मध्य प्रदेश

madhya pradesh

रीवा के अवैध सोनोग्राफी सेंटर पर कार्रवाई से हड़कंप, 5 आरोपी धराए, निजी नर्सिंग होम से जुड़े तार - Rewa Illegal Sonography Center

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jul 15, 2024, 8:52 PM IST

Updated : Jul 15, 2024, 9:08 PM IST

रीवा में अवैध रूप से संचालित हो रहे सोनोग्राफी सेंटर पर पुलिस की टीम द्वारा कार्रवाई की गई है. पुलिस ने अवैध सोनोग्राफी सेंटर से मकान मालकिन समेत 5 लोगों को गिरफ्तार किया है. निजी नर्सिंग होम से इस मामले के तार जुड़े हैं.

REWA ILLEGAL SONOGRAPHY CENTER
पुलिस की टीम ने 5 आरोपियों को किया गिरफ्तार (ETV Bharat)

रीवा।सरकार के सख्त निर्देश के बावजूद भ्रूण परीक्षण करने वाले माफियाओं का गोरख धंधा फल फूल रहा है. इन माफियाओं द्वारा प्रशासन की नजरों से बचकर सोनोग्राफी सेंटर में भ्रूण परीक्षण किए जा रहे हैं. रीवा जिले की प्रशासनिक टीम ने दबिश देते हुए शहर के विश्वविद्यालय थाना क्षेत्र के खुटेही मोहल्ले में संचालित हो रहे एक अवैध सोनोग्राफी सेंटर में छापामार कार्रवाई करते हुए मकान मालकिन समेत 5 लोगों रंगे हाथों दबोचा है. बताया जा रहा है कि कई निजी नर्सिंग होम की सह पर आरोपियों द्वारा गर्भवती महिलाओं का भ्रूण परीक्षण किया जा रहा था.

अवैध सोनोग्राफी सेंटर पर पुलिस ने मारा छापा (ETV Bharat)

अवैध सोनोग्राफी सेंटर पर प्रशासनिक टीम का छापा

दरअसल जिले के प्रशासनिक टीम को बीते दिनों मुखबिर द्वारा सूचना मिली थी कि शहर के विश्वविद्यालय थाना क्षेत्र स्थित खुटेही मोहल्ले के एक घर में अवैध रूप से सोनोग्राफी सेंटर संचालित हो रहा है. प्रशासन और पुलिस की सायुंक्त टीम ने अवैध सोनग्राफी सेंटर पर छापा मारने की योजना तैयार की. पुलिस की टीम दो महिला पुलिस अधिकारी और दो महिला आरक्षक की टीम का गठन किया. जिसमें डीएसपी प्रतीभा शर्मा के नेतृत्व में महिला आरक्षकों को ग्राहक बनाकर अवैध सोनोग्राफी सेंटर भेजा. जिसके बाद अवैध सोनोग्राफी सेंटर का भंडाफोड़ हो गया.

पुलिस टीम ने सोनोग्राफी मशीन को किया जब्त (ETV Bharat)

ग्राहक बनकर पहुंची थी महिला पुलिस कर्मी

ग्राहक बनकर पहुंची महिला पुलिस कर्मियों ने पुलिस अधिकारियों को सूचना दी. सूचना मिलते ही कई थानों की पुलिस और एसडीएम समेत अन्य आधिकारी मौके पर पहुंच गए और छापामार कार्रवाई की. पुलिस की टीम ने 5 आरोपियों को रंगे हाथों दाबोच लिया. गिरफ्तार आरोपियों ने मकान मालकिन भी शामिल है. टीम ने मौके से सोनोग्राफी मशीन जब्त की और आगे की कार्रवाई में जुट गई. बताया जा रहा है कि रीवा शहर में संचालित कई निजी नर्सिंग होम की शह पर अवैध सोनोग्राफी सेंटर संचालित किया जा रहा था. जो अपने कस्टमरों को भ्रूण परिक्षण के लिए सेंटर पर भेजते थे.

यहां पढ़ें...

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर अनूठा संकल्प, भोपाल में लोगों ने ली भ्रूण हत्या रोकने की शपथ

सोनोग्राफी सेंटर ने गर्भवती महिला की गलत रिपोर्ट दी, उपभोक्ता फोरम ने ठोका एक लाख का जुर्माना

पुलिस की टीम ने 5 लोगों को किया गिरफ्तार

एडीएम वैशाली जैनने बताया की अवैध सोनोग्राफी सेंटर पर कार्रवाई की गई है. "अवैध सेंटर पर लिंग का परिक्षण किया जा रहा था मौके से 5 लोग पकड़ में आए हैं दो मुख्य हैं जबकि तीन अन्य के बारे में जनकारी जुटाई जा रही है. पंचनामा कार्रवाई करके विभिन्न धाराओं के तहत विधिवत कार्रवाई की जाएगी. पूछताछ के बाद जानकारी मिलेगी की पकड़े गए आरोपी कब से इस गोरखधंधे में संलिप्त हैं."

Last Updated : Jul 15, 2024, 9:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details