारिश को देखते हुए अलर्ट जारी किया है. जिसके चलते एसडीएम तहसीलदार और लेखपाल तक को अलर्ट मोड पर रखा गया है. साथ ही एक कंट्रोल रूम भी बनाया गया है.

मुजफ्फरनगर में धंस गई सड़क, वीडियो वायरल
मुजफ्फरनगर में कल्लरपुर सड़क धंसने से तीन जिलों के बीस से ज्यादा गांवों का आवागमन प्रभावित हो गया है. इस सड़क के धंसने का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. रोनी हरजीपुर के कई किसानों के खेतों में पानी और मिट्टी भरने से फसल को नुकसान हो गया है.एसडीएम सदर ने मौके पर बचाव और राहत कार्य शुरू कराया. बता दें कि शनिवार को दिन में करीब दो बजे कल्लरपुर रजबहे में पानी के तेज बहाव सड़क पानी में समा गई. इससे शामली और सहारनपुर जिलों के कई गांवों का आवागमन बंद हो गया. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है.

फर्रुखाबाद में मकान गिरने से युवक की मौत
जिला एटा के थाना अलीगंज के गांव नगला मोहन निवासी अवधेश मकान गिरने से मलबे में दब गई. बडे़ भाई जयवीर ने बताया कि जब अवधेश को अस्पताल ले जाया गया तो अवधेश को डॉक्टरों ने मृत घोषित कर दिया. पुलिस शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज रही है.



पूर्वी में 3% और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 38% अधिक हुई बारिश
पूर्वी उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में अनुमान बारिश 9.7 के सापेक्ष 19.8 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जो की सामान्य से 104% अधिक है. वही 1 जून से 6 जुलाई तक अनुमान बारिश 150.6 के सापेक्ष 155.8 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जो की सामान्य से 3% अधिक है. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में अनुमान बारिश 7 मिमी के सापेक्ष 16 मिमी रिकॉर्ड की गई जो की सामान्य से 111% अधिक है. वही 1 जून से 6 जुलाई तक अनुमान बारिश 111.9 मिली मीटर के सापेक्ष 154.7 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जो की सामान्य से 38% अधिक है.




बिजनौर में 16 लोग रेस्क्यू किए गए
बीते 24 घंटों में बिजनौर जिले के नजीबाबाद क्षेत्र की मालन नदी उफान पर है. भारी भारी बारिश के चलते नजीबाबाद क्षेत्र के कच्छीयान और खैरुल्लापुर सहित अन्य गांव मे पानी भर गया है. पिछले दो तीन दिन से आफत की बारिश से गंगा सहित नदी नालियों का जलस्तर तेज़ी से बढ़ने की वजह से घरों में पानी घुस आने की वजह से गांव अलीपुरा और अबू कॉलोनी के 16 लोग रात मे पानी के बीच मे फस गए. बचाव दल ने 16 लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थान तक पहुंचाया. नजीबाबाद के सीओ देश दीपक सिंह ने बताया कि 16 लोगों को रेस्क्यू कर कर सुरक्षित निकाल लिया गया है. साथ ही गंगा व अन्य नदियों के क्षेत्र के आसपास रहने वाले लोगों को हिदायत दी गई है कि वे नदी से दूर चले जाएं.





ये भी पढ़ें: कौन रोडवेज बस में मुफ्त कर सकता सफर, कितने साल तक के बच्चों और छात्रों को छूट ? किसका टिकट लगेगा?

ये भी पढ़ेंः सावन से पहले विश्वनाथ मंदिर में खुल जाएगा अलग प्रवेश द्वार, इन दो प्रवेश द्वार में से एक पर लग सकती मोहर

Last Updated : Jul 8, 2024, 6:42 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details