छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

रावण दहन की तैयारियां पूरी, कन्हर नदी की तट पर होगा दशानन का अंत

रामानुजगंज में विशाल रावण दहन की तैयारियां पूरी कर ली गई है.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 4 hours ago

Ravana Dahan organized
कन्हर नदी की तट पर होगा दशानन का अंत (ETV Bharat Chhattisgarh)

रामानुजगंज :बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के तौर पर देशभर में दशहरा का त्यौहार मनाया जा रहा है. रामानुजगंज में भी रावण दहन की तैयारियां अब पूरी हो चुकी है. हाईस्कूल ग्राउंड और राम मंदिर घाट कन्हर नदी के तट पर रावण दहन किया जाएगा.

कन्हर नदी के तट पर होगा रावण दहन :रामानुजगंज शहर में दो स्थानों पर रावण का पुतला बनाने का काम पूरा हो चुका है. दशहरा की संध्या पर बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के तौर पर आतिशबाजी के साथ रावण के पुतले का दहन किया जाएगा. सागर मोती फाउंडेशन ने हाईस्कूल ग्राउंड और नवयुवक संघ दुर्गा पूजा समिति पीपल चौक ने कन्हर नदी तट के राम मंदिर घाट पर रावण के पुतले का दहन की तैयारी की है.

कारीगरों ने बनाया रावण (ETV Bharat Chhattisgarh)
रावण दहन की तैयारियां पूरी : रामानुजगंज के हाईस्कूल ग्राउंड में करीब 52 फीट ऊंचा रावण का पुतला बनाया गया है. जबकि कन्हर नदी के तट पर लगभग 30 फीट ऊंचा रावण का पुतला बनाया गया है. नौ दिनों तक देवियों की उपासना के बाद दसवें दिन दशहरा का त्यौहार उत्साह के साथ मनाया जा रहा है.बंगाली कारीगर बनाते हैं पुतला : रामानुजगंज में रावण दहन करने के लिए रावण के पुतले को बंगाली कारीगरों ने तैयार किया है. पुतला बनाने वाले कारीगरों का कहना है कि पुतले को तैयार करने में करीब दस दिनों का समय लगता है.इसके बाद भी रावण का पुतला बनाने में कई सामान लगाए जाते हैं.लोगों को उम्मीद है इस बार विशाल रावण दहन देखने को मिलेगा.
दशहरा पर छत्तीसगढ़ में दिवाली गिफ्ट, हजारों लोगों को पीएम आवास योजना के तहत घर का तोहफा
पीजी की पढ़ाई के दौरान डॉक्टरों के निजी प्रैक्टिस पर रोक, साय सरकार ने जारी किया निर्देश
छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की तैयारी, जरुरी दिशा निर्देश जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details