हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / state

त्योहारी सीजन में सोना-चांदी की बढ़ी डिमांड, दिवाली तक ₹5000 करोड़ का व्यापार होने का अनुमान

त्योहारी सीजन में सोना-चांदी की ज्वेलरी की डिमांड बढ़ने लगी है. इस साल शिमला में दिवाली तक ₹5000 करोड़ का व्यापार होने का अनुमान है.

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

त्योहारी सीजन में ज्वेलरी शॉप में उमड़ रही भीड़
त्योहारी सीजन में सोना-चांदी की बढ़ी डिमांड (ETV Bharat)

शिमला:करवा चौथ, धनतेरस और दिवाली को लेकर लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं. त्योहारी सीजन में बाजारों में रौनक देखी जा रही है. वहीं, करवा चौथ धनतेरस और दिवाली की वजह से सोना खरीदने के लिए ज्वेलरी शॉप में भीड़ देखी जा रही है. सोना महंगा होने के बावजूद लोग धड़ल्ले से खरीदारी कर रहे हैं. सोना व्यापारियों की दुकानों में लोगों की भीड़ लगी हुई है.

आने वाले दिनों में करवा चौथ, धनतेरस और दिवाली त्योहारों को लेकर सोने के व्यापारी करोड़ का व्यापार कर रहे हैं. त्योहारी सीजन में लोग जमकर सोना और चांदी के आभूषणों की खरीदारी कर रहे हैं. त्योहारी सीजन में ज्वेलरी दुकानों पर लोगों की उमड़ती भीड़ और सोना-चांदी के आभूषणों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए ईटीवी भारत ने स्वर्ण व्यापारियों से बातचीत की.

त्योहारी सीजन में सोना-चांदी की बढ़ी डिमांड (ETV Bharat)

ईटीवी भारत से बातचीत में सोना व्यापारी उधम सिंह ठाकुर ने कहा, "महंगाई के दौर में अभी हालांकि लोग कम आ रहे हैं, लेकिन काम चल रहा है और लोग सोना खरीद रहे हैं. करवा चौथ, धनतेरस और दिवाली पर लोग अधिक सोना खरीदते हैं. अधिकतर महिलाएं सुनारों की दुकानों में आकर मंगलसूत्र, अंगूठी, कानों की बालियां और पायल सहित अन्य ज्वेलरी खरीदना पसंद करती हैं. इस बार भी लोग महंगाई के दौर में भी सुनारों की दुकान में जाकर सोना खरीद रहे हैं. सोना उनकी पहली पसंद बना हुआ है".

उधम सिंह ने कहा, "धनतेरस और दिवाली पर चांदी की भी अधिक बिक्री होती है. लेकिन साथ में महिलाएं मंगलसूत्र, अंगूठी, कानों की बालियां भी लेना भी पसंद कर रही हैं. वहीं, करवा चौथ पर भी नवविवाहित जोड़े भी आकर सोना खरीद रहे हैं और अपने मनपसंद की सोने की आभूषण लेकर खुशी-खुशी जा रहे हैं".

करवा चौथ और दिवाली पर सोना-चांदी की बढ़ी डिमांड (ETV Bharat)

उधम सिंह ने कहा, "पिछले साल की मुकाबले इस साल सोना 15 से 20,000 रुपए अधिक महंगा मिल रहा है. इस बार भी सोना 75,000 तोला बिक रहा है. बावजूद इसके लोग सोना खुलकर खरीद रहे हैं. इस साल भी त्योहारी सीजन में 5000 करोड़ से अधिक का व्यापार होगा, ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है. शिमला के सभी ज्वेलरी की दुकानों में लोगों की भीड़ लगी हुई है. यहां तक की छोटी-छोटी ज्वेलरी की दुकानों में भी लोग जाकर सोना खरीद रहे हैं और अपने मनपसंद के गहने खरीद रहे हैं".

उधम सिंह ने कहा, "इस समय त्योहारी सीजन चल रहा है और शादियां भी हो रही हैं. जिसकी वजह से महिलाएं खुलकर सोने-चांदी की खरीदारी कर रही हैं. सोने व्यापारियों ने स्कीम भी चलाई हुई है, जिसमें सोना खरीदने पर ग्राहकों को लकी ड्रॉ जीतने का मौका मिल सकता है. इस लकी ड्रॉ में गाड़ियां, एलईडी टीवी, फ्रिज सहित अन्य कई तरह के उपहार शामिल हैं. जिनकी घोषणा दिसंबर में की जाएगी. सोने व्यापारियों ने भी अपील की है कि लोग अधिक से अधिक सोना खरीदें और अपने लकी ड्रा का इनाम पाए".

ये भी पढ़ें:Karwa Chauth 2024: करवा चौथ पर भूलकर भी ना करें ये 10 काम, नहीं मिलेगा व्रत का फल

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details