उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

यूपी में फिर मानसूनी कहर; 3 दिन भारी बारिश का अलर्ट, 76 जिलों में बरसात के साथ बिजली गिरने के आसार - UP Weather Latest Updates

उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में अनुमानित बारिश 2.7 के सापेक्ष 2.8 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 4% अधिक है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 3.7 के सापेक्ष 1.8 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जो समान से 52% कम है. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 1.4 के हिसाब से 4.3 मिमी रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 206% अधिक है.

Etv Bharat
वाराणसी में सुबह से हो रही बारिश. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मौसम विभाग का पूर्वानुमान एक बार फिर सही साबित हुआ है. पूर्वी इलाकों में गुरुवार को जोरदार बारिश हुई. वहीं पश्चिमी इलाकों के कुछ स्थानों पर भी हल्की बारिश दर्ज की गई. बारिश के दौरान तेज हवाएं भी चलीं. इससे पिछले कई दिनों से पड़ रही भीषण गर्मी से प्रदेशवासियों को राहत मिली है. इस दौरान कई इलाकों में जोरदार बारिश होने के कारण जल भराव की स्थिति भी बनी. कई जिलों में घरों के अंदर पानी घुस गया.

यूपी में आज मुंबई जैसी तूफानी बारिश के आसार, कई जिलों में स्कूल बंद:मौसम विज्ञान विभाग ने शुक्रवार को भी उत्तर प्रदेश के कई जिलों में भारी बारिश तथा गरज चमक के साथ बिजली गिरने की चेतावनी जारी की है. भारी बारिश को देखते हुए सुल्तानपुर और रामनगरी अयोध्या में जिलाधिकारी ने स्कूलों में छुट्टी कर घोषित कर दी है.

लखनऊ में सुबह से ही बादल छाए हुए हैं. (Photo Credit; ETV Bharat)

यूपी के 24 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट: संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, देवरिया, गोरखपुर, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, अयोध्या, अम्बेडकर नगर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर जिलों में मौसम विभाग ने भारी बारिश होने की संभावना जताई है.

यूपी के 52 जिलों बिजली गिरने का अलर्ट, सावधान होकर घर से निकलें: बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संत कबीर नगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थ नगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद, कन्नौज, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अम्बेडकर नगर, मैनपुरी, इटावा, औरैया, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर में बिजली गिरने की मौसम विभाग ने संभावना जताई है.

यूपी में पिछले 24 घंटे में कितनी हुई बारिश. (Photo Credit; ETV Bharat)

यूपी में पिछले 24 घंटे में हुई बारिश:उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 2.7 के सापेक्ष 2.8 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 4% अधिक है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 3.7 के सापेक्ष 1.8 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई जो समान से 52% कम है. वहीं पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 1.4 के हिसाब से 4.3 मिमी रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 206% अधिक है.

यूपी में एक जून से 26 सितंबर तक हुई बारिश:उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 738 के सापेक्ष 683 मिली मीटर रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 7% कम है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में अनुमानित बारिश 787 के सापेक्ष 652 मिमी रिकॉर्ड की गई जो सामान्य से 17% कम है. वहीं, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 668 के सापेक्ष 728 मिली मीटर बारिश रिकार्ड की गई जो सामान्य से 9% अधिक है.

यूपी में एक जून से अब तक कितनी हुई बारिश. (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ में गुलाबी ठंड की शुरुआत, तापमान में 2 डिग्री की गिरावट:लखनऊ में गुरुवार रात भर कहीं रिमझिम तो कहीं तेज बारिश होती रही. शुक्रवार सुबह मौसम ठंडा हो गया. तेज हवाएं चल रही हैं और रिमझिम फुहारें भी पड़ रही हैं. कई दिन के बाद हुई बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली. आसमान में बादल छाए रहने और तेज हवाओं के चलने से अधिकतम तापमान में बुधवार के मुकाबले 2 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज की गई अधिकतम तापमान 31.6 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस कम है.

वहीं न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस अधिक है. मौसम विभाग का अनुमान है, कि लखनऊ में आज भी बादल छाए रहेंगे. इस दौरान कई इलाकों में बारिश भी होगी. दिन में अधिकतम तापमान 30 डिग्री और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. 20 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं भी चल सकती हैं.

लखनऊ में सुबह से ही बादल छाए हुए हैं. (Photo Credit; ETV Bharat)

यूपी में 3 दिन भारी बारिश और बिजली गिरने का अलर्ट:मौसम वैज्ञानिक डॉ. अतुल सिंह ने बताया कि पश्चिम बंगाल की खाड़ी में बने निम्न दबाव के क्षेत्रफल के चलते उत्तर प्रदेश में मानसूनी गतिविधियों में वृद्धि हुई है. गुरुवार को उत्तर प्रदेश के कई जिलों में गरज चमक के साथ जोरदार बारिश हुई. इस दौरान तेज रफ्तार हवाएं भी चलीं. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आने वाले दो-तीन दिन तक उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में गरज चमक के साथ भारी बारिश होने तथा तेज रफ्तार हवाएं चलने के आसार हैं. इस दौरान बिजली गिरने की भी संभावना मौसम विभाग ने जताई है.

ये भी पढ़ेंःयूपी पर 48 घंटे भारी; 55 जिलों में मुंबई जैसी तूफानी बारिश का अलर्ट, बिजली गिरने के भी आसार

ABOUT THE AUTHOR

...view details