राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: Diwali 2024 : स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को अपने उत्पाद बेचने के लिए उपलब्ध कराया गया मंच

दिवाली पर स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को अपने उत्पाद बेचने के लिए उपलब्ध कराया गया मंच. वोकल फॉर लोकल प्रदर्शनी

Somya Gurjar
सहायता समूह की महिलाओं के लिए मंच (ETV Bharat Jaipur)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 7 hours ago

जयपुर: दीपावली स्वयं सहायता समूह की महिलाओं की ओर से तैयार किए जाने वाले उत्पादों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से वोकल फॉर लोकल प्रदर्शनी लगाई गई. इन महिलाओं को निगम मुख्यालय पर ही यह मंच उपलब्ध कराया गया, जिसमें त्योहार को देखते हुए महिलाओं की ओर से तैयार किए गए उत्पादों को प्रदर्शित किया गया. जिसमें बांदरवाल, शुभ-लाभ, दीपक, हैंडबैग, गारमेंट्स और डेकोरेशन के सैकड़ों आइटम शामिल रहे.

ग्रेटर निगम मुख्यालय पर सोमवार को वोकल फॉर लोकल के तहत प्रदर्शनी का उद्घाटन किया गया. 28 से 30 अक्टूबर तक लगने वाली इस प्रदर्शनी को लेकर महापौर डॉ. सौम्या गुर्जर ने बताया कि महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने, लोकल और हैंडमेड प्रोडक्ट्स को बढ़ावा देने के उद्देश्य से ये प्रदर्शनी लगाई गई है. इस प्रदर्शनी में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को निःशुल्क स्टॉल उपलब्ध कराई गई है. इस प्रदर्शनी में 18 स्टॉल लगाई गई है, जिनमें स्थानीय उत्पादों और महिलाओं की ओर से बनाए गए उत्पादों को दर्शाया गया है.

सौम्या गुर्जर, महापौर, ग्रेटर नगर निगम (ETV Bharat Jaipur)

ये प्रदर्शनी 28, 29 और 30 अक्टूबर को निगम मुख्यालय पर लगाई जाएगी. आमजन इन स्टॉल्स के माध्यम से खरीदारी कर सकते हैं. उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि दीपोत्सव पर गौमय दीपक जलाएं, वोकल फॉर लोकल को बढ़ावा दें. स्थानीय विक्रेताओं से ही मिट्टी के दीये खरीदें.

ये स्वयं सहायता समूह हुए शामिल : लघु उद्योग भारती, शिव श्री हैंडीक्राफ्ट, वसुधा जन विकास संस्थान, जैन स्वयं सहायता समूह, राधे कृष्ण स्वयं सहायता समूह, राधिका स्वयं सहायता समूह, भाटी स्वयं सहायता समूह, मंजू स्वयं सहायता समूह सहित विभिन्न स्वयं सहायता समूहों की ओर से प्रदर्शनी लगाई जा रही है.

पढ़ें :गाय के बाड़ों में कीचड़, महापौर की ट्रस्ट को दो टूक- गौशाला नहीं संभलती है तो छोड़ दीजिए - Hingonia Goshala

उधर, सोमवार को ही मुख्यालय पर स्वच्छता अभियान भी चलाया गया, जिसके तहत कार्यालयों में सफाई की गई. स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत महापौर ने खुद अपने कार्यालय को साफ किया. इसके साथ ही चैयरमेन और पार्षदों ने भी स्वच्छता अभियान में भागीदारी निभाई. इसे लेकर महापौर ने कहा कि स्वच्छता की शुरुआत स्वयं से करनी होगी. स्वच्छता हर व्यक्ति की नैतिक जिम्मेदारी है. स्वच्छ दिवाली, शुभ दिवाली के तहत कार्यालय की सफाई की गई. अनुपयोगी सामान को हटाया गया और उन्हें RRR सेन्टर पर जमा भी करवाया. साथ ही कहा कि जहां स्वच्छता होती है, वहां शुभता निवास करती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details