उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी उपचुनाव: स्क्रूटनी के बाद बचे कैंडिडेट को 3 दिन के अंदर उपलब्ध करायी जाएगी मतदाता सूची

जनवरी 2025 में प्रकाशित होने वाले मतदाता सूची के लिए 29 अक्टूबर से शुरू होगी विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2025

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Etv Bharat
मतदाता सूची पर बोले मुख्य निर्वाचन अधिकारी (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ: उपचुनाव को लेकर राजनीतिक दलों को मतदाता सूची उपलब्ध कराने को लेकर यूपी के मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने जानकारी देते हुए बताया कि, प्रदेश के 9 विधानसभा सीटों के लिए हो रहे उपचुनाव के दौरान सभी मान्यता प्राप्त नेशनल और रीजनल पार्टियों को निःशुल्क मतदाता सूची उपलब्ध कराए जाएंगे. जो उम्मीदवारों को नामांकन वापसी और चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की अंतिम सूची तैयार होने के 3 दिन के भीतर उपलब्ध करायी जाएंगी.

इसके साथ ही नवदीप रिणवा ने कहा कि, हर साल विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत तैयार किए गए अंतिम प्रकाशित मतदाता सूचियां सभी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और राज्यीय राजनैतिक दलों को निःशुल्क उपलब्ध करायी जाती रही हैं. इसी साल 01 जनवरी 2024 को हुए विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2024 के तहत तैयार मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 23 जनवरी 2024 किया गया था. जिसकी प्रकाशित मतदाता सूचियां सभी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और राज्यीय राजनैतिक दलों को निःशुल्क उपलब्ध करायी गयी थीं.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि, विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2024 के अन्तिम प्रकाशन-2024 यानि 23 जनवरी 2024 के बाद से शुरू हुए निरन्तर पुनरीक्षण की अवधि में जोड़े गए नाम या हटाए गए नामों और मतदाता सूची की दर्ज संशोधनों की सूचियां आम आदमी के लिए मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट ceouttarpradesh.nic.in पर List of Addition, Deletion & Correction Monthwise (Monthly Pooling Details) पर उपलब्ध हैं, जहां से सम्बन्धित सूचियां प्राप्त की जा सकती हैं.

वहीं 01 जनवरी 2025 के आधार पर 29 अक्टूबर 2024 से शुरू हो रहे विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम-2025 की अवधि में आलेख्य प्रकाशित निर्वाचक नामावलियों की दो प्रतियां निःशुल्क सम्बन्धित जिला निर्वाचन अधिकारी की ओर से सभी मान्यता प्राप्त राष्ट्रीय और राज्यीय राजनैतिक दलों को उपलब्ध करायी जाएगी. वहीं मतदाता सूची की पीडीएफ मुख्य निर्वाचन अधिकारी की वेबसाइट पर आम लोगों के लिए भी उपलब्ध रहेंगी.

यह भी पढ़ें:सीसामऊ में मुस्लिम BLO हटाने पर भड़की सपा, प्रदेश अध्यक्ष ने बताया षड्यंत, निर्वाचन आयोग से की शिकायत

ABOUT THE AUTHOR

...view details