छत्तीसगढ़

chhattisgarh

टीचर्स डे पर छत्तीसगढ़ में 55 शिक्षकों का सम्मान, 3 शिक्षकों को स्मृति पुरस्कार, 52 को राज्यपाल शिक्षक सम्मान - Teachers Day in Chhattisgarh

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Sep 5, 2024, 9:18 AM IST

Updated : Sep 5, 2024, 2:29 PM IST

Teachers Day in Chhattisgarh, Teachers honored in Chhattisgarh शिक्षक दिवस पर छत्तीसगढ़ के 55 शिक्षकों को सम्मानित किया गया. बिलासपुर, कवर्धा और दुर्ग के तीन शिक्षकों को स्मृति पुरस्कार से सम्मानित किया गया. 52 टीचर्स को राज्यपाल शिक्षक सम्मान पुरस्कार से नवाजा गया.

Teachers Day in Chhattisgarh
छत्तीसगढ़ में शिक्षकों का सम्मान (ETV Bharat Chhattisgarh)

रायपुर: शिक्षक दिवस के अवसर पर छत्तीसगढ़ के 55 शिक्षकों को सम्मानित किया गया. इनमें से 52 टीचर्स राज्यपाल शिक्षक सम्मान से सम्मानित किए गए. 3 शिक्षकों को छत्तीसगढ़ के महान साहित्यकारों के नाम पर राज्य शिक्षक सम्मान स्मृति पुरस्कार से सम्मानित किया गया. राजभवन के दरबार हॉल में राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में राज्यपाल रमेन डेका और सीएम विष्णुदेव साय ने सभी शिक्षकों को सम्मानित किया.

टीचर्स डे पर छत्तीसगढ़ में शिक्षकों का सम्मान (ETV Bharat Chhattisgarh)

छत्तीसगढ़ में शिक्षकों का सम्मान: प्रदेश के 55 शिक्षकों को सम्मानित करने के बाद अपने संबोधन में सीएम साय ने पहले सभी शिक्षकों को बधाई और शुभकामनाएं दी. सीएम ने राज्यपाल रमेन डेका का आभार जताया. भूतपूर्व राष्ट्रपति भारत रत्न सर्वपल्ली डॉक्टर राधाकृष्णन को याद किया. सीएम ने कहा-"इंटरनेट की दुनिया में ज्ञान भले ही एक क्लिक पर उपलब्ध होता है लेकिन अनुभवपूर्ण ज्ञान जीवन जीने की कला और उत्तम शैली सिर्फ स्कूलों में शिक्षकों के जरिए ही संभव है."

छत्तीसगढ़ में शिक्षकों का सम्मान (ETV Bharat Chhattisgarh)

बस्तर में फैल रहा शिक्षा का नया उजियाला: सीएम साय ने कहा-"भारत के प्रधानमंत्री डॉ नरेंद्र मोदी ने इसकी जरूरत को समझा. शिक्षा में अमूल चूल परिवर्तन के लिए प्रधानमंत्री लगातार काम कर रहे हैं. आज की शिक्षा में लोकल से ग्लोबल तक का ज्ञान का समावेश किया गया है.शिक्षा नीति को प्रदेश में भी लागू किया गया है. हमने 18 स्थानीय भाषाओं में पढ़ाई की शुरुआत की है. क्षेत्र में शिक्षक लगातार काम कर रहे हैं और बच्चों की नींव तैयार कर रहे हैं. नक्सलवाद का अंधियारा छटने से बस्तर में अब शिक्षा का नया उजाला फैल रहा है. रोबोटिक और एआई शिक्षा की भी शुरुआत की गई है. नक्सली क्षेत्र में शिक्षा विकास हमारा मुख्य उद्देश्य है. पीएम श्री स्कूल के लिए लगातार प्रदेश में काम किया जा रहे हैं."

सीएम साय और राज्यपाल रमेन डेका ने किया सम्मानित (ETV Bharat Chhattisgarh)

राज्य शिक्षक सम्मान स्मृति पुरस्कार 2024:शिक्षक दिवस के अवसर पर राज्य स्तरीय समारोह में प्रदेश के तीन महान साहित्यिक विभूतियों के नाम पर 3 शिक्षकों को राज्य शिक्षक सम्मान से नवाजा गया. इनमें बिलासपुर की व्याखाता डॉ. रश्मि सिंह धुर्वे को डॉ. पदुमलाल पुन्नालाल बक्शी स्मृति पुरस्कार, कबीरधाम के शिक्षक री राजर्षि पाण्डेय को डॉ. मुकुटधर पाण्डेय स्मृति पुरस्कार, दुर्ग की उच्च वर्ग शिक्षक डॉ. सरिता साहू को डॉ. बलदेव प्रसाद मिश्र स्मृति पुरस्कार दिया गया.

