राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jul 4, 2024, 10:08 AM IST

ETV Bharat / state

कल की बारिश में पानी-पानी हुई राजधानी, सड़कों पर भरा पानी, महिला SI ने लोगों को किया रेस्क्यू - Rajasthan Weather Report

Rajasthan Weather Report, बुधवार को एक बार फिर प्रदेश पर मेघ मेहरबान रहे. इस दौरान राजधानी जयपुर में डेढ़ घंटे में 3 इंच की बारिश ने ड्रेनेज सिस्टम की पोल खोल कर रख दी. शहर के एंट्री प्वाइंट्स पर 3 फीट तक सड़कों पर पानी जमा हो गया, वहीं पारे में करीब 10 डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई. जहां दोपहर में जयपुर का अधिकतम तापमान 37.8 डिग्री था, बारिश के बाद वह 27 डिग्री सेल्सियस पर आकर ठहर गया. मौसम विभाग ने आज पूर्वी राजस्थान में बारिश से जुड़ी गतिविधियों में इस जाति की संभावना जताई है.

RAJASTHAN WEATHER REPORT
जयपुर में बारिश (Photo : Etv Bharat)

जयपुर में बारिश (वीडियो ईटीवी भारत जयपुर)

जयपुर. मौसम विभाग की जयपुर केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक ट्रब लाइन उत्तर पूर्वी राजस्थान की तरफ शिफ्ट होने के बाद अब दो दिन तक पूर्वी राजस्थान में मानसून एक्टिव रहेगा. पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में आज से ही बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना है. आने वाले दो-तीन दिन जयपुर, भरतपुर, कोटा और उदयपुर संभाग के कुछ भागों में मेघ गर्जन के साथ मध्यम से कहीं-कहीं तेज दर्जे की बारिश होने की संभावना है. इस दौरान जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग में कुछ जगहों पर भारी बारिश होने के आसार हैं. इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग में आगामी 48 घंटों के दौरान कुछ भागों में मेघगर्जन और तेज हवाओं के साथ हल्के से मध्यम बारिश होने की प्रबल संभावना है. जोधपुर संभाग के ज़्यादातर हिस्सों में आगामी तीन-चार दिन मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है.

बुधवार को यह रहा मौसम का हाल : पिछले 24 घंटों में राज्य के दक्षिणी भागों में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ मध्यम से भारी वर्षा और कहीं कहीं भारी से अति भारी वर्षा दर्ज की गई है. राज्य के उत्तरी-पूर्वी भागों में कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ हल्के से मध्यम वर्षा दर्ज की गई है. इस दौरान डूंगरपुर के धम्बोला में पांच, तो सागवाड़ा और ओबरी में करीब 4 इंच बरसात हुई, बनकोड़ा में 3 इंच और वैंजा में ढाई इंच पानी बरसा. वागड़ में हुई मूसलाधार बारिश के बाद डूंगरपुर जिले के बिलडी डोजा ग्राम पंचायत के नानीयादरा एनीकट पर चादर चली. बांसवाड़ा में भी खेत खलियानों में पानी भर गया. कल डूंगरपुर और जयपुर के अलावा अलवर में 32 मिलीमीटर, श्रीगंगानगर में 17 एमएम बरसात दर्ज की गई. सीकर और भरतपुर समेत कई अन्य स्थानों पर भी बारिश का दौर चला.

शहर के कई इलाकों में पानी भरने के बाद सड़कों पर जाम लग गया (Photo : Etv Bharat)

इसे भी पढ़ें :मौसम हुआ सुहावना, माउंट आबू बना कश्मीर - Mount Abu weather

राजधानी में 3 इंच की बरसात, जलमग्न हुआ जयपुर : बुधवार को जयपुर में भी डेढ़ घंटे की बरसात में 3 इंच तक पानी गिर गया. इस दौरान सीकर रोड पर पानी में तैरती कार का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हुआ. 10 मिनट की बारिश में ही रोड के जलमग्न होने के साथ ही यहां के ड्रेनेज सिस्टम की पोल एक बार फिर खुल गई. सांगानेर एयरपोर्ट पर देर रात तक 10 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. शाम को करीब डेढ़ घंटे की बरसात के बाद शहर के कई इलाकों में पानी भरने के बाद सड़कों पर जाम लग गया. रात 9 बजे तक यातायात रेंग रेंग कर निकलता हुआ नजर आया. यूडीएच मंत्री झाबर सिंह के सरकारी बंगले में भी जहां पानी भर गया, वहीं विद्याधर नगर थाने के एएसआई हरिराम और शोभा ने क्षेत्र में पानी में फंसे लोगों को निकाला. दूसरी ओर वन मंत्री संजय शर्मा भी बरसात का आनंद लेते हुए नजर आएं. वहीं जल भराव की शिकायतें मिलने के बाद जयपुर नगर निगम हेरिटेज की महापौर मुनेश गुर्जर सड़कों पर जायजा लेने के लिए निकली.

ABOUT THE AUTHOR

...view details