बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / state

श्याम रजक बने JDU का राष्ट्रीय महासचिव, नीतीश कुमार ने सौंपी बड़ी जिम्मेवारी - Shyam Rajak

JDU national general secretary राजद छोड़कर श्याम रजक 1 सितंबर को जनता दल यूनाइटेड की सदस्यता ग्रहण की थी. अब नीतीश कुमार ने उन्हें बड़ी जिम्मेवारी सौंपी है. पार्टी में महत्वपूर्ण स्थान दिया है. इसके साथ ही नीतीश कुमार ने झारखंड चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. अरुण कुमार को झारखंड का सह प्रभारी नियुक्त किया है. पढ़ें, विस्तार से.

Shyam Rajak
श्याम रजक. (ETV Bharat)

पटनाः पूर्व मंत्री और फुलवारी शरीफ से 6 बार विधायक रहेश्याम रजक 1 सितंबर को जनता दल यूनाइटेड की सदस्यता ग्रहण की थी. जेडीयू कार्यालय में विशेष मिलन समारोह का आयोजन किया गया था. श्याम रजक को पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष संजय झा और प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने सदस्यता दिलाई थी. अब नीतीश कुमार ने पार्टी में उन्हें बड़ी जिम्मेदारी दी है. श्याम रजक को पार्टी का राष्ट्रीय महासचिव बनाया गया है. इसके अलावा अरुण कुमार को झारखंड का सह प्रभारी भी नियुक्त किया गया है.

छह बार विधायक रहे हैंः श्याम रजक 2019 में जदयू छोड़कर आरजेडी में चले गए थे. लेकिन 2020 में उन्हें राजद ने टिकट नहीं दिया. अब एक बार फिर से विधानसभा चुनाव करीब है. तभी श्याम रजक ने 22 अगस्त को राष्ट्रीय जनता दल पार्टी से इस्तीफा दे दिया. श्याम रजक जब राजद में थे तो वहां भी पार्टी में राष्ट्रीय महासचिव पद की जिम्मेवारी निभा रहे थे. श्याम राजक 1995 से फुलवारी शरीफ से लगातार 6 बार विधायक चुने गये. 2009 में आरजेडी छोड़ जदयू में शामिल हुए थे, जदयू से भी फुलवारी शरीफ से ही विधायक चुने गए थे.

जदयू की सदस्यता ग्रहण करते समय श्याम रजक. (फाइल फोटो) (ETV Bharat)

महत्वपूर्ण जिम्मेवारी संभालीः 2020 में टिकट नहीं मिलने के कारण चुनाव नहीं लड़ सके. कहा जा रहा है कि उस समय से नाराज थे. अब 2025 में चुनाव होना है और फुलारीशरीफ से इस बार श्याम रजक चुनाव लड़ने के लिए जदयू में शामिल हुए हैं. श्याम रजक ने राबड़ी देवी, जीतन राम मांझी और नीतीश कुमार मंत्रिमंडल में मंत्री रहे हैं. नीतीश कुमार के मंत्रिमंडल में 14 साल तक मंत्री रहे हैं. उस दौरान कई महत्वपूर्ण विभागों की जिम्मेदारी संभाली है.

इसे भी पढ़ेंः

ABOUT THE AUTHOR

...view details