राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

प्रदेश में अब गुलाबी सर्दी की दस्तक, मानसून के बाद कई जिलों में बरसे मेघ

प्रदेश में नए वेदर सिस्टम से मौसम का मिजाज बदल गया है. तापमान में गिरावट होने के बाद गुलाबी ठंड ने भी दस्तक दी है.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

सर्दी की दस्तक
सर्दी की दस्तक (फाइल फोटो)

जयपुर.प्रदेश में मानसून को विदा हुए एक हफ्ते से ज्यादा का वक्त हो चुका है. इसके बावजूद कई हिस्सों में अब भी बरसात का दौर जारी है. प्रदेश में नए वेदर सिस्टम से मौसम का मिजाज बदल गया है. अरब सागर में बने इस सिस्टम के चलते दक्षिणी जिलों में बीते 24 घंटे के दौरान जमकर बारिश हुई .रविवार को उदयपुर के डबोक में सबसे ज्यादा पौने पांच इंच पानी बरसा. इसके साथ ही प्रदेश के न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज होने के बाद गुलाबी ठंड ने भी दस्तक दी है.

पूर्वी हवाओं के प्रभावी होने से 14 अक्टूबर को दक्षिणी और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के जोधपुर, उदयपुर, कोटा, अजमेर,भरतपुर और जयपुर संभाग व आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. वहीं उदयपुर और कोटा संभाग में मेघगर्जन के साथ बारिश की गतिविधियां 15 अक्टूबर को भी जारी रहने का अनुमान है. मौसम विभाग ने सोमवार को राज्य के एक दर्जन के करीब जिलों में बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.

पढ़ें: राजस्थान में मानसून रिटर्न्स ! चितौड़गढ़ में बारिश ने किसानों की उम्मीदों पर फेरा पानी

इसके पहले रविवार को चले बारिश के दौर के बीच डबोक में सबसे ज्यादा पौने पांच इंच पानी बरसा, तो निम्बाहेड़ा-डूंगला में 2 इंच से अधिक बारिश हुई. चित्तौड़गढ़ के रावतभाटा में शनिवार देर रात से तेज बारिश के चलते राणा प्रताप सागर बांध में पानी की आवक बढ़ गई. इस वज़ह से रविवार को बांध का एक गेट खोलकर 34 हजार क्यूसेक पानी की निकासी की गई. लगातार 12 घंटे बारिश से चंबल की सहायक गुंजाली नदी उफान पर आ गई. मौसम विभाग के मुताबिक माउंट आबू में 5 साल में पहली बार अक्टूबर में एक दिन में डेढ़ इंच बारिश हुई. इसके अलावा चित्तौड़गढ़ में 25.0 mm, कोटा 12.0 mm और भीलवाड़ा में 7.8 एमएम बारिश हुई.

राजधानी में लुढ़का पारा: राजधानी जयपुर में मौसम का मिजाज बदल गया है. इस दौरान रविवार दिनभर बादलों की आवाजाही के बीच तापमान में करीब चार डिग्री की गिरावट दर्ज की गई और यह 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया. अक्टूबर के महीने में यह तापमान सामान्य से करीब 4.3 डिग्री कम है. शहर की न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो यह करीब 24.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जो की सामान्य से करीब चार डिग्री ज्यादा रहा. मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर में बने नए सिस्टम के असर के चलते मौसम बदला है. अब रात में पारा लुढ़कने के आसार हैं. वहीं दिन के तापमान में 15 अक्टूबर से बढ़ोतरी होगी. इस दौरान रात का पारा 2 से 3 डिग्री लुढ़क सकता है .

ABOUT THE AUTHOR

...view details