उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

IPL की तर्ज पर वाराणसी में यूपी फुटबॉल प्रीमियर लीग का आयोजन, खिलाड़ियों की लगेगी बोली - UP Football Premier League

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

उत्तर प्रदेश फुटबॉल प्रीमियर लीग का आयोजन इस बार भी आईपीएल की तर्ज पर किया जाएगा. पहले ट्रायल के जरिए खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा फिर उनकी बोली लगेगी और फिर कुल 8 फ्रेंचाइजी टीमों का गठन किया जाएगा.

Etv Bharat
यूपी फुटबॉल प्रीमियर लीग की तैयारी शुरू (Photo Credit; ETV Bharat)

वाराणसी: बनारस में फुटबॉल को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश फुटबॉल प्रीमियर लीग का आयोजन तीसरी बार आईपीएल की तर्ज पर किया जाएगा. लीग के लिए उत्तर प्रदेश के 18 मंडलों से खिलाड़ियों को चुना जाएगा. इसके जरिए ग्रामीण अंचल के खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिलेगा. प्रीमियर लीग में यूपी की 8 टीमें भाग लेंगी. प्रीमियर लीग के जरिए खिलाड़ियों की नीलामी की जाएगी. इससे वाराणसी सहित उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों को नेशनल लेवल पर अपनी पहचान बनाने का मौका मिलेगा. प्रीमियम लीग में 5 लाख रुपया का इनाम रखा गया है. साथ ही चार खिलाड़ियों को एक साल तक खेल स्कॉलरशिप भी दिया जाएगा.

पार्वती वेलफेयर सोसाइटी इस प्रीमियर लीग का आयोजन वाराणसी में करा रही है. संस्था के राष्ट्रीय सचिव महेंद्र गुप्ता ने बताया कि पार्वती वेलफेयर सोसाइटी पिछले 11 सालों से सांस्कृतिक और खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन कर रहे हैं. यह संस्था उत्तर प्रदेश में तीसरी बार आईपीएल के तर्ज पर फुटबॉल टूर्नामेंट का ऐतिहासिक आयोजन कर रही है.

तीसरी बार आईपीएल के तर्ज पर इन खिलाड़ियों की आर्थिक मदद के लिए नीलामी और बोली लगाकर टीम का गठन फ्रेंचाइजी की ओर से किया जाएगा. इस टूर्नामेंट का शुभारंभ 14 अक्टूबर को गोरखपुर मंडल में ट्रायल के साथ उत्तर प्रदेश के 18 मंडलो में अलग-अलग तारीख को ट्रायल किया जायेगा. जिसके बाद पांच जनवरी 2025 को वाराणसी में नीलामी प्रक्रिया पूरी होने के बाद कुल 8 फ्रेंचाइजी टीमों का गठन किया जाएगा. बॉलीवुड नाइट ओपनिंग समारोह 18 जनवरी 2025 को किया जाएगा.

महेंद्र गुप्ता ने बताया कि प्रतियोगिता का मुख्य टूर्नामेंट 19 से 26 जनवरी 2025 तक वाराणसी में होगा. फाइनल प्रतियोगिता के बाद समापन समारोह में इस प्रतियोगिता में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले विजेता टीमों को पुरस्कार प्रदान किया जाएगा. सबसे पहले ट्रायल के जरिए अधिकतम संख्या में खिलाड़ियों का चयन किया जाएगा. इसके बाद ट्रायल से चुने गए खिलाड़ियों का फ्रेंचाइजी की ओर से नीलामी के जरिए टीमों का गठन किया जाएगा. इसके बाद यह सभी टीमें अपने-अपने फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्व करेंगे. नीलामी में मिली धनराशि आर्थिक सहयोग के क्रम में खिलाड़ियों को प्रदान किया जाएगा.

यह भी पढ़ें :स्टेडियम में AK-47 लेकर घुसा दर्शक, हवा में लहराकर तालिबान स्टाइल में मनाया जश्न - CFL 2024

ABOUT THE AUTHOR

...view details