हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हिसार में पराली जलाने वाले किसानों पर FIR, 336 की रेड एंट्री, 400 के करीब पहुंचा प्रदूषण का स्तर

हरियाणा में पराली जलाने वालों पर प्रशासन ने सख्ती रूख अख्तियार किया है. दोषी पाए जाने पर चालान के साथ ही केस दर्ज किया गया.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 12 hours ago

HARYANA STUBBLE BURNING
पराली जलाने वालों पर सख्ती (ETV Bharat)

हिसार:हरियाणा में पराली जलाने का मामला बढ़ता जा रहा है. इस बीच प्रशासन ने सख्ती बरतनी शुरू कर दिया है. पिछले एक दिन में बारह किसानों पर मुकदमे दर्ज किए गए है. साथ ही 42 लोगों का चालान काटा गया है. इसके साथ ही विभाग ने कुल 336 किसानों की रेड एंट्री कर दी है. किसान आगे दो सीजन तक "मेरी फसल, मेरा बयौरा" पोर्टल के जरिए अपनी फसल मंडियों में बेच सकेंगे.

23 अक्टूबर को अगली सुनवाई: दरअसल सुप्रीम कोर्ट ने पहले ही हरियाणा सरकार को पराली प्रबंधन को लेकर फटकार लगाई थी. मामले की अगली सुनवाई 23 अक्टूबर को होगी. बात अगर पूरे राज्य की करें तो पराली जलाने के मामले में पिछले 24 घंटे में 26 केस दर्ज हुए हैं. वहीं, अब तक राज्य में पराली जलाने के 642 मामले दर्ज किए गए हैं.

हरियाणा में पराली जलाने वालों पर सख्ती (ETV Bharat)

पिछले आंकड़ों पर गौर करें तो पिछले तीन सालों से इस बार आकंड़ा बढ़ा है. इस बार आई क्यू कैथल 372 में काफी ज्यादा पहुंच गया है. वहीं, हिसार में 232 पहुंचा है.

डीसी के आदेश पर टीम का गठन किया गया. टीम गांव में जाकर किसानों को जागरुक कर रही है. अब तक हिसार में कुल सोलह केस दर्ज किए गए हैं, जबकि 32 हजार का जुर्माना ठोका गया है. गांव वालों को पंचायत की ओर सेपराली न जालने को लेकर जागरुक किया गया है. -राजबीर सिंह, कृषि उपनिदेशक, हिसार

इन जिलों में पराली जलाने वालों पर केस दर्ज:

जिला केस दर्ज
हिसार 18
झज्जर 3
रोहतक 6
पंचकुला 14
सिरसा 16
यमुनानगर 24
पलवल 26
पानीपत 27
फरीदाबाद 30
फतेहाबाद 36
सोनीपत 40
जींद 49
करनाल 69
अंबाला 73
कुरुक्षेत्र 90
कैथल 123

ये भी पढ़ें:वायु प्रदूषण में देश में नंबर वन पर कैथल, पराली जलाने पर वार-पलटवार, सुप्रीम कोर्ट लगा चुका हरियाणा सरकार को फटकार

ये भी पढ़ें:हरियाणा में पराली जलाने पर होगी FIR, सरकार का नया फरमान जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details