छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

बस्तर दशहरा के दौरान सरस मेले का उद्घाटन, राज्य सरकार ने लगाई प्रदर्शनी

बस्तर प्रशासन ने शनिवार को जगदलपुर में सरस मेले का उद्घाटन किया. इस मेले में छत्तीसगढ़ के अलावा दूसरे राज्यों से भी लोग आए हैं.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

Saras mela in Bastar
जगदलपुर में सरस मेले का उद्घाटन (ETV Bharat)

बस्तर : विश्व प्रसिद्ध बस्तर दशहरा अपने अंतिम पड़ाव पर है. शनिवार रात कोंडागांव से आई मावली देवी की डोली का बस्तरवासियों ने भव्य स्वागत किया. इस दौरान मावली परघाव रस्म को देखने स्थानीय लोगदों के साथ छत्तीसगढ़ और दूसरे राज्यों से भी लोग पहुंचे. जिसे ध्यान में रखते हुए बस्तर जिला प्रशासन ने शनिवार को जगदलपुर में सरस मेले का उद्घाटन किया.

जगदलपुर में सरस मेले का आयोजन : जगदलपुर के सरस मेले में राज्य के विभिन्न विभागों के भाग लेने की उम्मीद है. यह सरस मेला 20 अक्टूबर तक चलेगा. इस आयोजन के महत्व को बताते हुए प्रदेश के वन मंत्री केदार कश्यप ने कहा, आज यहां जिला प्रशासन के माध्यम से सरस मेले का उद्घाटन किया गया है और यह 20 अक्टूबर तक चलेगा. इसमें छत्तीसगढ़ के अलावा दूसरे राज्यों से भी लोग आए हैं, कई लोगों के समूह आए हैं. यहां अलग-अलग विभागों को प्रदर्शित किया जा रहा है. खाद्य विभागों को प्रदर्शित किया जा रहा है.

हमारे दशहरा उत्सव में आने वाले लोगों को सरस मेले का लाभ मिलेगा. सरकार की मंशा है कि छत्तीसगढ़ सरकार की सभी योजनाएं, जो जमीनी स्तर पर क्रियान्वित की जा रही हैं, उनका लाभ सभी को मिले. सभी लोग विभाग के स्टॉल के माध्यम से इन योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर अपने जीवन को सुदृढ़ बना सकते हैं. : केदार कश्यप, वन मंत्री, छत्तीसगढ़

जगदलपुर विधायक ने सरस मेले को सराहा : जगदलपुर विधायक किरण सिंह देव ने भी सरस मेले के आयोजन और स्थानीय दशहरा उत्सव से इसके जुड़ाव की सराहना की. उन्होंने माडिया के जरिए छत्तीसगढ़ के लोगों को दशहरा पर्व की बधाई दी. उन्होंने कहा, जहां तक ​​मेरी आवाज पहुंच रही है. बस्तर दशहरा अनूठा और अद्भुत है और 75 दिनों तक चलने वाला यह दशहरा विभिन्न आयोजनों से होकर गुजरता है. पूजा की अलग-अलग पद्धतियां होती हैं. बस्तर दशहरा विभिन्न समुदायों को जोड़कर मनाया जाता है, रथ स्थापित किए जाते हैं.

आज बहुत खुशी की बात है कि मंत्री जी की प्रेरणा से, बस्तर में पिछले कई वर्षों से जो इच्छा थी, हमारे मुख्यमंत्री जी की जनकल्याणकारी योजनाएं, केंद्र सरकार, राज्य सरकार की योजनाएं और जो नीचे तक सुचारू रूप से व व्यवस्थित रूप से चल रही हैं, उसकी एक प्रदर्शनी सरस मेला का स्टॉल लगाया गया है. : किरण सिंह देव, विधायक, जगदलपुर

जगदलपुर विधायक किरण सिंह देव ने सरस मेला को एक ऐसा मंच बताया है, जो नागरिकों को जनकल्याणकारी कार्यक्रमों के बारे में जानने और उनकी खुशहाली को बेहतर बनाने के लिए सरकार के प्रयासों में शामिल होने का मौका प्रदान करता है.

(सोर्स - एएनआई)

बस्तर दशहरा: माईजी की डोली का भव्य स्वागत, निभाई गई मावली परघाव रस्म, देखने उमड़ी लोगों की भीड़
छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी किसानों के लिए उत्सव, धान से टकाटक इनकम का फायदा
छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की तैयारी, जरुरी दिशा निर्देश जारी
Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details