झारखंड

jharkhand

देवघर की अनोखी जलेबी का स्वाद लोगों को बना रहा दीवाना, सावन में बाबा धाम पहुंचने वाले श्रद्धालु भी हुए कायल - Unique Jalebi Of Deoghar

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Aug 6, 2024, 3:59 PM IST

Special sweet of Deoghar. खास तरह की जलेबी देवघर की पहचान बनती जा रही है. इस खास तरह की मिठाई की ब्रिक्री इन दिनों श्रावणी मेले में खूब हो रही है. इस जलेबी की खास बात यह है कि इसे फलाहार के रूप में भी उपयोग किया जाता है.

Unique Jalebi Of Deoghar
देवघर की अनोखी जलेबी (फोटो-ईटीवी भारत)

देवघर:जलेबी भारत की प्रसिद्ध मिठाइयों में से एक है. जलेबी को राष्ट्रीय मिठाई का भी दर्जा दिया गया है. यह खास मिठाई झारखंड, बिहार के साथ-साथ पूरे उत्तर भारत में प्रसिद्ध है. खासकर मेला और बाजारों में यह मिठाई अधिक मिलती है और लोग बड़े ही चाव से इस मिठाई को खाना पसंद करते हैं. आम तौर पर जलेबी मैदा और अन्य तरह के खाद्य पदार्थ से तैयार की जाती है, लेकिन सावन के महीने में देवघर में खास तरह की जलेबी तैयार की जाती है. देवघर की अनोखी जलेबी को व्रती फलाहार के रूप में प्रयोग करते हैं, क्योंकि इसे मैदे से तैयार नहीं की जाती है. देवघर श्रावणी मेला और खास मौकों पर यह जलेबी बनाई जाती है.

देवघर की अनोखी जलेबी पर रिपोर्ट और जानकारी देते दुकानदार. (फोटो-ईटीवी भारत)

आलू और सिंघाड़े के आटे से तैयार की जाती है जलेबी

देवघर की अनोखी जलेबी स्वादिष्ट व्यंजनों में शुमार है. दरअसल, यह खास तरह की जलेबी सिर्फ देवघर में ही मिलती है. इस जलेबी की खासियत यह है कि इसमें मैदा का इस्तेमाल नहीं होता है. यह पूरी तरह से आलू, पानी फल का आटा (सिंघाड़ा) और अरारोट के मिश्रण से बनाया जाता है. इस कारण उपवास और व्रत करने वाले लोग भी इस मिठाई को खाना पसंद करते हैं.

फलाहार के रूप में भी कर सकते हैं इस खास जलेबी का प्रयोग

देवघर के स्थानीय दुकानदार सावन के महीने में यह खास तरह की जलेबी बनवाते हैं. जिसे श्रद्धालु फलाहार के रूप में उपयोग कर सकते हैं. खासकर सोमवारी के दिन इस जलेबी की काफी बिक्री होती है. धीरे-धीरे यह खास जलेबी देवघर की पहचान बनती जा रही है. सावन में देवघर आने वाले श्रद्धालु इस खास तरह की जलेबी को जरूर खाना पसंद करते हैं.

सावन में देवघर में तैयार की जाती है खास तरह की जलेबी

इस संबंध में बाबा मंदिर स्थित एक होटल संचालक प्रमोद सुमन बताते हैं कि यह जलेबी विशेषकर श्रद्धालुओं के लिए ही बनवाई जाती है. लेकिन इसकी बेहतरीन स्वाद की वजह से आम लोग भी इस जलेबी को खरीदने से खुद को नहीं रोक पाते. उन्होंने बताया कि इस जलेबी की खासियत यह है कि श्रद्धालु व्रत में भी इस जलेबी का सेवन कर सकते हैं. इस जलेबी के बनाने की प्रक्रिया में अनाज का उपयोग नहीं किया जाता है. इसलिए यह जलेबी भक्तों के बीच वितरण भी किया जाता है.

कांवरिया पथ पर खूब हो रही है जलेबी की ब्रिक्री

बता दें कि शिवरात्रि और श्रावणी मेले के दौरान इस जलेबी की मांग पूरे देवघर में बढ़ जाती है. कांवरिया पथ के विभिन्न क्षेत्र में इस खास तरह की जलेबी की बिक्री की जाती है. बाबा धाम आने वाले श्रद्धालु इस जलेबी को बहुत ही चाव से खरीद कर खाते हैं. इस संबंध में जलेबी खरीदने पहुंचे ग्राहकों ने भी बताया कि आलू और सिंघाड़े की आटे की जलेबी का स्वाद आम जलेबी से काफी अलग होता है. यह खाने में काफी स्वादिष्ट होती है. साथ ही इसकी कीमत भी बहुत ज्यादा नहीं होती है. उपवास पर रहने वाले लोग भी इस जलेबी को खा सकते हैं.

ये भी पढ़ें-

इस खास मशीन से जानिए बैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग का इतिहास, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने देवघर श्रावणी मेला में लगाया है स्टॉल - Baidyanath Jyotirlinga

सावन में देवघर आ रहे हैं तो जरूर करें यह उपाय, बाबा धाम में ये खास पूजा की तो पूरी होगी सभी मनोकामनाएं! - Baba Dham Deoghar

बाबा धाम आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र बना लेजर लाइट शो, मंत्रमुग्ध हुए लोग - Shravani Mela 2024

ABOUT THE AUTHOR

...view details