मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

बॉर्डर क्रॉस कर श्रीलंका से उज्जैन पहुंचा मेंढक! अजीबो गरीब शरीर ने किया हैरान

उज्जैन में मिला दुर्लभ इंडियन पेंटेड मेंढक, यह श्रीलंकाई मेंढक दक्षिण भारत के अधिक वर्षा वाले इलाकों और घने जंगलों में पाया जाता है.

Indian Painted Frog found Ujjain
उज्जैन में मिला दुर्लभ इंडियन पेंटेड मेंढक (ETV Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 4 hours ago

उज्जैन:मध्य प्रदेश के उज्जैन से बेहद अनोखी खबर सामने आ रही है. यहां दुर्लभ इंडियन पेंटेड मेंढक मिला है. जो शहर भर में कोतुहल का विषय बना हुआ है. दरअसल वन्य जीव विशेषज्ञों ने एक दुर्लभ इंडियन पेंटेड मेंढक (Sri Lanka Painted Frog) को खोजा है, जो अब तक मालवा क्षेत्र में कभी नहीं देखा गया था. इस दुर्लभ मेंढक को उज्जैन के वन मंडल क्वार्टर के बाहर से पकड़ा गया, जहां एक सांप पकड़ने के लिए विशेषज्ञों को बुलाया गया था.

अधिक वर्षा वाले इलाकों में पाया जाता है मेंढक
वन्य जीव विशेषज्ञ विवेक पगारे ने बताया कि, "मंगलवार को सांप पकड़ने के दौरान उन्होंने इस अनोखे मेंढक को देखा. उन्होंने तुरंत इसकी जानकारी वन विभाग के अधिकारियों को दी, जिसके बाद इस मेंढक को सुरक्षित रूप से वन विभाग की नर्सरी में छोड़ा गया है.'' पगारे ने बताया कि, यह मेंढक सामान्यत: दक्षिण भारत के अधिक वर्षा वाले इलाकों और घने जंगलों, जैसे कि कान्हा किसली और सतपुड़ा के जंगलों में पाया जाता है. मालवा के सूखे क्षेत्र में इसका मिलना दुर्लभ घटना है. इससे पहले, मध्य प्रदेश के रीवा क्षेत्र में इसे देखा गया था, लेकिन उज्जैन में यह पहली बार देखा गया है.''

दुर्लभ इंडियन पेंटेड को देख वन विभाग हैरान (ETV Bharat)

Also Read:

सैकड़ों की संख्या में दिखे गहरे पीले रंग के मेढक, पर्यावरणविद बता रहे ईको फ्रेंडली

तितलियों ने बाघों संग बसाई नई दुनिया, बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में साइंटिस्ट्स ने देखी 100 नई प्रजाति

मुरैना में मिला अनोखा जीव, गूगल पर सर्च किया तब पता चला यह है खतरनाक जानवर

माइक्रोहिलिडे परिवार का हिस्सा इंडियन पेंटेड मेंढक
इंडियन पेंटेड मेंढक आमतौर पर जमीन में गड्ढा खोदकर रहता है और केवल अच्छी हवा और पानी वाले क्षेत्रों में ही पाया जाता है. इंडियन पेंटेड मेंढक का वैज्ञानिक नाम यूपेरोडोन टैप्रोबैनिकस है. यह संकीर्ण मुंह वाले मेंढक की एक प्रजाति है जो माइक्रोहिलिडे परिवार का हिस्सा है. इसे श्रीलंकाई बुलफ्रॉग, श्रीलंकाई चित्रित मेंढक, श्रीलंकाई कलौला, सीलोन कलौला, भारतीय चित्रित मेंढक, या चित्रित गोलाकार मेंढक के रूप में भी जाना जाता है. यह मेंढक श्रीलंका, नेपाल, बांग्लादेश, दक्षिणी और पूर्वी भारत में पाया जाता है. इस खोज ने क्षेत्र के वन्य जीवन विशेषज्ञों के बीच उत्सुकता बढ़ा दी है.

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details