उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

देश की खातिर जान देने वाले जवानों की याद में काशी के गंगा घाट पर जले आकाशदीप

आर्मी के साथ एनडीआरएफ और पुलिस भी हुई शामिल

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

वाराणसी: काशी में सदियों से गंगा घाटों पर अपने पूर्वजों की स्मृति में, उनके स्वर्गलोक की यात्रा के मार्ग को आलोकित करने के लिए आकाश-दीप जलाने की परम्परा रही है. आकाश-दीप से जुड़े कथानकों में ऐसी मान्यता है, कि महाभारत युद्ध में प्राण विसर्जित करने वाले वीरों की स्मृति में भीष्म ने कार्तिक मास में दीप मालिकाओं से उन्हें संन्तर्पण दिया था.

1999 कारगिल युद्ध विजय से गंगा सेवा निधि द्वारा अमर शहीदों के पुण्य स्मृति में आकाश दीप संकल्प का विस्तारीकरण एवं राष्ट्रिय रूप दिया था. संस्था द्वारा भारत के अमर वीर योद्धाओं की स्मृति में सम्पूर्ण कार्तिक मास आकाशदीप जलाया जाता हैं. गंगा सेवा निधि द्वारा आयोजित आध्यात्मिकता और राष्ट्रवाद को समर्पित भव्य देव-दीपावली महोत्सव के साथ ही आकाश दीप का समापन किया जाता है. भारत के अमरवीर योद्धाओं को ‘भगीरथ शौर्य सम्मान‘ से सम्मानित भी किया जाता है.

एनडीआरएफ डीआईजी आलोक कुमार शर्मा ने दी जानकारी (ETV BHARAT)

1999 के कारगिल युद्ध ने गंगा सेवा निधि को इस बात के लिए प्रेरित किया, कि अतीत से लेकर आज तक के समस्त वीर योद्धाओं की स्मृति में आकाश-दीप जला कर अपनी भावान्जलि दी जाये. इस भाव ने काशी की सदियों पुरानी आकाश-दीप की परम्परा को राष्ट्रवाद से जोड़ दिया. जो इस वर्ष रजत वर्ष के रूप में मना रहे है. मान्यता हैं, कार्तिक मास के समान कोई मासन हीं, सतयुग के समान कोई युग नहीं, वेदों के समान कोई शास्त्र नहीं और गंगा के समान दूसरा कोई तीर्थ नहीं हैं. गंगा के घाट पर कार्तिक माह में जलता ये आकाश दीप इस बात का परिचायक है की. हमारे शहीदों के प्रति हमारे मन में श्रद्धा की रौशनी कितनी उज्वल है. देव-दीपावली महोत्सव पर भगीरथ शौर्य सम्मान से सम्मानित कर शहीदों को नमन किया जाता है.

15 नवम्बर देव दीपावली के मौके पर संस्था द्वारा आयोजित आध्यात्मिकता और राष्ट्रवाद को समर्पित भव्य देव-दीपावली महोत्सव में भगीरथ शौर्य सम्मान से सम्मानित किया जायेगा. साथ ही शहीद के परिजनों को 1,00,000 रूपये 1,00,000 रुपये सहायतार्थ भी निधि परिवार की ओेर से दिया जाएगा.

इसे भी पढ़े-देव दिवाली पर बनारस घूमने का है प्लान ताे जान लीजिए- कहां मिलेगा सैर-सपाटे का सस्ता पैकेज, कैसे कराएं बुकिंग

संस्था ने आज देश के अमरवीर योद्धाओं की स्मृति में 136 BN CRPF शहीद विनोद कुमार यादव (CT/GD) गुवाहटी, आसाम में उग्रवादियों द्वारा इनकी बटालियन पर अचानक हमला किया गया. उक्त हमले में उग्रवादियों का सामना करते हुये वीरगति को प्राप्त हुये, 61 BN CRPF शहीद रमेश यादव (CT/GD) पुलवामा, जम्मू काश्मीर में आतंकवादी के लडने के दौरान शहीद हुये. भारतीय थल सेना मे शहीद कर्नल एम एन राय एससी वाईएसएम, 27 जनवरी को त्राल (जम्मू-कश्मीर) में आतंकवादियों से मुठभेड़ के दौरान शहिद हुये. लेफ्टिनेन्ट कर्नल जे आर चिट्नीस एसी, मोकोचुंग से जुन्हेबेटो बीच में आतंकवादियों से मुठभेड के दौरान शहिद हुये.

आर.पी.एफ में शहिद कृतार्थनाथ 25.07.2006 को डयूटी के दौरान रेल गाडी से रन ओवर हो जाने के कारण इनकी मृत्यु हो गई व शहिद सुरेन्द्र लाल श्रीवास्तव 13.03.2012 को डयूटी के दौरान रेल गाडी से रन ओवर हो जाने के कारण इनकी मृत्यु हो गई, 11 बटालियन एन.डी.आर.एफ. के शहीद रवि शर्मा, 16.01.2024 को विभागीय कार्य के दौरान दुर्धटना में शहीद हो गये एवं शहीद सोनू यादव दिनांक 07.04.2024 को आर.आर.सी. भोपाल के प्रतिक्रिया दल एन.डी.आर. एफ जहां वे शहीद हो गये एवं संस्था के संस्थापक स्मृतिशेष पं. सत्येन्द्र मिश्र जी के लिए भी आकाशदीप प्रज्ज्वलित किये गये. साथ ही प्रसिद्ध भारतीय उद्योगपति एवं समाजसेवी स्व रतन नवल टाटा को उनके महत्वपूर्ण समाज कार्यो के प्रति को देखते हुये संस्था द्वारा इस वर्ष सम्पूर्ण कार्तिक मास आकाश दीप के माध्यम से नमन किया.

यह भी पढ़े-काशी में देव दीपावली पर डिजिटल दीया; सात समंदर पार बैठे लोग भी कर सकेंगे दीपदान, मुफ्त सुविधा

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details