उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

रेलवे काउंटर की भीड़ से मुक्ति, मोबाइल से 10 सेकेंड में टिकट; इस नई तकनीक से मिली राहत - railway ticket

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 22, 2024, 9:34 AM IST

Updated : Aug 22, 2024, 2:04 PM IST

रेलवे काउंटर की भीड़ से यात्रियों को मुक्ति मिल गई है. यात्री अपने मोबाइल से दस सेकेंड में टिकट निकाल सकते हैं. आखिर कैसे चलिए जानते हैं.

railway ticket how to buy and pay qr code tickets indian railways irctc booking 2024 uttar pradesh news in Hindi
रेलवे टिकट अब क्यू कोड से भी करा सकते बुक. (photo credit: gitty images)

फिरोजाबादःरेलवे काउंटर की भीड़ से जूझते हुए टिकट लेना कभी हर यात्री के लिए बड़ी चुनौती हुआ करता था. रेलवे की नई तकनीक ने अब इस भीड़ के झंझट से यात्रियों को मुक्ति दिला दी है. यात्री महज अपने मोबाइल की मदद से दस सेकेंड के भीतर अपना टिकट निकाल सकते हैं.


लेनदेन में खुले पैसों का झंझट भी खत्म
उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज मंडल के जनसंपर्क कार्यालय के मुताबिक डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए उत्तर मध्य रेलवे ने रेलवे स्टेशनों के टिकट काउंटरो पर क्यूआर कोड से भुगतान की सुविधा प्रारंभ की है. इस सुविधा से यात्रियों को लेनदेन के दौरान होने वाली समस्याओं से स्थाई निदान मिलेगा. पहले टिकट लेते समय खुले पैसे नहीं होने पर ओवर ओवरचार्जिंग तथा नगद भुगतान के समय भूल चूक जैसी संभावित समस्याएं ख़त्म हो रहीं हैं.

क्यूआर कोड से ऐसे बुक करें टिकट
इसके लिए आपके मोबाइल में यूपीआई ऐप का होना जरूरी है. रेलवे स्टेशनों पर क्यूआर कोड के बैनर लगाए गए हैं. मोबाइल के स्कैनर से जैसे ही आप क्यूआर कोड स्कैन करेंगे आप सीधे टिकट बुकिंग सेक्शन पर पहुंच जाएंगे. इसके बाद आप भुगतान करते ही जनरल टिकट ले सकते हैं. इस सुविधा से महज दस सेकेंड के भीतर आपका टिकट निकल आता है. पहले यह सुविधा साउथ इंडिया में शुरू की गई थी.अब इसे धीरे-धीरे रेलवे यूपी में बढ़ा रहा है. इससे यात्रियों को काउंटर की भीड़ से निजात मिल जाएगी.



क्यूआर कोड सिस्टम से धक्का-मुक्की से मुक्ति
रेलवे के मुताबिक क्यूआर कोड से भुगतान करने पर भारत सरकार की डिजिटल इंडिया अभियान को बढ़ावा मिलेगा. यात्री सुविधा हेतु उत्तर मध्य रेलवे ने प्रयागराज मण्डल में दो यूटीएस, दो पीआरएस, झांसी मण्डल मे 40 यूटीएस, चार पीआरएस, एवं आगरा मंडल में 44 यूटीएस काउंटरों पर क्यूआर कोड से भुगतान की सुविधा उपलब्ध कराई है.


यूपीआई ऐप से कर सकते भुगतान
रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी अमित कुमार सिंह के मुताबिक आगामी समय में प्रयागराज मंडल में 272, झांसी मंडल में 158 तथा आगरा मंडल में 89 कुल 519 अन्य काउंटरों पर यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. उनके मुताबिक उत्तर मध्य रेलवे में कुल 611 काउंटरों पर क्यूआर कोड से भुगतान सुविधा उपलब्ध हो जाएगी.

ये भी पढ़ेंः वेटिंग से स्लीपर में सफर बंद, कितना जुर्माना, क्या छूट मिल सकती; पढ़िए रेलवे का नया नियम

ये भी पढ़ेंः DL के लिए नहीं काटने पड़ेंगे RTO के चक्कर, दलालों की होगी छुट्टी; UP में नए सिस्टम से बनेंगे ड्राइविंग लाइसेंस

Last Updated : Aug 22, 2024, 2:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details