राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : May 24, 2024, 7:17 PM IST

ETV Bharat / state

बोरिंग से पानी लेने के चलते दो वार्डवासी हुए आमने सामने, जलदाय विभाग के कर्मचारियों का भी किया विरोध - water crisis in alwar

अलवर में जितना जलसंकट गहराता जा रहा है, झगड़े भी उतने ही बढ़ते जा रहे हैं. पानी की मांग को लेकर आए दिन धरना प्रदर्शन करते हैं, लेकिन शुक्रवार को तो उस समय हद हो गई, जब​ एक बोरिंग के पानी पर अधिकार जमाते हुए दो वार्डों के लोग आमने सामने हो गए. विवाद इतना बढ़ा कि पुलिस बुलानी पड़ी.

water crisis in alwar
बोरिंग से पानी लेने के चलते दो वार्डवासी हुए आमने सामने (photo etv bharat alwar)

बोरिंग से पानी लेने के चलते दो वार्डवासी हुए आमने सामने. (etv bharat alwar)

अलवर. शहर में बढ़ती पेयजल समस्या एक बड़ा मुद्दा है. जलसंकट के चलते आए दिन लोग शहर में जाम लगाते दिखाई देते हैं, लेकिन शुक्रवार को पानी नहीं मिलने के चलते दो वार्डों के लोग आमने-सामने हो गए. वहां पहुंचे जलदाय विभाग के कर्मचारियों को भी विरोध का सामना करना पड़ा. मामले को बढ़ता देख स्थानीय लोगों ने पुलिस को सूचित किया. पुलिस ने दोनों पक्षों की समझाइश करके मामले को शांत कराया.

जलदाय विभाग के सहायक अभियंता सौरभ शर्मा ने बताया कि बोरिंग को लेकर अलवर शहर के वार्ड नंबर 29 व वार्ड नंबर 30 के लोगों के बीच में झगड़ा हुआ है. सौरभ ने बताया कि वार्ड नंबर 30 में इस बोरिंग का पानी जाता है. इस पर गुरुवार रात वार्ड नंबर 29 के लोगों ने बोरिंग के स्टार्टर और पैनल चोरी करके ​ले गए. केबल काट दी गई, जिससे कि वार्ड नंबर 30 में भी पानी ना मिले. इसकी सूचना विभाग को दी गई. हमने एफआईआर दर्ज कराई है. सौरभ ने बताया कि विभाग के कर्मचारी शुक्रवार को नए पैनल लगाने आए, लेकिन इसका भी विरोध वार्ड वासियों ने किया. इसके चलते अराजकता का माहौल हो गया और पुलिस बुलानी पड़ी.

बोरिंग में पानी नहीं:सौरभ ने बताया कि दूसरे वार्ड के लिए अभी इसकी लाइन कनेक्ट नहीं है तो पानी जाने का सवाल नहीं है. इसका लाइन से मिलान होगा तब पानी जाने की संभावना है. हालांकि बोरिंग में इतना पानी भी नहीं कि इसे दोनों वार्डों में दिया जाए. दोनों वार्ड वासियों को यह समझना चाहिए कि इसका समाधान बातचीत से है ना कि विवाद से.

पढ़ें: अलवर में जलसंकट: पानी की टंकी पर चढ़कर लोगों ने किया विरोध प्रदर्शन

हमारे वार्ड में बोरिंग, हमें भी पानी मिले:शहर के वार्ड नंबर 29 की निवासी मीना सैनी ने बताया कि हमारे वार्ड में लोग कई दिन से पानी की समस्या से जूझ रहे हैं. यह बोरिंग हमारे ही वार्ड में लगा है, लेकिन फिर भी हमें इससे पानी नहीं मिल रहा. अभी हम हर सातवें दिन टैंकर डलवाते हैं. अब टैंकरों से कब तक काम चलाएं. हम इस बोरिंग से पानी मांग रहे हैं तो वार्ड 30 के लोग झगड़े पर उतारु हो रहे हैं.

हमें ही पूरा पानी नहीं मिलता:वार्ड नंबर 30 के निवासी मुकेश ने बताया कि पहले यह वार्ड 31 हुआ करता था. वर्तमान में यह वार्ड नंबर 30 का बोरिंग है. वार्ड नंबर 30 के लोग करीब 30 सालों से पानी के लिए परेशान रहे हैं. अधिकारियों से कहकर पुरानी जगह से बोरिंग को नई जगह पर करवाया गया. पानी की इतनी समस्या है कि इस बोरिंग से पानी वार्ड 30 के सभी घरों को ही नहीं मिल पाता. इसलिए पानी की समस्या है. यहां से पूरा पानी हमारे वार्ड को ही नहीं मिल पा रहा तो आगे के वार्ड 29 में कैसे जाएगा, लेकिन रात के समय में वार्ड 29 के लोगों ने इसके पैनल चोरी कर लिए, जिसका विरोध किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details