उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

किसानों को कल मिलेगी किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त - PM Kisan Samman Nidhi Yojna

यूपी के करीब 2.25 करोड़ किसानों के खाते में शनिवार को ट्रांसफर की जाएगी सम्मन निधि की राशि, र्ई-केवाईसी अनिवार्य

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Etv Bharat
किसानों को कल मिलेगी सौगात (Photo Credit; ETV Bharat)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के 2,25,91,884 किसानों के खातों में शनिवार को पीएम सम्मान निधि की 18वीं किस्त की कुल 4.985.49 करोड़ की राशि ट्रांसफर की जाएगी. राज्य के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने शुक्रवार को एक प्रेस कांफ्रेंस में ये जानकारी दी. उन्होंने कहा कि किसानों के लिए डीएपी खाद की कोई कमी नहीं है. पूरे प्रदेश में डीएपी खाद की भरपूर उपलब्धता है. किसी तरह की कोई कमी नहीं है. सरकार की डीएपी खाद पर पूरी नजर है. उत्तर प्रदेश में इस समय 130 ड्रोन खेती के लिए उपलब्ध हैं. ड्रोन ऑपरेटर और साइंटिस्टस को ड्रोन की ट्रेनिंग दी जा रही है.

कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने बताया कि किसानों की आय में वृद्धि के उद्देश्य से आर्थिक सहायता के रूप में हर चार महीने में 2000 रुपए की किश्त की दर से एक साल में कुल 6000 रुपए किसानों के खातों में स्थानान्तरित किए जाते हैं. दिसम्बर 2018 से शुरू की गई इस योजना में अब तक 17 किश्त जारी हो चुके हैं. जिसमें उत्तर प्रदेश के किसानों के खाते में कुल 74,492.71 करोड़ रुपए का भुगतान कर किसानों को प्रदान किया गया है. प्रदेश में योजना के प्रारम्भ से अब तक 2.76 करोड़ किसानों को कम से कम एक बार योजना का लाभ मिल चुका है.

उत्तर प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही (Video Credit; ETV Bharat)

प्रधानमंत्री ने किसानों को 18वीं किश्त का भुगतान वेगॉल(वाशिम) महाराष्ट्र में आयोजित कार्यकम के जरिए शनिवार को करने जा रहे हैं. इस योजना में उत्तर प्रदेश के 2,25,91,884 किसानों को कुल 4.985.49 करोड़ की धनराशि उनके खाते में ट्रांसफर की जायेगी. इसके साथ ही किसानों को 23.36 लाख रुकी हुई किश्तों 46.70 करोड़ रुपए का भुगतान किसानों के डाटा सुधार के बाद किया जा रहा है.

वहीं इंस्टॉलमेंट अपने खाते में पाने के लिए किसानों को अपना ई-केवाईसी पूरा करना होगा. योजना की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक- पीएम किसान पंजीकृत किसानों के लिए ई-केवाईसी अनिवार्य है. ओटीपी-आधारित ई-केवाईसी पीएम किसान पोर्टल पर उपलब्ध है, या बायोमेट्रिक-आधारित ई-केवाईसी के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क किया जा सकता है.

कानपुर:चंद्रशेखर आजाद कृषि और प्रौद्योगिकी यूनिवर्सिटी के 26वें दीक्षांत समारोह में शुक्रवार को कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने कहा कि, कृषि को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी ने एक लाख करोड़ रुपये दिए हैं, 11.5 लाख किसानों को फ्री में बीज देंगे. इस दिशा में हमने कवायद शुरू भी कर दी है. वहीं मीडिया से बातचीत में मंत्री शाही ने कहा कि, सीएसए सहित प्रदेश के दूसरे विश्वविद्यालय की सूरत बदलने के लिए सरकार ने पहले ही 100 करोड़ रुपये की राशि जारी कर दी थी. आने वाले समय में हम 100 लाख हेक्टेयर एरिया में गेहूं की खेती कराने जा रहे हैं. अब सरकार रवि, खरीफ और जायद की फसलों का एरिया बढ़ाने की दिशा में काम कर रही है. मक्का, ज्वार और बाजरा की जहां अधिक पैदावार होगी, वहां इनके क्रय केंद्र भी खुलवाने की तैयारी है.

वहीं समारोह की अध्यक्षता कर रहीं सूबे की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा, कि किसानों को अब प्राकृतिक और गौ आधारित खेती पर जोर देना होगा. मुख्य अतिथि के रूप में अंतरराष्ट्रीय मक्का सुधार केंद्र मेक्सिको के महानिदेशक ब्रैम गोवार्ट्स मौजूद रहे. दीक्षांत समारोह में 601 छात्रों को मिली डिग्रियां, 62 पर पदकों की बारिश.

यह भी पढ़ें:मेरठ के थाने में उपलों की चिता सजाकर किसान ने की आत्मदाह की कोशिश, मचा हड़कंप

ABOUT THE AUTHOR

...view details