उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

यूपी 10 सीट उपचुनाव; कभी भी घोषित हो सकती है तारीख, BJP आज दिल्ली में तय करेगी रणनीति

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, दोनों उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और बृजेश पाठक, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी और महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह दिल्ली जाएंगे.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 3 hours ago

Etv Bharat
पीएम नरेंद्र मोदी और यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की फाइल फोटो. (Photo Credit; ETV Bharat Archive)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में 10 विधानसभा क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव की बहुत जल्द ही घोषणा हो जाएगी. इस संबंध में भारतीय जनता पार्टी की तैयारी और तेज हो गई है. इतने दिनों में पहली बार बीजेपी यूपी की उपचुनाव को लेकर कोई बैठक दिल्ली में होने जा रही है. राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और अन्य महत्वपूर्ण नेताओं के साथ होने वाली इस बैठक में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के अलावा, दोनों उपमुख्यमंत्री, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी और महामंत्री संगठन धर्मपाल सिंह भी शामिल होंगे.

चुनाव संचालन के अलावा टिकटों के वितरण और महत्वपूर्ण रैलियों संबंधित निर्णय इस बैठक में लिए जा सकते हैं. माना जा रहा है कि अगले सप्ताह महाराष्ट्र चुनाव के साथ उत्तर प्रदेश के उपचुनाव की घोषणा भी हो जाएगी. इसलिए हरियाणा के चुनाव परिणाम से उत्साहित भारतीय जनता पार्टी अब और तेजी से प्रयास करने में जुटी हुई है.

लोकसभा चुनाव के बाद उत्तर प्रदेश में 10 विधानसभा क्षेत्र रिक्त हो गए हैं. इनमें से 9 विधानसभा क्षेत्र के विधायक अब सांसद हो चुके हैं. जबकि एक सीट कानपुर की सीसामऊ है, जहां से विधायक रहे समाजवादी पार्टी के इरफान सोलंकी को सजा होने की वजह से वे अयोग्य करार दे दिए गए हैं. इस सीट पर भी उपचुनाव होना है.

जिन सीटों पर चुनाव होना है उनमें अंबेडकर नगर की कटेहरी, अयोध्या की मिल्कीपुर, गाजियाबाद की गाजियाबाद सिटी, मेरठ की मीरापुर, मझवा, फूलपुर, कानपुर की शीशामऊ, अलीगढ़ की एक सीट, फूलपुर व दो अन्य शामिल हैं. इनमें से एक सीट मीरापुर भारतीय जनता पार्टी नहीं लड़ेगी. यह सीट भाजपा अपने सहयोगी दल राष्ट्रीय लोकदल को देगी.

भारतीय जनता पार्टी के उच्च पदस्थ सूत्रों ने बताया कि उत्तर प्रदेश को लेकर दिल्ली में बीजेपी की बड़ी बैठक है. सीएम योगी आदित्यनाथ बैठक में शामिल होंगे. दोनों डिप्टी सीएम को भी दिल्ली बुलाया गया है. केशव प्रसाद मौर्य और बृजेश पाठक दिल्ली बुलाए गए हैं. यूपी बीजेपी अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी बैठक में शामिल होंगे. प्रदेश संगठन महामंत्री धर्मपाल बैठक में शामिल होंगे.

यूपी उपचुनाव को लेकर बैठक में चर्चा होगी. मुख्य रूप से सरकार और संगठन के बीच चुनाव के दौरान बेहतर सामन्जस्य कैसे हो, टिकट के वितरण में लोकसभा चुनाव जैसी गलतियां ना हो, चुनाव अभियान बेहतर तरीके से चले. जातीय समीकरण को समझकर पार्टी चुनाव में आगे बढ़े. नेताओं के बड़बोले बयान पर रोक लगे. इन्हीं सारे मुद्दों पर इस बैठक में निर्णय लिए जाएंगे.

ये भी पढ़ेंःहरियाणा चुनाव पैटर्न यूपी उपचुनाव में भी आजमाएगी BJP, ओबीसी पर करेगी फोकस

ABOUT THE AUTHOR

...view details