उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

ETV Bharat / state

मिर्जापुर में खाद्य विभाग की टीम ने की छापेमारी, लाखों रुपए का 270 बोरी मिल्क पाउडर बरामद, इटावा में दुकान बंद कर भागे दुकानदार

MIRZAPUR NEWS : चुनार तहसील के सक्तेशगढ़ स्थित एक खोया भट्टी व प्रतिष्ठान पर की गई छापेमारी.

मिर्जापुर में मिलावटी खोया बनाने वाली फैक्ट्री पर छापेमारी
मिर्जापुर में मिलावटी खोया बनाने वाली फैक्ट्री पर छापेमारी (Photo credit: ETV Bharat)

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : 5 hours ago

Updated : 3 hours ago

मिर्जापुर/इटावा/गोरखपुर : जनपद की चुनार तहसील में मिल्क पाउडर से खोया बनाने वाली फैक्ट्री पर छापेमारी की कार्रवाई की गई है. एसडीएम चुनार राजेश वर्मा के साथ खाद्य सुरक्षा की टीम ने चुनार तहसील के सक्तेशगढ़ स्थित एक खोया भट्टी व प्रतिष्ठान पर छापेमारी की है. मौके पर मिल्क पाउडर व वनस्पति से खोया बनाते हुए पाया गया है. लगभग 7 कुंतल मिलवाटी खोया जिसकी अनुमानित कीमत करीब एक लाख 80 हजार रुपए है, उसको नष्ट कराया गया. साथ ही 270 बोरी, लगभग 65 क्विंटल मिल्क पाउडर अनुमानित मूल्य लगभग 19 लाख रुपए को सीज किया गया है.

एसडीएम चुनार राजेश वर्मा ने बताया कि मिलावटी खोया बनाने की शिकायत लगातार मिल रही थी. जिसके बाद छापामारी की गई तो मामला सही पाया गया. 7 कुंतल खोया को नष्ट कराया गया है और 65 कुंतल मिल्क पाउडर को बरामद करते हुए सीज किया गया है. मिलावटी खोया दीपावली पर्व पर खपाया जा रहा था.

इटावा में खाद्य सुरक्षा विभाग का छापा (Photo credit: ETV Bharat)

इटावा में खाद्य सुरक्षा विभाग का छापा, दुकान बंदकर भागे कारोबारी :खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने रविवार को जसवंतनगर के सदर बाजार में सघन छापेमारी की. इस दौरान भारी मात्रा में तेल, रिफाइंड के नमूने लिए गए. टीम की सघन कार्रवाई से नगर के दुकानदारों में हड़कंप मच गया और शटर गिराकर भाग गए. जिला प्रशासन के निर्देश के क्रम में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी सतीश कुमार के नेतृत्व में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने सदर बाजार में छापेमारी की. इस दौरान नगर के मुख्य चौराहे के पास स्थित पवन ट्रेडर्स नाम दुकान से खाद्य तेल व रिफाइंड के 3 नमूने लिए गए. साथ ही 598 लीटर राइस ब्रांड और 585 लीटर सरसों का खाद्य तेल सीज किया गया. कार्रवाई के दौरान सदर बाजार में हड़कंप मचा रहा और दुकानें बंद हो गईं. कार्रवाई करने वाली टीम में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी सतीश कुमार समेत खाद्य सुरक्षा अधिकारी कपिल गुप्ता, राकेश कुमार साकरिया, शोभित वर्मा, रवि भानु सिंह आदि लोग शामिल रहे.

कार्रवाई करने वाली टीम में मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी सतीश कुमार शुक्ला ने बताया कि दिवाली तक सभी दुकानों की चेकिंग और सैंपल लिए जाएंगे, जिससे कोई भी मिलावटी कार्य नहीं किया जा सके.

गोरखपुर में खाद्य विभाग की टीम ने की छापेमारी : दीपावली के अवसर पर मिलावटखोरी का खेल खूब जमकर होता है. ऐसा ही खेल गोरखपुर में खाद्य विभाग की छापेमारी में उजागर हुआ है. सहायक आयुक्त खाद्य (द्वितीय) डॉ. सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि आगामी दीपावली व छठ पर्व को लेकर विभाग द्वारा लगातार छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है. टीम ने चिलुआताल थाना क्षेत्र के गायत्रीपुरम कॉलोनी में एक प्रतिष्ठान पर छापेमारी की. उन्होंने बताया कि छापेमारी में टीम को तहखाना में मिलावटी घी की फैक्ट्री मिली है. प्रथम दृष्टया वनस्पति घी में एथेंस मिलाकर तैयार किया जा रहा था जो स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक है. फिलहाल फैक्ट्री को सील कर दिया गया है. फैक्ट्री से नमूने संग्रहित कर प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजा गया है. रिपोर्ट आने के बाद खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत कठोर से कठोर कार्रवाई की जाएगी. वहीं शाहपुर थाना क्षेत्र के करीमनगर में छापेमारी की गई, जहां पर टीम ने टोडा बर्फी मिल्क केक के पांच नमूने भरे हैं. इस दौरान टीम ने करीब 25 कुंतल एक्सपायरी डेट की मिठाइयों को भी नष्ट करवाया है.


वहीं खजांची चौराहे के एक रेस्टोरेंट में छापेमारी की कार्रवाई की. कार्रवाई के दौरान टीम को बड़ी मात्रा में एक्सपायरी डेट का तेल, मसाला, सॉस व अन्य सामग्री मिला है. टीम ने कार्रवाई करते हुए एक्सपायरी डेट के सामग्री को जब्त करके नष्ट करवाया है. सहायक आयुक्त खाद्य डॉ. सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि दशहरा पर्व पर 52 और दीपावली व धनतेरस पर्व पर 28 नमूने संग्रहित किए गए. कुल मिलाकर 80 नमूने अब तक संग्रहित कर जांच के लिए भेजे गए हैं.




यह भी पढ़ें : दीपावली पर पैसे कमाने लखनऊ पहुंचे, 150 रुपए किलो में बेच रहे थे नकली खोया, खुल गई पोल, ऐसे करें असली की पहचान

यह भी पढ़ें : मिनी मॉल का बड़ा खेल: दीपावली धमाका 70% छूट के नाम पर एक्सपायरी की सेल, बच्चों का दूध पाउडर-कॉर्नफ्लॉक्स सब पुराना...

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details