उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी विधानसभा उपचुनाव; मैनपुरी, फूलपुर और खैर सीट पर प्रत्याशियों ने किया नामांकन, डिप्टी CM बोले- इंडिया गठबंधन टूट चुका है

UP assembly by election : अलीगढ़ में खैर विधानसभा के प्रत्याशियों कहा कि हम शिक्षा, विकास और यातायात पर काम करेंगे.

प्रत्याशियों ने किया नामांकन
प्रत्याशियों ने किया नामांकन (Photo credit: ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 11 minutes ago

प्रयागराज/अलीगढ़/मैनपुरी : जिले की फूलपुर विधानसभा सीट पर शुक्रवार को भाजपा ने भी अपने घोषित प्रत्याशी दीपक पटेल का नामांकन पूरा कराने के साथ 'इंडिया' गठबंधन के लिए बड़ी चुनौती पेश की है. वहीं कांग्रेस के जिलाध्यक्ष सुरेश यादव ने निर्दलीय पर्चा भरकर अपनी ही पार्टी के खिलाफ बगावत का ऐलान कर दिया है. इसके अलावा बसपा अपने सवर्ण प्रत्याशी जितेंद्र कुमार सिंह के भरोसे है.


पत्रकारों से बातचीत करते डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य (Video credit: ETV Bharat)

प्रयागराज की फूलपुर विधानसभा सीट पर नवंबर 2024 को होने वाले उपचुनाव में सत्तारूढ़ पार्टी भाजपा ने पूर्व सांसद केशरी देवी पटेल के पुत्र दीपक पटेल को टिकट दिया है. दीपक ने शुक्रवार को अपना नामांकन भी कर दिया है. डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य और दीपक पटेल ने अभी से इस सीट पर जीत का भरोसा जताया है. उन्होंने कहा है कि इंडिया गठबंधन टूट चुका है. भाजपा 2017 को फिर दोहराने जा रही है. गौरतलब है कि सपा ने यहां से अपने पूर्व विधायक मुर्तजा सिद्दीकी को और बसपा ने जितेन्द्र कुमार सिंह को मैदान में उतारा है, वहीं कांग्रेस के जिलाध्यक्ष सुरेश यादव ने निर्दलीय ताल ठोंक दी है.

अलीगढ़ में प्रत्याशियों ने किया नामांकन, स्वास्थ्य, सड़क और शिक्षा को बताया मुद्दा :उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 9 सीटों पर उपचुनाव का ऐलान हो गया है. उपचुनाव के लिए 13 नवंबर को मतदान होगा, जिसके लिए शुक्रवार को खैर विधानसभा के प्रत्याशियों ने अपना नामांकन किया है, वहीं नतीजे 23 नवंबर को आ जाएंगे. अलीगढ़ के खैर विधानसभा में होने वाला उपचुनाव हर दिन दिलचस्प होता जा रहा है. शुरुआत में आजाद समाज पार्टी ने नितिन कुमार को अपने प्रत्याशी के रूप में उतारा था, लेकिन भाजपा ने सुरेंद्र दिलेर को मैदान में उतारकर मुकाबले को और रोमांचक बना दिया. समाजवादी पार्टी ने भी प्रत्याशी चारूकेन पर अपना भरोसा जताया है, जबकि चुनावी दंगल में बहुजन समाज पार्टी (बसपा) भी पीछे नहीं रही और उन्होंने डॉ. पहल सिंह को अपना प्रत्याशी घोषित किया. इन सभी प्रत्याशियों की मैदान में उपस्थिति ने खैर विधानसभा के इस उपचुनाव को और भी रोचक बना दिया है.



बसपा, सपा और बीजेपी के प्रत्याशियों ने शुक्रवार को नामांकन के बाद पत्रकारों से बात करते हुए खैर विधानसभा की समस्याओं को दूर करने के वायदे किए हैं. उन्होंने कहा कि विधानसभा में हम शिक्षा, विकास और यातायात पर काम करेंगे. लंबे समय से जाम की समस्या है, जिसको दूर किया जाएगा. सरकारी योजनाओं को जनता तक पहुंचाने का काम किया जाएगा और जनता की सेवा की जाएगी.

सभी पार्टी के उम्मीदवार अपनी-अपनी जीत के दावे कर रहे हैं. बसपा के जिलाध्यक्ष मोरध्वज कुशवाहा ने डॉ. पहल सिंह के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि वे लंबे समय से पार्टी से जुड़े हुए हैं और एक वरिष्ठ कार्यकर्ता हैं. उनकी समाज में भी अच्छी पकड़ है और इन खूबियों को देखते हुए बसपा सुप्रीमो एवं पूर्व मुख्यमंत्री ने उन्हें पार्टी की टिकट दिया है. वे 2018 में नगर निगम में स्वास्थ्य अधिकारी के पद से सेवानिवृत्त हुए और बामसेफ के सक्रिय कार्यकर्ता रहे हैं. उनका राजनीति में प्रवेश 2018 में ही बसपा से हुआ था और तब से वे पार्टी में विभिन्न पदों पर कार्यरत रहे हैं.



चुनाव में बीएसपी के डॉ पहल सिंह का कड़ा मुकाबला भाजपा के प्रत्याशी सुरेंद्र दिलेर के साथ बताया जा रहा है. पूर्व सांसद राजवीर सिंह दिलेर के बेटे सुरेंद्र दिलेर पर भाजपा ने विश्वास जताया है. सुरेंद्र दिलेर खैर विधानसभा में चुनाव की तैयारी में लगे थे. विधानसभा क्षेत्र में सुरेंद्र दिलेर के पिता स्व. राजवीर दिलेर का अच्छा दबदबा रहा था. इस प्रकार खैर विधानसभा का यह उपचुनाव विभिन्न राजनीतिक पार्टियों और उनके प्रत्याशियों के बीच कड़ा मुकाबला बनता जा रहा है, जिसमें हर कोई अपनी जीत को लेकर आश्वस्त दिख रहा है.

मैनपुरी में भाजपा प्रत्याशी अनुजेश प्रताप यादव ने किया नामांकन : मैनपुरी में होने वाले करहल विधानसभा उपचुनाव के लिए भाजपा ने अखिलेश यादव के चचेरे भाई धर्मेंद्र यादव के रिश्तेदार अनुजेश प्रताप यादव को प्रत्याशी बनाया है. भाजपा प्रत्याशी के नामांकन प्रक्रिया में भाजपा के कार्यकर्ताओं और नेताओं में अच्छा खासा जोश दिखा. अनुजेश शुक्रवार को अपने गांव भरौल में हवन पूजन करने के बाद समर्थकों के साथ अपना नामांकन दाखिल करने के लिए मैनपुरी कलक्ट्रेट पहुंचे. अनुजेश प्रताप यादव भाजपा कार्यालय से निकलने के बाद करीब 2:00 बजे पहुंचे.


यह भी पढ़ें : यूपी विधानसभा उप चुनाव; भाजपा ने की प्रचार अभियान आक्रामक बनाने की तैयारी, प्रत्याशी चयन के लिए बनेगा पैनल

यह भी पढ़ें : यूपी विधानसभा उपचुनाव: 10 में से 5 सीटों पर कांग्रेस की दावेदारी, कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव बोले- सपा के नेताओं से चल रही है बातचीत - UP assembly by election

Last Updated : 11 minutes ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details