उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

प्रयागराज में सफेद ऐरावत हाथी पर बैठकर निकलीं माता सीता, लोगों  ने उतारी आरती - Ram Baraat in Prayagraj

हाथीराम मंदिर से शुरू हुई राम बारात घंटाघर होते हुए पजावा रामलीला मैदान पहुंची, गाजेबाजे और डीजे की धुन पर नाचते गाते दिखे लोग.

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 4 hours ago

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

प्रयागराज: जहां एक ओर धर्म आस्था की नगरी संगम नगरी में अनेकों रंग है, लेकिन अगर करें दशहरे की बात तो इसका एक पुराना इतिहास रहा है. पूरे देश में दशहरा उत्सव के तहत रामलीला के मंचन के साथ-साथ भगवान राम की बारात और राम दल निकालने का सिलसिला शुरू हो गया है. शनिवार को पजावा रामलीला कमेटी की ओर से भव्यता के साथ राम बारात निकाली गई. सबसे आगे सुसज्जित आर्टिफिशियल ऐरावत हाथी पर विराजमान सीता माता प्रभु राम और लक्ष्मण, उसके पीछे भरत, शत्रुघ्न और सबसे पीछे अयोध्या नरेश राजा दशरथ थे.

भगवान के रथ को श्रद्धा भाव से खींचते हुए लोग श्रीराम की जय-जयकार करते चल रहे थे. रथ पर बैठे पुरोहित वैदिक मंत्रोच्चार के साथ मंगल कामना कर रहे थे. शाही अंदाज में निकली बारात में दस कलात्मक चौकियां लोगों को आकर्षित करती रहीं. जगह-जगह रथ को रोककर लोगों ने भगवान की आरती-पूजन किया.राम दरबार, विष्णु लोक, हनुमानजी, मां काली और राधा-कृष्ण की मोहक चौकियों पर लोग पुष्प वर्षा कर रहे थे.

प्रयागराज में निकली भव्य राम बारात (video credit- Etv Bharat)

इसे भी पढ़े-आगरा की 139 साल पुरानी ऐतिहासिक श्रीराम बरात; बैलगाड़ी से शुरू अब चांदी के रथ पर सवार हुए प्रभु राम - Agra Historical Ram Baraat


वही कमेटी के लोगों कहना है, कि इस बार ऐरावत सफेद छोटा हाथी सीता माता के लिए बनाया गया है. जिसकी लागत लगभग चार लाख है. यह सीता माता की इच्छा पर बनाया गया है, कि प्रभु श्री राम जब हाथी पर सवार होकर चल सकते हैं तो माता सीता क्यों नहीं. इसलिए, इसका निर्माण किया गया है, जो राम बारात की शोभा बढ़ा रहे थे.

यह भी पढ़े-मथुरा में निकली राम बारात, श्रद्धालुओं ने लगाए जयकारे - Ram Baraat in Mathura

ABOUT THE AUTHOR

...view details