हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सीएम सुक्खू के गृह जिले में स्कूल प्रबंधन की लापरवाही से 2 छात्राओं को नहीं मिली स्कॉलरशिप, अब लगी 72 हजार की पेनल्टी - Bada School student scholarship

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 5 hours ago

राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बड़ा में दो छात्राओं को स्कूल प्रबंधन की लापरवाही के कारण स्कॉलरशिप से महरूम रहना पड़ा. इस पूरे मामले में स्कूल प्रबंधन की लापरवाही निकलकर सामने आ रही है.

बड़ा स्कूल में 2 छात्राओं को नहीं मिली छात्रवृति
बड़ा स्कूल में 2 छात्राओं को नहीं मिली छात्रवृति (ETV BHARAT)

हमीरपुर:हमीरपुर जिला की दो छात्राएं स्कॉलरशिप से महरूम रह गई हैं. छात्राओं को स्कूल प्रबंधन की लापरवाही के कारण स्कॉलरशिप के रूप में मिलने वाली 18-18 हजार रुपए की वार्षिक राशि से वंचित रहना पड़ा है. स्कूल प्रबंधन ने संबंधित छात्राओं के स्कॉलरशिप के फॉर्म समय पर जमा नहीं करवाए थे. ऐसे में दोनों छात्राओं को स्कॉलरशिप नहीं मिल पाई है. शिक्षा विभाग के निरीक्षण में इसका खुलासा हुआ है. शिक्षा विभाग ने स्कूल मुखिया और नोडल ऑफिसर को इसकी पेनल्टी डाली है. दोनों छात्रों के खाते में 36-36 हजार रुपए जमा करवाने के निर्देश दिए गए हैं.

बता दें कि सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू के विधानसभा नादौन के तहत आने वाले राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बड़ा में 12वीं कक्षा की दो मेरिटोरियस छात्राओं को स्कॉलरशिप नहीं मिल पाई है. 10वीं में हासिल किए गए अंकों के आधार पर ये स्कॉलरशिप छात्रों को मिलनी थी. दोनों छात्रात्रों को दो वर्ष में 36-36 हजार रुपए स्कॉलरशिप के तौर पर मिलने थे, जिससे छात्राएं वंचित रह गई हैं. ये जानकारी उच्च शिक्षा उपनिदेशक हमीरपुर अनिल कौशल ने दी है.

स्कूल मुखिया और नोडल ऑफिसर को 72 हजार की पेनल्टी (ETV BHARAT)

उच्च शिक्षा विभाग के उप निदेशक अनिल कौशल ने कहा कि,' औचक निरीक्षण के दौरान बड़ा स्कूल का रिकॉर्ड जांचा गया था. जांच में पाया कि स्कूल की दो मेरिटोरियस छात्राओं को स्कॉलरशिप नहीं मिल पाई. स्कूल मुखिया और नोडल ऑफिसर की लापरवाही इस मामले में सामने आई है. स्कूल प्रधानाचार्य व नोडल ऑफिसर को दोनों बच्चियों के खाते में 36-36 हजार जमा करवाने के निर्देश दिए हैं. छात्राओं के कौन से खाते में कब और कितने पैसे जमा करवाए हैं, इसकी डिटेल भी स्कूल मुखिया को उपनिदेशक कार्यालय में जमा करवाने को कहा गया है.'

ABOUT THE AUTHOR

...view details