राजस्थान

rajasthan

24 हजार से ज्यादा पदों के लिए सफाईकर्मियों की भर्ती प्रक्रिया शुरू, लॉटरी के बाद 3 माह चलेगा प्रैक्टिकल

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Mar 2, 2024, 11:45 AM IST

Updated : Mar 2, 2024, 12:12 PM IST

राजस्थान में सफाई कर्मचारी के 24 हजार 797 पदों पर भर्ती होने जा रही है. इस संबंध में स्वायत्त शासन विभाग ने भर्ती विज्ञप्ति जारी कर दी है.

Recruitment Process Of Sweepers
सफाईकर्मियों की भर्ती प्रक्रिया शुरू

जयपुर. लंबे इंतजार के बाद आखिरकार प्रदेश में सफाई कर्मचारी के 24 हजार 797 पदों पर भर्ती होने जा रही है. इस संबंध में स्वायत्त शासन विभाग ने भर्ती विज्ञप्ति जारी कर दी है, जिसके अनुसार 4 मार्च से अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे. हालांकि, ये भर्ती पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार के शासनकाल के समय निकाली गई थी, लेकिन चुनावी आचार संहिता लगने की वजह से भर्ती नहीं हो पाई थी. ऐसे में जिन अभ्यर्थियों ने पहले आवेदन किया था, उन्हें दोबारा आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी. खास बात ये है कि सरकार ने इस भर्ती में प्रेक्टिकल टेस्ट अनिवार्य किया है, जो 3 महीने तक होगा. साथ ही वाल्मीकि/हैला समाज के अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी.

प्रदेश की बिगड़ी हुई सफाई व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए राज्य सरकार ने अब सफाई कर्मचारियों की लंबित भर्तियों को पूरा करने का फैसला ले लिया है. इस संबंध में सरकार ने विज्ञप्ति जारी की है, जिसमें सबसे अधिक ग्रेटर नगर निगम में 3 हजार 670 रिक्त पदों पर भर्ती होगी, इसके अलावा बीकानेर में 1 हजार 37, कोटा दक्षिण में 836, जयपुर हेरिटेज में 707 रिक्त पदों पर भर्ती होनी है, जबकि सबसे कम इंद्रगढ़ में 5 पदों पर भर्ती होगी.

वाल्मीकि और हैला समाज के अभ्यर्थियों को प्राथमिकता : भर्ती विज्ञप्ति में चयन प्रक्रिया को स्पष्ट करते हुए बताया गया है कि विज्ञप्ति में निकायवार दिए गए पदों की तुलना में तीन गुना पात्र अभ्यर्थियों को लॉटरी के जरिए प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए चयन किया जाएगा. ये प्रैक्टिकल एग्जाम 3 महीने का होगा, जिसमें उपस्थिति, अनुभव, अवधि, योग्यता, कार्य कुशलता के आधार पर मूल्यांकन किया जाएगा. प्रैक्टिकल एग्जाम में सफाई संबंधित कार्य, रोड स्वीपिंग, नालों की सफाई करवाया जाएगा. वहीं, प्रायोगिक परीक्षा के समय भी दस्तावेज और प्रमाण पत्रों के अभाव में अभ्यर्थी को किसी भी स्तर पर हटाया जा सकेगा. वहीं, चयन के दौरान आवश्यक अनुभव प्रमाण पत्र रखने वाले परंपरागत रूप से सफाई कार्य करने वाले वाल्मीकि और हैला समाज के अभ्यर्थियों को प्राथमिकता दी जाएगी.

इसे भी पढ़ें-बालोतरा में पुलिसकर्मी बने सफाईकर्मी महिला के भाई, मायरा भरकर पेश की मिशाल

महिलाओं के लिए 30 फीसदी आरक्षण : भर्ती विज्ञप्ति में स्पष्ट किया गया है कि 2013 की अधिसूचना के अनुसार किसी वर्ष में सीधी भर्ती के लिए राजस्थान के एससी/ एसटी के पात्र और उपयुक्त अभ्यर्थी नहीं मिलने पर इस तरह के आरक्षित रिक्त पदों को बाद वाली तीन भर्ती वर्षों के लिए कैरी फॉरवर्ड किया जाएगा. हालांकि तीन भर्ती वर्षों के बाद कैरी फॉरवार्ड की गई रिक्तियां सामान्य प्रक्रिया से भरी जाएगी, जबकि ओबीसी, एमबीसी और ईडब्ल्यूएस के आरक्षित पदों के लिए उपयुक्त आवेदक नहीं मिलने पर इन पदों को सामान्य प्रक्रिया से ही भरा जाएगा. वहीं, महिलाओं के लिए आरक्षण हॉरिजोंटल कैटेगरीवाइज 30 फीसदी होगा. इस भर्ती में भी राज्य सरकार की ओर से निर्धारित वन टाइम फीस ही देय होगा, जिन अभ्यर्थियों ने राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड, आरपीएससी या फिर किसी अन्य भर्ती संस्था की ओर से आयोजित भर्ती परीक्षा में आवेदन के लिए वन टाइम फीस जमा कराई है, उन्हें पंजीयन शुल्क नहीं देना होगा. हालांकि अभ्यर्थियों को यदि आवेदन में संशोधन करना है तो उन्हें ₹100 राशि चुकानी होगी. इस भर्ती प्रक्रिया में 18 वर्ष से 40 वर्ष तक की आयु के अभ्यर्थी आवेदन कर सकेंगे. हालांकि रिजर्वेशन कैटेगरी में दी जाने वाली छूट मान्य होगी.

27 से 2 अप्रैल तक किया जा सकेगा संसोधन : बता दें कि विभाग की ओर से अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए गए हैं. अभ्यर्थी निकायवार 4 मार्च से 24 मार्च तक आवेदन कर सकेंगे. ऑनलाइन आवेदन में किसी तरह की गलती रहने पर उसमें 27 मार्च से 2 अप्रैल के बीच संशोधन किया जा सकेगा. विज्ञप्ति में स्पष्ट किया गया है कि जिन अभ्यर्थियों की ओर से पूर्व में ऑनलाइन आवेदन किया जा चुका है, उन्हें दोबारा आवेदन करने की जरूरत नहीं होगी. हालांकि, वो अपने ऑनलाइन आवेदन में संशोधन कर सकेंगे.

Last Updated : Mar 2, 2024, 12:12 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details