राजस्थान

rajasthan

अजमेर के प्राचीन जैन मंदिर में चोरी, चांदी के 9 छत्र और दानपात्र से नकद उड़ा ले गए चोर, CCTV में वारदात कैद - Theft in Ajmer Jain temple

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 21, 2024, 7:23 PM IST

Theft in Ajmer Jain temple, अजमेर सिटी स्थित प्राचीन जैन मंदिर में चोरी का मामला सामने आया है. चोर मंदिर से चांदी के 9 छत्र और दानपात्र से नकदी उड़ा ले गए. वहीं, पूरी वारदात मंदिर परिसर में लगी CCTV में वारदात कैद हो गई.

Theft in Ajmer Jain temple
प्राचीन जैन मंदिर में चोरी (ETV BHARAT Ajmer)

अजमेर के प्राचीन जैन मंदिर में चोरी (ETV BHARAT Ajmer)

अजमेर.शहर के दरगाह थाना क्षेत्र अंतर्गत पड़ने वाले सरावगी मोहल्ले के प्राचीन जैन मंदिर से चोरी का मामला सामने आया है. चोर मंदिर से चांदी के नौ छत्र और दानपात्र से नकदी उड़ा ले गए. वहीं, पूरी वारदात मंदिर परिसर में लगी सीसीटीवी में कैद हो गई. इसके बाद मंदिर के केयर टेकर ने दरगाह थाने में चोरी का मामला दर्ज कराया.

दरअसल, शहर के सरावगी मोहल्ले में 850 साल पुरानी प्राचीन जैन मंदिर है, जिसे गुफा वाला मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. गुरुवार रात को चोर मुख्य दरवाजे पर लगे ताले को तोड़कर मंदिर में घुस गए. इसके बाद वेदी पर लगे चांदी के छोटे बड़े नौ छत्रों के साथ ही दानपेटी से नकदी चुराकर फरार हो गए. मंदिर के केयर टेकर दीपक ने बताया कि यह मंदिर साढ़े सौ वर्ष पुराना है. बीती देर रात चोरों ने मंदिर के मुख्य दरवाजे के ताले को तोड़कर मंदिर में चोरी की वारदात को अंजाम दिया. उसने बताया कि मंदिर से करीब तीन लाख से अधिक का समान चोरी हुआ है.

इसे भी पढ़ें -मंदिर में चोरी के मामले में पुलिस की कार्रवाई, आरोपी व चोरी का माल खरीदने वाले चार लोग गिरफ्तार

सीसीटीवी में दिखे चार चोर :मंदिर के केयर टेकर दीपक ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज में चार चोर नजर आए. सुबह 3 बजकर 48 मिनट पर चोरों ने मंदिर में चोरी की वारदात को अंजाम दिया और फिर सवा चार बजे को वहां से फरार हो गए. सामने आए सीसीटीवी फुटेज में एक चोर हाथों में झोला लिए नजर आया. वहीं, उसके पीछे अन्य तीन चोर आते दिखे. दीपक ने बताया कि इससे पहले भी मंदिर में चोरी की वारदात हो चुकी है. सुबह 5 बजे जब मंदिर खोलने के लिए वो आया तो उसे वारदात के बारे में पता चला. मंदिर के भीतर भी सीसीटीवी कैमरे लगे हुए हैं, जिसकी फुटेज दरगाह थाना पुलिस को सौंप दी गई है.

चोरी से जैन समाज में रोष : प्राचीन जैन मंदिर में चोरी से जैन समाज के लोगों में खासा रोष है. ऐसे में समाज के लोगों ने पुलिस से आरोपियों को अविलंब गिरफ्तार करने की मांग की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details