राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jun 26, 2024, 10:32 PM IST

ETV Bharat / state

आरयू में यूजी पाठ्यक्रम की 100 फीसदी सीटों पर प्रवेश की पहली कट ऑफ जारी - RU cut off released

राजस्थान विश्वविद्यालय में यूजी प्रवेश सत्र 2024-25 के लिए महाराजा कॉलेज, महारानी कॉलेज,राजस्थान कॉलेज, कॉमर्स कॉलेज और राजस्थान विश्वविद्यालय में संचालित यूजी पाठ्यक्रम (सीसीटीबी, पीए और बीवीए) में प्रवेश की पहली वरीयता सूचि जारी कर दी गई है.

RU की पहली कट ऑफ जारी
RU की पहली कट ऑफ जारी (ETV Bharat File Photo)

जयपुर. राजस्थान यूनिवर्सिटी में एडमिशन का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. यूनिवर्सिटी में यूजी पाठ्यक्रम के 100 फीसदी सीटों पर प्रवेश की पहली कट ऑफ जारी कर दी गई है. राजस्थान कॉलेज में 93.20%, कॉमर्स कॉलेज में 91.80%, महारानी कॉलेज में 98.20% और महाराजा कॉलेज में 94.80 प्रतिशत अंकों पर छात्रों को प्रवेश मिला है.

27 जून से 30 जून तक फीस होगी जमा : राजस्थान विश्वविद्यालय में यूजी प्रवेश सत्र 2024-25 के लिए महाराजा कॉलेज, महारानी कॉलेज,राजस्थान कॉलेज, कॉमर्स कॉलेज और राजस्थान विश्वविद्यालय में संचालित यूजी पाठ्यक्रम (सीसीटीबी, पीए और बीवीए) में प्रवेश की पहली वरीयता सूची जारी कर दी गई है. 27 से 29 जून तक आवश्यक दस्तावेजों का भौतिक सत्यापन होने के बाद उसी दिन दोपहर बाद छात्र ऑनलाइन फीस जमा करा सकेंगे, लेकिन इससे पहले छात्र को ABC-ID बनवाना आवश्यक है. विद्यार्थियों को प्रवेश सम्बंधित किसी भी प्रकार की सहायता के लिए छात्र को सम्बन्धित महाविद्यालय में संपर्क करना होगा. छात्र 27 जून से 30 जून तक फीस जमा करा सकेंगे. फीस जमा नहीं होने पर प्रवेश निरस्त माना जाएगा. छात्र admissionuniraj.org पर admission list or college list पर क्लिक कर कटऑफ देख सकते हैं. एडमिशन कन्वीनर प्रो रामावतार शर्मा ने बताया कि ये सूची पूरी तरह प्रोविजनल है. दस्तावेज सत्यापन के बाद ही छात्रों को प्रवेश मिल सकेगा, जो छात्र दस्तावेज सत्यापन के लिए उपस्थित नहीं होंगे, वो प्रवेश का दावा नहीं कर सकेंगे.

इसे भी पढ़ें-यूजी फर्स्ट सेमेस्टर के लिए 26 हजार से ज्यादा आवेदन, 26 जून को निकाली जाएगी मेरिट लिस्ट - Rajasthan University

बता दें कि राजस्थान कॉलेज में बीए पास कोर्स की सामान्य की कटऑफ 93.20, कॉमर्स कॉलेज में बीकॉम पास कोर्स 91.80, महारानी कॉलेज में बीएससी मैथ्स 98.20 और महाराजा कॉलेज में बीएससी मैथ्स की 94.80 प्रतिशत रही है. ये कट ऑफ लिस्ट 100 फीसदी सीटों के लिए जारी की गई है. हालांकि, विश्वविद्यालय प्रशासन ने संघटक कॉलेजों को स्पष्ट निर्देश दिए गए हैं कि यदि सीटें खाली रह जाती हैं, तो 29 जून के तुरंत बाद अगली कट ऑफ लिस्ट जारी की जाए, ताकि छात्र समय पर एडमिशन ले सकें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details