उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रिटायर्ड IAS नवनीत सहगल को मिली बड़ी जिम्मेदारी, प्रसार भारती के चेयरमैन बने

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Mar 16, 2024, 2:05 PM IST

उत्तर प्रदेश कैडर के 1988 बैच के चर्चित सेवानिवृत आईएएस अधिकारी नवनीत सहगल को केंद्र सरकार ने बड़ी जिम्मेदारी दी है. कुछ समय पहले सेवानिवृत हुए नवनीत साइकिल को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत प्रसार भारती का नया अध्यक्ष बनाया गया है.

Etv Bharat
Etv Bharat

लखनऊ: उत्तर प्रदेश कैडर के 1988 बैच के चर्चित सेवानिवृत आईएएस अधिकारी नवनीत सहगल को केंद्र सरकार ने बड़ी जिम्मेदारी दी है. कुछ समय पहले सेवानिवृत हुए नवनीत साइकिल को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत प्रसार भारती का नया अध्यक्ष बनाया गया है. सपा बसपा व वर्तमान भाजपा सरकार में कई महत्वपूर्ण पदों पर तैनात रहे नवनीत सहगल को सेवानिवृत होने के बाद भी यह बड़ी जिम्मेदारी दी गई है.

35 साल की भारतीय प्रशासनिक सेवा में तैनात रहने के बाद पिछले साल 2023 में वह सेवानिवृत हुए थे, तभी से माना जा रहा था कि केंद्र सरकार या उत्तर प्रदेश सरकार उन्हें कोई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दे सकती है. कई मुख्यमंत्रियों के करीबी रहे नवनीत सहगल भाजपा सरकार में भी कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारी ले चुके थे. हालांकि कुछ मामलों की वजह से बाद में उन्हें कम महत्वपूर्ण विभागों में उन्हें तैनात किया गया था लेकिन अब उन्हें सेवानिवृत होने के बाद प्रसार भारती जैसे महत्वपूर्ण संस्थान में अध्यक्ष पद पर तैनात कर दिया गया है.

उल्लेखनीय है कि पूर्व आईएएस नवनीत सहगल की ब्यूरोक्रेसी में कार्यशैली एक आक्रामक और बोल्ड अफसर के तौर पर पहचानी जाती रही है. सरकार उनको महत्वपूर्ण भूमिका में रखते हुए अति महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट को पूरा कराती रही है. यही नहीं, उत्तर प्रदेश के अलग-अलग खेल संघों में नवनीत सहगल महत्वपूर्ण भूमिका निभा चुके हैं. आईएएस की सेवा में आने के बाद ज्वाइंट मजिस्ट्रेट से शुरू हुई उनकी यात्रा अपर मुख्य सचिव तक पहुंची थी. सेवानिवृत होने के बाद नवनीत सहगल के राजनीतिक पारी शुरू करने और कई लोकसभा सीटों से उनके चुनाव लड़ने की अटकलें चलती रहीं लेकिन आज प्रसार भारती में उन्हें अध्यक्ष के रूप में तैनात किया गया है.

यह भी पढ़ें : ED की पूछताछ के दौरान अमेठी विधायक की बिगड़ी तबियत, पूर्व मंत्री की करीबी महिला के घर की दीवारों में मिली करोड़ों की नगदी

यह भी पढ़ें : पीसीएस अधिकारी को पोस्ट के जरिए भेजा लिफाफा, तीन पन्ने की चिट्ठी में दी जान से मारने की धमकी, FIR दर्ज

ABOUT THE AUTHOR

...view details