उत्तराखंड

uttarakhand

भारत-चीन सीमा पर हुई बर्फबारी, बर्फ की चादर में लिपटे पहाड़, खूबसूरत हुआ नजारा - Snowfall on India China border

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Sep 12, 2024, 4:05 PM IST

Updated : Sep 12, 2024, 4:38 PM IST

Snowfall on India China border उत्तराखंड में हिमयुग शुरू हो गया है, जिसके तहत भारत-चीन सीमा पर सीजन की पहली बर्फबारी हो रही है. नीति माणा बॉर्डर की घाटियां बर्फबारी के बाद बेहद खूबसूरत दिखने लगी हैं. मौसम विभाग ने 36 घंटों तक पहाड़ों में बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की है.

Snowfall on India China border
भारत-चीन सीमा पर हुई बर्फबारी (photo- ETV Bharat)

भारत-चीन सीमा पर हुई बर्फबारी (photo-ETV Bharat)

देहरादून:उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों में बारिश के साथ-साथ बर्फबारी हो रही है. इसी बीच भारत-चीन सीमा पर भारी बर्फबारी से बर्फ की सफेद चादर बिछ गई है. वहां की खूबसूरती में चार चांद लग गए हैं. बर्फबारी के बाद सर्द हवाएं भी चल रही हैं. जिससे मौसम ठंडा हो गया है. लोग घरों में दुबक कर बैठ गए हैं. चारों तरफ बर्फ से ढंके पर्वत बेहद खूबसूरत दिखाई दे रहे हैं.

बदरीनाथ और केदारनाथ में भी हुई बर्फबारी:बता दें कि बदरीनाथ और केदारनाथ में भी सीजन की पहली बर्फबारी हुई है. भारत-चीन सीमा से सटे कुछ इलाकों में बीआरओ के जवान डबल लाइन सड़क बनाने का काम कर रहे हैं. ऐसे में बर्फबारी होने से उन्हें बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है. मौसम विभाग ने उत्तराखंड के कई जनपदों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की थी, जिसके चलते शासन-प्रशासन ने स्कूलों में छुट्टी घोषित कर दी है.

36 घंटों तक पहाड़ों में होगी बारिश और बर्फबारी: भारी बारिश की वजह से नदी-नाले भी उफान पर हैं. पहाड़ी इलाकों में बारिश के साथ-साथ बर्फबारी ने मौसम को ठंडा कर दिया है. साथ ही कई जगहों पर हो रहे निर्माण कार्य को रोक दिया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक 36 घंटों तक पहाड़ों में बारिश और बर्फबारी का दौरा जारी रहेगा. बहरहाल अभी उत्तराखंड आने वाले पर्यटक बर्फबारी का आनंद उठा सकते हैं और उम्मीद लगाई जा रही है कि आने वाले समय में भारी संख्या में सैलानी देवभूमि पहुंचेंगे.

ये भी पढ़ें-

Last Updated : Sep 12, 2024, 4:38 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details