उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

ETV Bharat / state

यूपी में मानसून का रिवर्स गियर; 5 दिन मूसलाधार बारिश का अलर्ट, 36 जिलों में बिजली गिरने के आसार - UP Weather Latest Updates

उत्तर प्रदेश में एक जून से अब तक अनुमानित बारिश 726 के सापेक्ष 680.5 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 6% कम है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 772 के सापेक्ष 649 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 16% कम है. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 660 के सापेक्ष 724 मिमी रिकॉर्ड की गई जो समान्य से 10% अधिक है.

Etv Bharat
यूपी में 5 दिन मूसलाधार बारिश का अलर्ट, 36 जिलों में बिजली गिरने के आसार (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में 17 सितंबर तक मानसून वापसी की तिथि मानी जाती है. परंतु इस बार बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के क्षेत्रफल के चलते आज से चार-पांच दिन तक माध्यम से भारी बारिश होने की संभावना उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बनी हुई है. इस बार मानसून सितंबर के अंतिम सप्ताह को भी पूरी तरह भिगोने को तैयार है.

72 घंटे से उत्तर प्रदेश में मानसून सक्रिय न होने की वजह और तेज धूप निकलने से प्रदेश के ज्यादातर जिलों में उमस भरी गर्मी में वृद्धि हुई है. अधिकतम तापमान तेजी से बढ़ा है. आज से प्रदेश के कई इलाकों में बादल छाए रहने व कई इलाकों में हल्की बारिश होने से पड़ रही भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना है.

मानसून वापसी का मौसम विभाग की ओर से जारी मैप. (Photo Credit; UP Meteorological Department)

यूपी के 36 जिलों में भारी बारिश और वज्रपात का पूर्वानुमान:सोनभद्र, मिर्जापुर, प्रयागराज, संत कबीर नगर, वाराणसी, चंदौली, गाजीपुर, बस्ती, अंबेडकर नगर, सुल्तानपुर, अयोध्या, गोंडा, अमेठी, बाराबंकी, बहराइच, रायबरेली, लखनऊ, उन्नाव, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, कानपुर नगर, हमीरपुर, महोबा, कानपुर देहात, जालौन, झांसी, ललितपुर, इटावा, कन्नौज, हरदोई, सहारनपुर, पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, बरेली, रामपुर, आगरा जिलों में बारिश और बिजली गिरने का पूर्वानुमान जारी किया गया है. पिछले 24 घंटे के दौरान उत्तर प्रदेश के पूर्वी तथा पश्चिमी इलाकों में मौसम शुष्क रहा, कहीं भी बारिश नहीं हुई.

यूपी में एक जून से 23 सितंबर तक हुई बारिश:उत्तर प्रदेश में एक जून से अब तक अनुमानित बारिश 726 के सापेक्ष 680.5 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 6% कम है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 772 के सापेक्ष 649 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 16% कम है. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 660 के सापेक्ष 724 मिमी रिकॉर्ड की गई जो समान्य से 10% अधिक है.

लखनऊ में कैसा रहा मौसम: लखनऊ में सोमवार को आसमान साफ रहा, तेज धूप खिली रही. मौसम में मौजूद नमी तथा तेज धूप निकलने के कारण उमस भरी गर्मी से लोग बेहाल दिखे. अधिकतम तापमान में रविवार के मुकाबले 1 डिग्री सेल्सियस के वृद्धि दर्ज की गई. अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 3 डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक है.

लखनऊ में आज कैसा रहेगा मौसम:लखनऊ के मौसम में अधिकतम आर्द्रता 97 व न्यूनतम आर्द्रता 65% रिकॉर्ड की गई. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार मंगलवार को लखनऊ में बादलों की आवाजाही रहेगी. कुछ स्थानों पर गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है. अधिकतम तापमान 36 व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

यूपी का प्रयागराज जिला रहा सबसे गर्म:सोमवार को उत्तर प्रदेश का प्रयागराज सबसे अधिक गर्म जिला रहा, जहां पर अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से लगभग 5 डिग्री सेल्सियस अधिक है. वहीं सबसे कम न्यूनतम तापमान गाजीपुर जिले में 23.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

यूपी में कैसा रहेगा मौसम:मौसम वैज्ञानिक डॉ. अतुल सिंह ने बताया कि अनुकूल परिस्थितियों के सन्दर्भ में यद्यपि दक्षिण-पश्चिम मानसून ने 17 सितंबर की सामान्य तिथि के सापेक्ष 23 सितंबर को पश्चिमी भारत से वापस लौटना शुरू किया है. आगामी 24 घण्टे के दौरान इसके पश्चिमी राजस्थान के कुछ और हिस्सों तथा संलग्न पंजाब, हरियाणा और गुजरात के कुछ और हिस्सों से पीछे खिसकने के लिए अनुकूल परिस्थितियों के बावजूद बंगाल की खाड़ी में बन रहे कम दबाव के क्षेत्र के प्रभाव से पूर्वी उत्तर प्रदेश में 24 सितंबर जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 25 सितंबर से फिर से बारिश शुरू होने तथा आने वाले दिनों में इसकी तीव्रता एवं क्षेत्रीय वितरण सम्भावित वृद्धि के दृष्टिगत प्रदेश से मानसून वापसी के लिए अभी परिस्थितियां अनुकूल नहीं हैं.

ये भी पढ़ेंःयूपी में जाते-जाते कहर ढाएगा 'यागी' तूफान; 48 घंटे बाद भारी बारिश का अलर्ट, 15 जिलों में बिजली गिरने के आसार

ABOUT THE AUTHOR

...view details