उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी में सरकारी नौकरी का बंपर मौका; अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने निकालीं 5272 पदों पर भर्तियां

UTTAR PRADESH JOBS ALERT: 28 अक्टूबर से कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन, जानिए- अंतिम तिथि, फीस और पूरी प्रक्रिया.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 1 hours ago

up jobs government upsssc pet sarkari naukri 5272 vacancy directorate general of family welfare
यूपी में फिर निकली सरकारी भर्ती. (photo credit: etv bharat)

लखनऊ: सरकारी नौकरी की उम्मीद लगाए बैठे बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर है. यूपी में परिवार कल्याण महानिदेशालय के अंर्तगत स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला) के 5272 पदों की भर्ती उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने जारी की है. प्रारंभिक अर्हता परीक्षा-2023 के आधार पर इस परीक्षा के लिए आवेदन लिए जाएंगे. स्वास्थ्य कार्यकर्ता (महिला) सामान्य चयन के 4892 पद और विशेष चयन के 380 पद कुल 5272 पदों का विज्ञापन किया गया है. जिसके लिए ऑनलाइन आवेदन 28 अक्टूबर से शुरू होगा. आवेदन स्वीकार करने की अंतिम तिथि 27 नवंबर है. जबकि फीस जमा करने और आवेदन में संशोधन करने की अंतिम तिथि 4 दिसंबर निर्धारित की गई है. आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी आयोग की अधिकृत वेबसाइट www.upsssc.gov.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.



कौन इस परीक्षा में हो सकता शामिलःइस परीक्षा में सिर्फ वह ही अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं जो प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी-2023) में शामिल हुए हैं. जिनको आयोग द्वारा वैध स्कोर कार्ड प्रदान किया गया है. कारण कि इस परीक्षा में शार्ट लिस्टिंग प्रारंभिक अर्हता परीक्षा के प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा. जो अभ्यर्थी शून्य अथवा नकारात्मक अंक प्राप्त किए होंगे उनको मुख्य परीक्षा के लिए शार्ट लिस्ट नहीं किया जाएगा. इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थी आयोग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. इस संबंध में सचिव अधीनस्थ सेवा चयन आयोग अवनीश सक्सेना की तरफ से आदेश जारी किया गया है.


किस वर्ग के लिए कितने पदः जारी विज्ञापन के अनुसार परिवार कल्याण महानिदेशक उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य कार्यकर्ता महिला सामान चयन लेवल 3 के कल 4892 पदों में से 2399 पद ओपन कैटेगरी के लिए आरक्षित किए गए हैं. जबकि 435 पद अनुसूचित जाति के लिए, 10 पद अनुसूचित जनजाति के लिए, 159 पद अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए और 489 पद आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित किया गया है. इसी तरह स्वास्थ्य कार्यकर्ता महिला विशेष चयन के 380 पदों में से अनुसूचित जाति के लिए 380 पद निर्धारित किए गए हैं.


Last Updated : 1 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details