उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

गंगा घाट पर सैकड़ों त्रिशूल लगाकर जलाए हजारों दीप, काशी व मथुरा में भव्य मंदिर बनाने की कामना की

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Feb 13, 2024, 10:37 AM IST

प्रयागराज में काशी विश्वनाथ और मथुरा के बांके बिहारी (Ganga ghat in Prayagraj) मंदिर निर्माण को लेकर सोमवार को शिव योगी मौनी महाराज ने विशेष अनुष्ठान किया. इस दौरान उन्होंने मां गंगा की विशेष आरती और पूजा की.

Etv Bharat
Etv Bharat

गंगा घाट पर सैकड़ों त्रिशूल लगाकर जलाए हजारों दीप

प्रयागराज : संगम नगरी प्रयागराज में राम मंदिर के बाद अब काशी विश्वनाथ और मथुरा के बांके बिहारी मंदिर को कब्जा मुक्त कर भव्य मंदिर निर्माण को लेकर शिव योगी मौनी महाराज ने विशेष अनुष्ठान किया. अयोध्या के बाद काशी और मथुरा की मुक्ति को लेकर संकल्पित अनुष्ठान को लेकर लगातार मौनी महाराज कठिन तपस्या कर रहे हैं. इसी कड़ी में उन्होंने सोमवार की शाम को गंगा घाट पर सैकड़ों त्रिशूल गाड़कर उसके बीच में हजारों दीप जलाकर काशी व मथुरा में भव्य मंदिर निर्माण के लक्ष्य को पूरा करने के लिए मां गंगा की विशेष आरती और पूजा की. उन्होंने पूरे दीप स्थल की चक्रवर्ती परिक्रमा लेटकर पलटते हुए की.

संगम नगरी प्रयागराज में अमेठी से आये हुए परम हंस आश्रम के पीठाधीश्वर अभय चैतन्य ब्रह्मचारी शिव योगी मौनी महाराज ने सोमवार को माघ मेला के सेक्टर पांच में सैकड़ों त्रिशूल के बीच में हजारों दीपक जलाकर मां गंगा की आरती उतारकर मथुरा काशी में भी अयोध्या जैसे ही भव्य मंदिर के निर्माण की कामना की.

दंडी सन्यासियों के साथ ही श्रद्धालु हुए शामिल :प्रयागराज के माघ मेले में मौनी महाराज के दीपदान और सम्मान समारोह में शामिल होने के लिए दंडी सन्यासियों के साथ ही बड़ी संख्या में श्रद्धालु भक्त शामिल हुए. कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे साधु संतों ने दीपदान करने के साथ ही दीप स्थल की परिक्रमा भी की है. वहीं, कार्यक्रम के आयोजकों द्वारा वहां पहुंचे दंडी सन्यासियों को अंग वस्त्रम देकर सम्मानित भी किया गया. अभय चैतन्य शिवयोगी मौनी महाराज ने कहा कि पिछले 37 वर्षों से अयोध्या में भव्य राम मंदिर के निर्माण को लेकर वो संकल्पित अनुष्ठान करते आ रहे थे. इस बार उनका राम मंदिर के निर्माण का संकल्प पूरा हो चुका है. इसी वजह से उनके इस संकल्प में चक्रवर्ती परिक्रमा से लेकर दीपदान और अनुष्ठान में किसी भी प्रकार से सहयोग करने वाले सभी लोगों को उन्होंने अंगवस्त्रम देकर सम्मानित भी किया.

अभय चैतन्य ब्रह्मचारी शिव योगी मौनी महाराज ने कहा कि ‌अब काशी और मथुरा में भव्य मंदिर के निर्माण होने तक का अनुष्ठान चलेगा. यही नहीं उन्होंने यह भी कहा कि संतों का यह संकल्प है कि अयोध्या के बाद अब काशी और मथुरा में भी भव्य मंदिर में निर्माण का लक्ष्य पूरा न होने तक उनका अनुष्ठान जारी रहेगा. साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अयोध्या में भव्य राम मंदिर बन गया है तो हमें किसी भी प्रकार की ढिलाई नहीं बरतनी है बल्कि जल्द ही काशी और उसके बाद मथुरा भी मुक्त कराने का अभियान चलाना है.

यह भी पढ़ें : रामलला संग न्यू ईयर का जश्न: प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या में काशी-मथुरा जैसी भीड़

यह भी पढ़ें : बांके बिहारी दर्शन के लिए 4KM लंबी लाइन : दो महिलाएं बेहोश होकर गिरीं, मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details