उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

दुधवा नेशनल पार्क से आया रोमांचित करने वाला VIDEO; दिखी बाघिन की ममता, जबड़े में दबाकर बच्चों को कराई रोड क्रॉस

दुधवा नेशनल पार्क में वर्तमान में 163 बाघ-बाघिन हैं. इस बार पर्यटकों के लिए पार्क 5 नवंबर को खोला जाएगा.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 51 minutes ago

लखीमपुर में बीच सड़क पर दिखी बाघिन
लखीमपुर में बीच सड़क पर दिखी बाघिन (Photo credit: ETV Bharat)

लखीमपुर खीरी:दुधवा नेशनल पार्क से रोमांचित करने वाला एक वीडियो सामने आया. जो पशुओं में ममता को दर्शाता है. दरअसल, दुधवा नेशनल पार्क के कुकरा-बांकेगंज मार्ग को एक बाघिन अपने 3 शावकों (बच्चों) के साथ पार करना चाह रही थी. लेकिन, बच्चे बार-बार उससे दूर भाग रहे थे. इधर, सड़क पर वाहनों का भी आना-जाना लगा था.

इसी आपाधापी में एक बार बाघिन तो रोड क्रॉस करके चली गई लेकिन, उसके बच्चे दूसरी तरफ ही रह गए. इस पर बाघिन वापस आई और एक बच्चे को अपने जबड़े में दबाकर रोड क्रॉस कराई. उसके पीछे-पीछे दो और बच्चे भी सड़क पार कर गए. जब तीनों बच्चे सड़क के दूसरी ओर पुहंच गए तब मानो बाघिन को राहत मिली और वह बच्चों के साथ जंगल में चली गई.

लखीमपुर में बीच सड़क पर दिखी बाघिन, अपने 3 बच्चों को सड़क पार कराई. (Video Credit; ETV Bharat)

घटन लखीमपुर जिले के कुकरा-बांकेगंज मार्ग की है. शुक्रवार को बाघिन अपने 3 शावकों के साथ सड़क पर चहल कदमी करती देखी गई. वीडियो में देखा जा सकता है कि बाघिन अपने शावकों के साथ झाड़ियों से निकलती है और रोड पार करते समय उसके शावक पीछे छूट जाते हैं.

इस पर वह एक शावक को अपने मुंह में दबाकर सड़क पार करती है और दो शावक उसके पीछे-पीछे चल रहे हैं. इस दौरान करीब 3 मिनट तक सड़क पर दोनों ओर जाम लग गया. स्थानीय लोगों का कहना है कि इस मार्ग पर लोहिया पुल से लेकर पेट्रोल पंप और उसके 200 मीटर की दूरी पर बाघ-बाघिन की लगातार चहल कदमी बनी रहती है.

15 दिन पहले भी लोहिया पुल के पास मंगलवार की शाम करीब 8:10 बजे बांकेगंज निवासी करन और उसका एक साथी कुकरा की ओर जा रहे थे. जब उनकी कार लोहिया पुल के निकट पहुंची तो बाघ झाड़ियों के निकट खड़ा था. कार की रोशनी पड़ते ही वह चल पड़ा और पुल पर चलता रहा. कार पीछे-पीछे चलती रही. लोहिया पुल जैसे ही क्राॅस हुआ बाघ झाड़ियों में घुस गया था. लोगों ने बताया कि इस मार्ग पर निकलने पर काफी खतरा है.

डीएफएस साउथ संजय बिस्वाल ने बताया कि जंगल की रोड है तो जंगली जानवर दिखना कोई नई बात नहीं है. राहगीरों को होशियारी से चलना चाहिए. जंगली जानवर जंगल के आसपास के क्षेत्र में ही रहते हैं. वह कभी भी सड़क पर आ सकते हैं.

एफडी दुधवा ललित वर्मा ने बताया कि वर्तमान में दुधवा और महेशपुर रेंज में टाइगर की संख्या 163 है. जिसमें दुधवा में 153 बाघ-बाघिन हैं. पर्यटकों के लिए इस बार पार्क को 5 नवंबर को खोलने की तैयारी है. वैसे हर साल पार्क 15 नवंबर के आसपास खोला जाता था लेकिन, इस बार मौसम साफ होने और पानी उतर जाने की वजह से इसे पहले खोलने की तैयारी है. अगर, मौसम बिगड़ता है तो पार्क खोलने में देरी भी हो सकती है.

यह भी पढ़ें : जब टाइगर के रास्ते में आ गया किंग कोबरा, वीडियो में देखें किसको मिली जीत

यह भी पढ़ें : पीलीभीत में धान में खेत में घूमता दिखा बाघ, किसान की पड़ी नजर तो मचा हड़कंप

Last Updated : 51 minutes ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details