मध्य प्रदेश

madhya pradesh

ETV Bharat / state

जापान जाएगी मध्य प्रदेश की बेटी, एयरोस्पेस केंद्र और रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी का लेगी ज्ञान

रतलाम जिले की बेटी दिशा का जापान के एयरोस्पेस केंद्र और रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी सेंटर में चयन हुआ है.

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : 4 hours ago

RATLAM DISHA VISIT JAPAN
जापान जाएगी मध्य प्रदेश की बेटी (ETV Bharat)

रतलाम:भारत सरकार के प्रेरणा कार्यक्रम के अंतर्गत चयनित बच्चों को सकुरा साइंस हाई स्कूल प्रोग्राम के लिए जापान जाने का अवसर मिल रहा है. मध्य प्रदेश के रतलाम से भी 12वीं कक्षा की छात्रा दिशा पिरोदिया का चयन हुआ है. जो जापान के टोक्यो में साइंस और टेक्नोलॉजी का प्रशिक्षण प्राप्त करेगी. दिशा को जापान के एयरोस्पेस केंद्र और रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी सेंटर पहुंचने का अवसर भी मिला है. दिशा की इस उपलब्धि पर स्कूल प्रबंधन, शिक्षा विभाग और शिक्षाविदों ने स्वागत कर शुभकामनाएं दी है.

रतलाम की दिशा का जापान में चयन

दरअसल, भारत सरकार के प्रेरणा कार्यक्रम के अंतर्गत देशभर के चयनित बच्चों को स्किल डेवलपमेंट और नॉलेज शेयरिंग के प्रोग्राम में शामिल किया जाता है. रतलाम के नाहर ग्लोबल स्कूल 12वीं कक्षा की छात्रा दिशा ने प्रेरणा प्रोग्राम के अंतर्गत गुजरात के वाड़नगर में आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लिया था. जिसके बाद उसका चयन जापान के एजुकेशन डिपार्टमेंट द्वारा संचालित सकुरा साइंस हाई स्कूल प्रोग्राम (SSIP) के लिए हुआ है. दिशा ने बताया कि 'टोक्यो में आयोजित इस स्टूडेंट एक्स्पोजर प्रोग्राम में विश्व भर से चयनित छात्र पहुंचेंगे. जिन्हें साइंस एवं टेक्नोलॉजी के 10 दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर मिल रहा है.

रतलाम की बेटी जापान जाएगी (ETV Bharat)

जापान की आधुनिक तकनीक जानेगी दिशा

इस दौरान सभी छात्र नॉलेज शेयरिंग के साथ ही जापान के रोबोटिक्स सेंटर में आधुनिक तकनीक के बारे में जानने को मिलेगा. जापान एयरोस्पेस एजेंसी में जाने का अवसर भी छात्रों को मिलेगा. दिशा ने बताया कि उसका सपना भी एयरोस्पेस इंजीनियर बनने का है. इस प्रोग्राम के माध्यम से उसे एयरोस्पेस सेंटर जाकर विज्ञान प्राप्त करने का मौका मिला है.

यहां पढ़ें...

मध्य प्रदेश के छात्रों की होगी अलग पहचान, मोहन यादव सरकार लाई गजब स्कीम

डाक विभाग दे रहा छात्रों को स्कॉलरशिप, लेना चाहते हैं लाभ, तो फटाफट इस तारीख तक करें आवेदन

मध्य प्रदेश से एकमात्र छात्रा का जापान में आयोजित कार्यक्रम में चयन होने पर दिशा पिरोदिया के पिता अजय पिरोदिया ने बताया कि 'वह शुरुआत से ही पढ़ाई के प्रति गंभीर है. उसने यह उपलब्धि खुद के द्वारा किए गए प्रयास के माध्यम से हासिल की है. दिशा 19 अक्टूबर से 31 अक्टूबर तक जापान में आयोजित इस कार्यक्रम में शामिल होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details