दिल्ली

delhi

आधुनिक भारत के निर्माण में राजीव गांधी का योगदान हमेशा किया जाएगा याद: कांग्रेस - Rajiv Gandhi Birth Anniversary

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Aug 20, 2024, 6:50 PM IST

भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की जयंती के अवसर पर युवा कांग्रेस ने 'हम में है राजीव' एक समागम कार्यक्रम का आयोजन किया. कार्यक्रम में देशभर के युवा कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने भाग लिया.

delhi news
तालकटोरा स्टेडियम में कार्यक्रम का आयोजन. (ETV Bharat)

नई दिल्ली: भारतीय युवा कांग्रेस ने पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. राजीव गांधी की जयंती पर "हम में है राजीव" विशाल समागम कार्यक्रम का आयोजन किया. दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसकी शुरुआत युवा कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बी वी और राष्ट्रीय प्रभारी कृष्णा अल्लावार ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया. दीप प्रज्ज्वलन के पश्चात अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को श्रद्धांजलि दी गई.

हम में है राजीव (ETV Bharat)

इस अवसर पर युवा कांग्रेस नेता श्रीनिवास बी वी ने कहा कि स्व. राजीव गांधी भारत के लाल थे. अपने दृढ़ इरादों से उन्होंने भारत का मान बढ़ाया. राजीव गांधी सदैव जिंदा रहेंगे, इस देश के विकास में, प्रगति में, एकता में, अखंडता में और हम सभी के दिलों में. उन्होंने कहा कि राजीव गांधी आधुनिक भारत के वास्तुकार थे, जिन्होंने भारत को मजबूत और आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में काम किया. उनकी दूरदर्शिता का फायदा देश आज भी उठा रहा है. उनकी दूरदर्शिता ने ही भारत को मजबूत, आधुनिक राष्ट्रों की श्रेणी में खड़ा किया है.

राजीव गांधी की जयंती पर कार्यक्रम (ETV Bharat)

श्रीनिवास बी वी जी ने कहा कि राजीव गांधी आज भी हम सबके साथ है. 40 वर्ष की उम्र में प्रधानमंत्री बनने वाले राजीव गांधी ने आधुनिक भारत की नींव रखने की दिशा में काम किया. उनको डिजिटल इंडिया का आर्किटेक्ट और सूचना तकनीक व दूरसंचार क्रांति का जनक कहा जाता है. उनकी पहल पर भारतीय दूरसंचार नेटवर्क की स्थापना हुई. शहर से लेकर गांवों तक दूरसंचार का जाल बिछना शुरू हुआ. जिससे गांव की जनता भी संचार के मामले में देश-दुनिया से जुड़ सकी. राजीव गांधी की नजर में देश में वोट देने की उम्र सीमा पहले 21 साल थी जो गलत थी. उन्होंने 18 वर्ष की उम्र के युवाओं को मताधिकार देकर उन्हें देश के प्रति और जिम्मेदार तथा सशक्त बनाने की पहल की.

ये भी पढ़ें:दिल्ली में अगले महीने से सड़कों पर दौड़ेंगी मोहल्ला बसें, ट्रायल रन की सकारात्मक रिपोर्ट के बाद लिया गया फैसला

ये भी पढ़ें:राहुल गांधी, मल्लिकार्जुन खड़गे ने पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी को जयंती पर दी श्रद्धांजलि

ABOUT THE AUTHOR

...view details