मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

उज्जैन में महाकाल के भक्तों को फ्रेश होने के लिए भटकना नहीं पड़ेगा, एयरपोर्ट जैसे होंगे वॉशरूम

Mahakaleshwar Temple : उज्जैन में महाकालेश्वर मंदिर में आने वाले भक्तों की सुविधा के लिए एयरपोर्ट जैसे वॉशरूम-टॉयलेट बनाने का काम तेज गति से चल रहा है. उम्मीद है कि 3 माह बाद ये सुविधा लोगों को मिलने लगेगी.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Feb 22, 2024, 1:10 PM IST

Mahakaleshwar Temple
उज्जैन में महाकाल के भक्तों के लिए एयरपोर्ट जैसे होंगे वॉशरूम

उज्जैन।12 ज्योतिर्लिंग में से एक महाकालेश्वर मंदिर में लगातार श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ती जा रही है. नित्य क्रिया के लिए भक्तों को इधर-उधर न भटकना पड़े, इसके लिए एयरपोर्ट की तर्ज पर फाइव स्टार टॉयलेट बनकर तैयार किए जा रहे हैं. ये निर्माण कार्य 7 हजार स्क्वायर फीट और दूसरे स्थान पर 24 हजार स्क्वायर फीट में बन रहे हैं. इनके बनने के बाद महाकाल के भक्तों को बड़ी सुविधा मिलेगी. इनका निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है.

वेस्टर्न के साथ इंडियन टॉयलेट बनाने का काम जोरों पर

ये निर्माण कार्य महाकाल लोक के अलावा बड़े गणेश के सामने हो रहा है. इसकी खासी क्षमता रहेगी. मतलब एक बार में 196 श्रद्धालु टॉयलेट का इस्तेमाल कर सकेंगे. जिसमें 48 महिलाएं और 148 पुरुष एक साथ उपयोग कर सकेंगे. इसी के साथ बुजुर्ग लोगों को ध्यान में रखते हुए और अन्य लोगों को ध्यान में रखते दोनों प्रकार के वेस्टर्न टॉयलेट और इंडियन टॉयलेट तैयार हो रहे हैं. महाकाल मंदिर समिति इस निर्माण कार्य को करवा रही है. इस निर्माण कार्य की लागत डेढ़ करोड़ रुपए तय की गई है.

ये खबरें भी पढ़ें...

बच्चों को दुग्धपान कराने के लिए भी रूम तैयार होगा

महाकालेश्वर मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं में छोटे बच्चे और कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं, जिनके पास छोटे बच्चे होते हैं. माताओं द्वारा बच्चों को दुग्धपान कराने के लिए भी एक रूम तैयार किया जा रहा है. महाकाल मंदिर समिति की ओर से इस निर्माण कार्य को 3 महीने में पूरा करने की बात कही जा रही है. महाकाल मंदिर प्रशासक संदीप सोनी का कहना है कि निर्माण कार्य की रोजाना देखरेख की जा रही है, जिससे ये सुविधा जल्द ही भक्तों को मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details