राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Rajasthan: क्रिकेट की पिच पर बिछी सियासी बिसात, सांसद दुष्यंत सिंह की एंट्री से टफ मुकाबले के आसार

क्रिकेट में पूर्व सीएम वसुंधरा राजे के सांसद बेटे दुष्यंत सिंह की एंट्री. आरसीए में दिग्गजों के लालों की हो सकती है भिड़ंत.

ETV BHARAT Jhalawar
क्रिकेट की पिच पर बिछी सियासी बिसात (ETV BHARAT Jhalawar)

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 5 hours ago

झालावाड़ :राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन शुरू से ही प्रदेश की सत्ता का केंद्र रहा है. यहां क्रिकेट की पिच पर सियासतदारों के बेटे बैटिंग करते रहे हैं. इसी कड़ी में अब एक नए नाम के जुड़ने के कयास लगाए जा रहे हैं. दरअसल, क्रिकेट की सियासत में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के बेटे और झालावाड़-बारां के सांसद दुष्यंत सिंह की एंट्री हो चुकी है, जिन्हें झालावाड़ जिले में संचालित आठ क्रिकेट क्लब में से एक भारत क्रिकेट क्लब का अध्यक्ष चुना गया है.

ऐसे में अब आगामी दिनों होने वाले डीसीए चुनाव में उनका निर्विरोध अध्यक्ष चुना जाना तय माना जा रहा है. हालांकि, मामला पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और उनके बेटे दुष्यंत सिंह से जुड़ा है, इसलिए यहां अधिकारी मामले में कोई भी अनर्गल बयानबाजी करने से बच रहे हैं. वहीं, डीसीए में अध्यक्ष चुने जाने के बाद सांसद दुष्यंत सिंह की आरसीए में एंट्री तय मानी जा सकती है.

इसे भी पढ़ें -राजस्थान क्रिकेट में भाजपा के मंत्री और विधायक के पुत्र की एंट्री, RCA की राजनीति हुई दिलचस्प - District Cricket Associations

हालांकि, RCA से जुड़ी एडहॉक कमेटी के कन्वीनर जयदीप बयानी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा कमेटी को 3 महीने का एक्सटेंशन मिला है. ऐसे में आरसीए चुनाव की अभी कोई संभावना नहीं है. उन्होंने बताया कि प्रदेश के सभी रजिस्ट्रारों को डीसीए चुनाव करवाने को कहा गया है. प्रदेश सरकार के निर्देश पर आरसीए के चुनाव कराए जाएंगे. झालावाड़ जिला क्रिकेट संघ में चुनाव की सूचना उनके पास नहीं है और न ही कोई ऑब्जर्वर लगाया गया है.

क्रिकेट की पिच पर होगी सियासत :प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के बाद RCA राजनीति का अखाड़ा बनता जा रहा है. यहां प्रदेश के कई मंत्रियों व विधायकों के पुत्र डीसीए में पद लेकर RCA में बड़े पद का ख्वाब संजोए हुए हैं. वहीं, राजनीतिक दिग्गजों के बेटे यहां से प्रदेश की राजनीति में बैक डोर एंट्री की फिराक में हैं. प्रदेश में आगामी दिनों में आरसीए अध्यक्ष और विभिन्न पदों पर होने वाले चुनाव में दिग्गजों के बीच सियासी जंग छिड़ने की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता है.

इसे भी पढ़ें -हाल ए राजस्थान क्रिकेट: अनुभव को दरकिनार कर अनुभवहीन को सौंपी सीनियर मेंस क्रिकेट के हेड कोच की जिम्मेदारी - Senior Mens Cricket Team Head Coach

DCA में दिग्गजों की एंट्री, RCA में दिखेगी सियासी फाइट :आरसीए में पद पाने की चाहत के चलते कई राजनीतिक दिग्गज पहले ही डीसीए में एंट्री ले कर चुके हैं. नागौर जिला क्रिकेट एसोसिएशन से चिकित्सा मंत्री गजेंद्र सिंह खींवसर के बेटे धनंजय सिंह खींवसर अध्यक्ष बनकर आरसीए में एंट्री को तैयार हैं. वहीं, से चूरू से पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ के पुत्र पराक्रम सिंह डीसीए का अध्यक्ष बनकर RCA के लिए ताल ठोके हुए हैं. इनके अलावा मंत्री मदन दिलावर के बेटे पवन दिलावर ने भी क्रिकेट में एंट्री कर ली है और उन्हें बारां क्रिकेट एसोसिएशन ने निर्विरोध कोषाध्यक्ष चुना है, जबकि मोती डूंगरी मंदिर के महंत के बेटे अभिषेक शर्मा भी डूंगरपुर से कोषाध्यक्ष चुके गए हैं.

ऐसे में माना जा रहा है कि राजस्थान क्रिकेट संघ के चुनाव में ये सभी सियासी दिग्गज अध्यक्ष, सचिव और कोषाध्यक्ष पद पर अपना भाग्य आजमा सकते हैं. साथ ही इन पदों पर होने वाले चुनाव के बीच दिग्गज नेताओं के बेटों के बीच भी घमासान छिड़ने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details