बिहार

bihar

ETV Bharat / state

मां सीता की जन्मस्थली से अयोध्या जाना होगा आसान, दिवाली के मौके पर केंद्र सरकार का बड़ा तोहफा

मां सीता की जन्मस्थली से अयोध्या जाना आसान हो जाएगा. केंद्र सरकार ने सीतामढ़ी से अयोध्या तक रेलवे लाइन के दोहरीकरण को मंजूरी दी है.

सीता की जन्मस्थली से अयोध्या रेल लाइन दोहरीकरण
सीता की जन्मस्थली से अयोध्या रेल लाइन दोहरीकरण (ETV Bharat)

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

सीतामढ़ी: बिहार के सीतामढ़ी और उसके आसपास के जिलों के लिए केंद्र सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है. इससे मां सीता की जन्मभूमि के लोगों में खुशी का माहौल है. दरअसल, केंद्र सरकार के द्वारा 45 हजार 553 करोड़ की लागत से 265 किलोमीटर रेल लाइन का दोहरीकरण किया जाएगा. सीतामढ़ी से अयोध्या आवागमन में श्रद्धालुओं को सुविधा होगी.

धरती से निकली थी माता सीताःपुनौरा धाम सीतामढ़ी जिले में स्थित है. पुराणों में लिखा है कि जब राजा जनक के राज्य में अकाल पड़ा था, तब ऋषि मुनियों के कहने पर उन्होंने हलेश्वरी यज्ञ किया था. राजा जनक ने हलेश्वर महादेव की भी स्थापना की थी. इसके बाद राजा जनक के राज्य में बारिश हुई थी.

मां सीता की जन्मस्थली से अयोध्या जाना होगा आसान (ETV Bharat)

हिन्दुओं के लिए आस्था का केंद्रः बारिश के बाद राजा जनक ने हलेश्वर स्थान से हल चलाया था. इसी दौरान पुनौरा धाम में धरती की गर्भ से माता सीता की उत्पत्ति हुई थी. इसलिए पुनौरा धाम को माता सीता की जन्मस्थली माना जाता है. हिन्दुओं के लिए यह आस्था का केंद्र है. पुनौरा धाम में लोग देश-विदेश से माता सीता का दर्शन करने आते हैं.

सरकार के फैसले से लोगों में उत्साहः कहा जाता है कि यहां जो भी भक्त सच्चे मन से आते हैं. माता उनकी सब मनोकामना पूरी करती है. स्थानीय लोगों की लगातार मांग थी कि पुनौरा धाम को अयोध्या रेल मार्ग से जोड़ा जाए. सरकार की घोषणा के बाद जिले के लोगों में खासा उत्साह है. लोगों का कहना है कि अब फिर से भगवान राम के साथ माता-सीता का गठजोड़ होगा.

मां सीता की जन्मस्थली (ETV Bharat)

लोगों ने पीएम-सीएम को दिया धन्यवादः स्थानीय काशीनाथ मिश्रा ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम नीतीश कुमार को इसके लिए धन्यवाद दिया. कहा कि उन्होंने सीतामढ़ी का मान बढ़ाया है. मां जानकी की धरती के उत्थान के लिए बहुत बड़ा कदम है. यहां देश-विदेश से प्रयटक आते थे और निराश भाव से लौटते थे. सीतामढ़ी से अयोध्या तक यात्रा में काफी सुविधा होगी.

"सीतामढ़ी से अयोध्या तक रेल लाइन में विस्तार से पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होगी. इससे यहां कार्यक्षेत्र में विकास होगा. लोगों में रोजगार बढ़ेगी. लोग सरकार को इसके लिए धन्यवाद दे रहे हैं." -काशीनाथ मिश्रा, ग्रामीण

मां सीता की जन्मस्थली (ETV Bharat)

पर्यटकों को काफी सुविधा मिलेगीः समाजसेवी नरेंद्र झा ने बताया कि रेल सेवा के विस्तार को लेकर कहा कि इससे पर्यटकों को काफी सुविधा मिलेगी. इस काम के लिए सीएम और पीएम नरेंद्र मोदी को धन्यवाद देता हूं. सामाजिक कार्यकर्ता सुरेश प्रसाद लोहिया ने कहा कि यह स्वागत योग्य कदम है. इससे बिहार से नेपाल तक का संपर्क बढ़ेगा.

लंबे समय से मांग कर रहे थे सांसदः सीतामढ़ी सांसद देवेश चंद्र ठाकुर ने कहा कि वह लगातार प्रयास कर रहे थे कि अयोध्या के तर्ज पर पुनौरा धाम को भी विकसित किया जाए. उनके प्रयास से ही केंद्र सरकार ने 500 करोड़ और राज्य सरकार ने 72 करोड़ रुपए मंदिर के निर्माण के लिए दिए हैं. इसके साथ ही सीतामढ़ी और अयोध्या को रेल मार्ग से जोड़ने के लिए रेल मार्ग का दोहरीकरण किया जाएगा.

मां सीता की जन्मस्थली (ETV Bharat)

"नरेंद्र मोदी ने एक तरह से एक नया युग आरंभ करते हुए भगवान राम का गठजोड़ माता सीता से करवाया है. एक बड़ी सौगात देते हुए सीतामढ़ी से अयोध्या तक दोहरी रेल लाइन की सौगात दी है. इससे अयोध्या से सीतामढ़ी आने के लिए श्रद्धालुओं को काफी सुविधा मिलेगी. सीतामढ़ी से अयोध्या जाना भी आसान होगा."-देवेश चंद्र ठाकुर, सांसद, सीतामढ़ी

यह भी पढ़ेंः

Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details