दिल्ली

delhi

ETV Bharat / state

दिल्ली की एक रामलीला ऐसी भी... जहां ऑस्ट्रेलिया से आए 'रावण', एक्टिंग देख आप भी कहेंगे वाह !

रावण का किरदार निभाने कलाकार ऑस्ट्रेलिया से आए, मंदिर के पुजारी बने अंगद, रामलीला का लुत्फ ले रहे दर्शक

By ETV Bharat Delhi Team

Published : 4 hours ago

रावण का किरदार निभाने कलाकार ऑस्ट्रेलिया से आए
रावण का किरदार निभाने कलाकार ऑस्ट्रेलिया से आए (SOURCE: ETV BHARAT)

नई दिल्ली:दशहरा आने वाला है और दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में हो रही रामलीला अब अपने अंतिम दौर में चल रही है. रामलीला मंचन में अलग अनोखे रंग देखने को मिल रहे हैं. ऐसा ही एक अजब गजब रंग देखने को मिल रहा है ईस्ट पंजाबी बाग में आयोजित होने वाली रामलीला में. जहां रावण का किरदार निभाने वाले कलाकार खास तौर पर अपने परिवार को छोड़कर ऑस्ट्रेलिया से यहां आए हैं. वही अंगद का किरदार निभाने वाले जाने वाले मंदिर के पुजारी है.

रामलीला में भाग लेने ऑस्ट्रेलिया से दिल्ली आए 'रावण'
राजधानी में इन दिनों रामलीला की धूम है और अलग-अलग इलाके में रामलीला का मंचन किया जा रहा है ऐसी ही एक रामलीला पंजाबी बाग में श्री सनातन धर्म रामलीला समिति है. जहां अलग-अलग इलाके से कलाकार ना सिर्फ रामलीला में किरदार निभा रहे हैं. दिलचस्प बात तो यह है कि इस रामलीला में झंडेवालन मंदिर के पुजारी हैं अंगद की भूमिका निभा रहे हैं तो इसी रामलीला में रावण का पात्र करने वाले खास तौर पर इस भूमिका को निभाने के लिए ऑस्ट्रेलिया से आए हैं.

पुजारी इस बार अंगद का किरदार निभा रहे
झंडेवालान मंदिर में पुजारी के तौर पर काम करने वाले आचार्य श्रीकांत शर्मा इस रामलीला में कई सालों से जुड़े हुए हैं लेकिन इस बार वो अंगद का किरदार निभा रहे हैं और उनका कहना है कि मंदिर में ड्यूटी करने के साथ-साथ रामलीला के मंचन में हिस्सा लेना चुनौती भरा था लेकिन माता रानी की कृपा से सब हो रहा है. वही रावण का किरदार निभाने वाले वेद प्रकाश वर्मा जिनका ज्वेलरी का व्यवसाय है लेकिन पिछले कुछ समय से वह ऑस्ट्रेलिया अपने बच्चों के पास गए हुए थे लेकिन जैसे ही रामलीला का मंचन शुरू हुआ वह इस किरदार को निभाने के लिए यहां आ गए.

दोनों कलाकार अपने किरदार को निभाते हुए काफी खुश नजर आए. उनका कहना था कि यहां रामलीला में मंचन करना बहुत सौभाग्य की बात है और भगवान की कृपा से लगातार मंचन का हिस्सा बन रहे हैं और उनका कहना है यह बस एक आस्था और जुनून है जिसकी वजह से वो रावण का किरदार पिछले 24 साल से निभा रहे हैं. वाकई अलग-अलग रामलीलाओं में रामलीला के अलग-अलग पात्र का किरदार निभाने वाले कलाकार की भी अपनी अलग ही कहानी है, जो इन रामलीला के मंचन को और भी दिलचस्प बनती है और इसे देखने आने वाले दर्शक भी मंत्र मुक्त होते हैं.

ये भी पढ़ें-यूपी के इस गांव में नहीं मनता दशहरा, ...ग्रामीण करते हैं लंकापति रावण की पूजा, जानें क्या है पूरा रहस्य

ये भी पढ़ें-लवकुश रामलीला में 'रावण' की एक्टिंग की हर तरफ चर्चा, फिल्मी दुनिया के ये खलनायक निभा रहे किरदार

ये भी पढ़ें-दिल्ली में 'छोटा रावण' का बढ़ा क्रेज, जानिए- कैसे तैयार होता है?

ABOUT THE AUTHOR

...view details