मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

शहडोल में दिवाली पर नया ट्रेंड, बाघ और जंगल के दीदार को मचल रहे सैलानी, बुकिंग फुल

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में बुकिंग फुल चल रही है. दिवाली से पहले यहां बाघों के दीदार का ट्रेंड शुरू हो गया है.

SHAHDOL DIWALI TIGERS DARSHAN TREND
दिवाली पर बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में बुकिंग फुल (ETV Bharat)

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

शहडोल: दिवाली को लेकर बाजारों में रौनक देखने को मिल रही है. दिवाली की तैयारी लोग कई दिन पहले से शुरू कर देते हैं और घरों की पूरी सफाई की जाती है. इस बीच अब दिवाली पर एक नया ट्रेंड देखने को मिल रहा है, जिसमें लोग दिवाली पर बाघों के दीदार के लिए काफी उत्साहित देखे जा रहे हैं. बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में इन दिनों पर्यटकों की संख्या बढ़ गई है. वहीं, यहां कि बुकिंग पूरी तरह से फुल हो चुकी है.

दिवाली मनाने का बदल रहा ट्रेंड

दिवाली के दिन लोग घरों की साफ सफाई करते हैं. माता लक्ष्मी की विधि विधान से पूजा अर्चना करते हैं और दीपदान करते हैं. लेकिन पिछले कुछ सालों में अब लोगों का ट्रेंड और भी बदल रहा है. अब लोग इन सबके साथ पर्यटन स्थलों पर भी जाकर दिवाली सेलिब्रेट करना पसंद कर रहे हैं. जिसमें सबसे ज्यादा जंगलों की सैर करना और बाघों के दीदार करने का ट्रेंड देखने को मिल रहा है.

दिवाली पर पर्यटकों की संख्या बढ़ी (ETV Bharat)

बांधवगढ़ में बुकिंग फुल

दिवाली त्यौहार को लेकर पिछले कुछ सालों से बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में काफी भीड़ देखी जा रही है. हर साल पर्यटकों की संख्या लगातार बढ़ रही है. दिवाली से काफी पहले ही यहां बुकिंग फुल हो जाती है. बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के उपसंचालक पीके वर्मा बताते हैं कि "दिवाली के समय बुकिंग पूरी तरह से फुल हो चुकी है. काफी तादाद में पर्यटक यहां बाघों की दीदार के लिए पहुंचने वाले हैं. लोग यहां दिवाली सेलिब्रेट करते हैं और बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में भ्रमण कर प्रकृति का आनंद लेते हैं."

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व पर्यटकों को आसानी से हो जाता है हाथी और बाघ का दीदार (ETV Bharat)

ये भी पढ़ें:

फटाफट पहुंचे जंगल, नामीबिया से आए चीते आज से दे रहे दर्शन, दीदार के साथ जंगल सफारी का मिलेगा मजा

टाइगर सफारी के पहले ही दिन कान्हा में वनराज ने दिए दर्शन, बांधवगढ़, पेंच और पन्ना भी पहुंचे पर्यटक

बांधवगढ़ में 200 बाघ हैं मौजूद

बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व बाघों के दीदार के लिए जाना जाता है. यहां काफी संख्या में बाघ पाए जाते हैं. पर्यटकों को बड़ी आसानी से बाघों के दीदार हो जाते हैं. उप संचालक पीके वर्मा कहते हैं कि "बांधवगढ़ में पिछली गणना के हिसाब से 165 बाघ की गणना हुई थी. बाघों के बच्चों को मिलाकर करीब 200 बाघ हैं. इसके अलावा 60-70 जंगली हाथी भी हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details