झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

JMM की सीट शेयरिंग से नाराज तेजस्वी, मनाने के लिए होटल पहुंचे सीएम हेमंत और गुलाम अहमद मीर

झामुमो द्वारा सीट बंटवारे पर राजद नाराज है. आलम ऐसा कि प्रदेश के सीएम और आला कांग्रेस नेता मनाने के लिए होटल तक पहुंच गये.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : 5 hours ago

RJD leader Tejashwi Yadav expressed displeasure over seat sharing by JMM for Jharkhand assembly elections 2024
राजद नेता तेजस्वी यादव (Etv Bharat)

रांची: इंडिया ब्लॉक के दो बड़े दल झारखंड मुक्ति मोर्चा और कांग्रेस द्वारा सीएम हेमंत सोरेन के आवास पर बैठक के बाद सीट शेयरिंग की घोषणा की. जिसमें कांग्रेस और झामुमो को 70 सीटों पर सहमति बनी. मीडिया के माध्यम से इसकी सूचना सार्वजनिक करने के बाद बिहार विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और राजद नेता तेजस्वी यादव इस कदर नाराज हुए कि उनको मनाने के लिए कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव सह प्रदेश प्रभारी गुलाम अहमद मीर और सीएम हेमंत सोरेन को आननफानन में होटल पहुंचना पड़ा, जहां तेजस्वी यादव ठहरे हुए थे.

इस बात से ज्यादा नाराज हुए तेजस्वी

राजद के राज्य सभा सांसद मनोज झा के मीडिया में दिए बयान और राजद के झारखंड के कई नेताओं से बातचीत से यह साफ हो गया कि तेजस्वी यादव को यह बात ज्यादा नागवार लगी कि उनकी रांची में उपस्थिति के बावजूद कांग्रेस-झामुमो ने बिना उनके कोई बात किये, एक तरफा 70 सीटों की घोषणा कर दी. हालांकि तेजस्वी यादव से हेमंत-गुलाम अहमद मीर की मुलाकात के बाद राजद के तेवर थोड़े नरम हुए. पार्टी नेता और मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने कहा कि परिवार में ऐसा होता है सब ठीक जाएगा. सत्यानंद भोक्ता ने कहा कि उन्नीस-बीस के साथ गठबंधन कायम रहेगा.

राजद नेता तेजस्वी यादव और सत्यानंद भोक्ता का बयान (ETV Bharat)

12 सीट पर अड़ गए थे तेजस्वी

इंडिया ब्लॉक के तीन दल राजद, कांग्रेस और झामुमो के नेताओं से अनौपचारिक बातचीत से जो अनुमान लगाया जा सका उसका लब्बोलुआब यह है कि राजद के झारखंड प्रदेश के वरिष्ठ नेताओं के साथ बैठक में ज्यादातर नेताओं ने 15 से 18 सीट की मांग की. ऐसा नहीं होता है तो राजद को अकेले चुनाव लड़ने की ओर आगे बढ़ने की बात सामने आई. इस बीच राजद नेता और बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव गठबंधन में 12 सीट के लिए अड़ गए. ऐसे में कांग्रेस-झामुमो ने दवाब की राजनीति के तहत आननफानन में 70 सीट की घोषणा कर दी. इसके बाद जैसे ही यह खबर तेजस्वी यादव तक पहुंची वो आग बबूला हो गए.

आज रात फिर हो सकती है हेमंत सोरेन से बात

राजद नेता तेजस्वी यादव और उनके साथ बिहार राजद के कई वरिष्ठ नेताओं की शनिवार रात गठबंधन को बचाने के लिए संभवतः अंतिम बैठक हेमंत सोरेन के आवास पर होगी. ऐसा संभव है कि अगर आज रात की बैठक सकारात्मक रहता है तो रविवार को फिर से एक संयुक्त पीसी इंडिया ब्लॉक के सभी दलों की हो.

इसे भी पढ़ें- Jharkhand Election 2024: इंडिया गठबंधन में फूट ! हेमंत के सीट शेयरिंग की एकतरफा घोषणा से राजद नाराज, तेजस्वी से मिले सीएम

इसे भी पढ़ें- Jharkhand Vidhan Sabha Chunav 2024: 70 सीटों पर लड़ेंगे झामुमो- कांग्रेस के उम्मीदवार, राजद-माले के लिए छोड़े 11 सीट

इसे भी पढे़ं- झारखंड में राजद की चुनौतियां, इकलौते विधायक का चतरा से चुनाव लड़ना नामुमकिन!

ABOUT THE AUTHOR

...view details