टीचर्स डे पर छत्तीसगढ़ के 55 शिक्षक हुए सम्मानित (ETV Bharat Chhattisgarh)

राज्यपाल शिक्षक सम्मान पुरस्कार 2023-24:राज्यपाल शिक्षक सम्मान पुरस्कार वर्ष 2023-24 से सम्मानित होने वाले 52 शिक्षकों में दंतेवाड़ा की व्याख्याता नेहा नाथ और शिक्षक एलबी कुमारी माधुरी उके, सरगुजा की प्रधान पाठक मधु सोनवानी और व्याख्याता नीतु सिंह यादव, सूरजपुर की व्याख्याता एलबी रीता गिरी और प्रधान पाठक विनिता सिंह, बालोद जिले के व्याख्याता एलबी धमेंन्द्र कुमार और व्याख्याता डॉ. भरतलाल साहसी, जशपुर के व्याख्याता एलबी टुमनु गोसाई और अयोध किशोर गुप्ता, सुकमा की प्रधान पाठक जयमाला और हपका मुत्ता के नाम शामिल है.

मोहला-मानपुर-अम्बागढ़ चौकी जिले के सहायक शिक्षक नीलकंठ कोमरे और अंगद सलामें, गौरेला-पेण्ड्रा-मरवाही की सहायक शिक्षक स्वप्निल सिंह पवार और शिक्षक एलबी अर्चना सामुएल मसीह, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई के व्याख्याता एलबी मानस साहू और सहायक शिक्षक एलबी महादीप जंघेल, उत्तर बस्तर कांकेर के व्याख्याता सेवक राम निषाद और व्याख्याता एलबी पवन कुमार सेन, कोण्डागांव की व्याख्याता तनुजा देवांगन और उच्च श्रेणी शिक्षक सरस्वती नाग, कोरिया की सहायक शिक्षक एलबी श्वेता सोनी और अर्पणा मिश्रा, राजनांदगांव के व्याख्याता एलबी गोकुल दास जंघेल और जयप्रकाश साहू को सम्मानित किया जाएगा.

राज्यपाल शिक्षक सम्मान पुरस्कार 2023 के लिए चयनित शिक्षकों में नारायणपुर की शिक्षक एलबी कविता हिरवानी और व्याख्याता एलबी लता मानिकपुरी, जांजगीर-चांपा के व्याख्याता एलबी दिनेश कुमार चतुर्वेदी और सहायक शिक्षक एलबी कामता प्रसाद सिंह, सारंगढ़-बिलाईगढ़ के सहायक शिक्षक एलबी सुनिता यादव और व्याख्याता पूनम सिंह साहू, बेमेतरा की सहायक शिक्षक एलबी हिमकल्याणी और व्याख्याता एलबी भुवनलाल साहू, महासमुंद जिले के व्याख्याता प्रमोद कुमार कन्नौजे और व्याख्याता एलबी शैलेन्द्र कुमार नायक है.

बलरामपुर के शिक्षक श्याम कुमार गुप्ता और प्रधान पाठक विनोद कुमार पंथ, मुंगेली के शिक्षक एलबी डॉ. सत्यनारायण तिवारी और प्रधान पाठक जितेन्द्र गेंदले, गरियाबंद के सहायक शिक्षक एलबी डिगेश्वर कुमार साहू और उच्च श्रेणी शिक्षक किशोर कुमार निर्मलकर, धमतरी की व्याख्याता एलबी ज्योति मगर और डॉ. आशीष नायक, रायगढ़ की प्रधान पाठक डॉ. मनीषा त्रिपाठी और सुशील कुमार गुप्ता, कोरबा के व्याख्याता भुपेन्द्र कुमार राठौर और सहायक शिक्षक वसुंधरा कुर्रे, जगदलपुर की व्याख्याता मीरा हिरवानी और मोहम्मद अकबर खान, बीजापुर के प्रधान पाठक पवन कुमार सिन्हा और शिक्षक एलबी ककेम नारायण सम्मानित कए गए.

छत्तीसगढ़ में रोजगार मेला, 533 पदों पर भर्ती, ये डॉक्यमेंट्स जरूर ले जाएं - Job Fair
नियत समय में बनेंगे 18 लाख पीएम आवास योजना के घर, केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ को दी बड़ी योजनाओं की सौगात: विष्णुदेव साय - Chhattisgarh CM Vishnudeo Sai
एसआई भर्ती परीक्षा रिजल्ट घोषित करने की मांग, गृहमंत्री के बंगले पहुंचे अभ्यर्थी - CG SI recruitment exam result
Last Updated : Sep 5, 2024, 2:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details