हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

एकाएक पीछे चलने लगी बच्चों से भरी स्कूल वैन, नीचे गिरे बच्चे... देखें Video

जींद के आशरी गेट पर एक स्कूल वैन बिना ड्राइवर अचानक बैक में चलने लगी, जिससे 2 बच्चे पहिए के नीचे आने से बच गए.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : 4 hours ago

SCHOOL VAN INCIDENT IN JIND
बच्चों से भरी स्कूल वैन हुई बैक (CCTV)

जींद:शहर के आशरी गेट पर बुधवार को उस समय बड़ा हादसा होने से टल गया, जब ऊंचाई पर छोटे बच्चों को लेकर खड़ी वैन अचानक से पीछे चलने लगी. जिससे दो स्कूली बच्चे गिर कर वैन के पिछले पहिये की चपेट में आने से बच गए. स्थानीय लोगों ने तुरंत बच्चों को संभाला और पीछे जाती वैन को रोककर सभी बच्चों को वैन से सकुशल बाहर निकाला. इस हादसे में एक-दो बच्चों को मामूली चोटें आई हैं. अगर घर के आगे बने रैंप की स्पॉट नहीं होती तो बच्चे वैन के नीचे दब जाते.

इस बीच, स्थानीय लोगों ने शिक्षा विभाग और स्कूल प्रशासन पर सवालिया निशान खड़े किए हैं. क्योंकि उपायुक्त की ओर से आदेश जारी किए गए हैं कि छोटे बच्चों को ऐसे वाहनों में न लाया जाए. आदेश के बावजूद भी नियमों को ताक पर रखकर छोटी वैन में क्षमता से अधिक बच्चों को बैठा कर स्कूल लाया जा रहा है.

बच्चों से भरी स्कूल वैन हुई बैक (CCTV)

अचानक पीछे चलने लगी वैन : दरअसल, लिटल हर्ट स्कूल की एक वैन दोपहर को एक बजे के करीब आशरी गेट पर बच्चों को घर छोड़ने के लिए आई थी, जिसमें कई बच्चे मौजूद थे. ड्राइवर के साइड वाली एक सीट पर तीन बच्चे बैठे हुए थे. आशरी गेट पर ऊंचाई पर स्कूल वैन को खड़ा कर चालक हैंड ब्रेक लगाए बिना ही बच्चों को उतारने के लिए साइड में चला गया. गाड़ी गीयर में खड़ी थी, तभी आगे की सीट पर बैठे बच्चे ने गियर बॉक्स छेड़ दिया. इससे गाड़ी न्यूट्रल हो गई और ऊंचाई से नीचे की तरफ चल पड़ी. वैन में पीछे वाली खिड़की पूरी तरह से खुली थी और इसमें बच्चे भी बैठे थे. गाड़ी पीछे की तरफ दौड़ पड़ी और सामने बने मकान के रैंप से टकरा कर रुक गई. रैंप से टकराते ही पीछे बैठे बच्चे वैन से नीचे गिर गए और वैन के नीचे ही आ गए. आसपास के लोगों ने वैन को रोकने की कोशिश की और तुरंत वैन को पीछे से उठा कर बच्चों को इसके नीचे से निकाला. अगर रैंप का स्पॉट नहीं बनता तो यहां बड़ा हादसा हो सकता था.

अभिभावकों ने जताया रोष: स्थानीय लोगों और अभिभावकों ने घटना पर रोष जताया है. अभिभावकों का कहना है कि नियमों को ताक पर रख कर स्कूल क्रूजर, जीप, वैन, ऑटो में स्कूली बच्चों को ले जाने का काम किया जाता हैं. आरटीए की ओर से भी कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है. विभाग आंख बंद किए बैठा है और आरटीए की लापरवाही का खामियाजा अभिभावकों को भुगतना पड़ रहा है.

सीसीटीवी में कैद हुआ हादसा : हादसा सीसीटीवी में कैद हो गया है. इसे बाद में सोशल मीडिया पर भी वायरल किया गया, ताकि स्थानीय प्रशासन की आंखें खुल सकें. स्थानीय लोगों ने मांग की है कि ऐसे स्कूल संचालकों के खिलाफ कार्रवाई की जाए, जो मानकों पर खरा नहीं उतर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें :पानीपत : फैक्ट्री की लिफ्ट और दीवार के बीच फंसने से श्रमिक की मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details