राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: संदिग्ध बांग्लादेशी के साथ फर्जी दस्तावेज बनाने वाला आरोपी गिरफ्तार, पहले पकड़े गए 12 बांग्लादेशियों को भेजा डिटेंसन सेंटर

जयपुर की भांकरोटा थाना पुलिस ने बांग्लादेशियों के फर्जी दस्तावेज बनाने वाले को गिरफ्तार किया है.

Bangladeshi Sent detension centre
बांग्लादेशी के साथ फर्जी दस्तावेज बनाने वाला आरोपी गिरफ्तार (Photo ETV Bharat Jaipur)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

जयपुर:भांकरोटा थाना पुलिस ने संदिग्ध बांग्लादेशी के साथ फर्जी दस्तावेज बनाने वाले आरोपी को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने संदिग्ध बांग्लादेशी नोजू फकीर और कूटरचित दस्तावेज बनाने वाले भारतीय सहयोगी चांदपोल बाजार निवासी फिरोज कुरैशी को गिरफ्तार किया है. आरोपियों ने कूटरचित आधार कार्ड में 45 वर्ष के संदिग्ध बांग्लादेशी को 18 वर्ष का नवयुवक बना दिया. पहले पकड़े गए 12 संदिग्ध बांग्लादेशियों की पहचान करने के बाद उन्हें डिटेंसन सेंटर अलवर पहुंचाया गया है.

डीसीपी वेस्ट अमित कुमार के मुताबिक 20 अक्टूबर को मुखबिर ने संदिग्ध बांग्लादेशियों की भांकरोटा इलाके में होने की सूचना दी थी. सूचना पर एडिशनल डीसीपी वेस्ट आलोक सिंगल और एसीपी बगरू हेमेंद्र शर्मा के निर्देशन में भांकरोटा थाना अधिकारी मनीष गुप्ता के नेतृत्व में पुलिस की स्पेशल टीम का गठन किया गया. पुलिस की टीम ने तस्दीक करने के बाद 6 संदिग्ध बांग्लादेशी महिला-पुरुषों और एक भारतीय सहयोगी को गिरफ्तार किया था. परिवार के 6 सदस्य नाबालिग और दिव्यांग थे, जिन्हें देखभाल के लिए सीडब्लूसी और शिशुग्रह में दाखिल करवाया गया था. संदिग्ध बांग्लादेशियों से पूछताछ की गई. बांग्लादेशी नाजू फकीर और सहयोगी फिरोज कुरैशी को गिरफ्तार कर लिया गया है. संदिग्ध बांग्लादेशी सोहाग खान को पहले ही गिरफ्तार कर लिया गया था, जो कि पुलिस रिमांड पर चल रहा है.

पढ़ें: फर्जी दस्तावेज बनाकर जयपुर में रह रहा बांग्लादेशी सोहाग, 20 साल पहले आया था भारत, उस्मान ने बनवाए फर्जी दस्तावेज

आरोपियों के पास मिले थे बांग्लादेशी दस्तावेज: डीसीपी के मुताबिक 20 अक्टूबर को भांकरोटा थाना इलाके में कार्रवाई करते हुए सोहाग खान और उसके परिवार के अन्य सदस्य मिले थे, जिनसे पूछताछ की गई. आरोपियों के पास संदिग्ध बांग्लादेशी जन्म प्रमाण पत्र, संदिग्ध फोटो प्रति नेशनल आईडी कार्ड बांग्लादेश, बांग्लादेश स्कूल प्रमाण पत्र, असल नागरिकता और चरित्र प्रमाण पत्र बांग्लादेश, बांग्ला भाषा में अचल संपत्ति के कागजात की फोटो प्रति और कई तरह के संदिग्ध बांग्लादेशी कागजात मिले थे. आरोपियों की ओर से तैयार कराए गए भारतीय पासपोर्ट, आधार कार्ड, श्रम कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड समेत प्रॉपर्टी संबंधित दस्तावेज भी बरामद हुए. संदिग्ध होने की अवस्था में सभी दस्तावेजों को जब्त कर लिया गया. 6 संदिग्ध बांग्लादेशियों को गिरफ्तार करके जेल भेज दिया गया था. इसके साथ ही एक भारतीय सहयोगी उस्मान खान को भी गिरफ्तार किया गया.

अलवर के डिटेंशन सेंटर में भेजा:डीसीपी ने बताया कि अग्रिम कार्रवाई के लिए संदिग्ध बांग्लादेशियों के संबंध में गृह विभाग से पत्राचार करके अग्रिम कार्रवाई के लिए अलवर डिटेंसन सेंटर भिजवाया गया है. फर्जी दस्तावेजों के संबंध में सोहाग खान को गिरफ्तार किया गया है, जो कि 10 दिन की पुलिस कस्टडी डिमांड पर है. सोहाग खान से फर्जी दस्तावेजों के संबंध में पूछताछ की जा रही है. पूछताछ में सोहाग ने बताया कि मनोज मंडल से मिलकर बांग्लादेशी नाजू फकीर का और उसके परिवारजनों का फर्जी आधार कार्ड फिरोज कुरैशी और उसके भाई मोहम्मद आमिर उर्फ राजा से बनवाए थे. पुलिस ने फिरोज कुरैशी को गिरफ्तार कर लिया है. उसके भाई मोहम्मद आमिर उर्फ राजा की तलाश की जा रही है.

यह भी पढ़ें: जयपुर में अवैध रूप से रह रहे थे 12 बांग्लादेशी, पुलिस ने 6 बांग्लादेशी और एक भारतीय सहयोगी को किया गिरफ्तार

उम्र 45 वर्ष, आधार में 18 दिखाई: बांग्लादेशी नोजू फकीर की उम्र करीब 45 वर्ष है, जिसको फर्जी आधार कार्ड में 18 वर्ष का बताया गया है. सोहाग खान ने नोजू फकीर का एड्रेस अपने फ्लैट का बताया है. फिलहाल पूरे मामले को लेकर पुलिस की जांच पड़ताल जारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details