उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

लखनऊ में अवैध निर्माण हटाने पहुंची टीम का घेराव; नगर निगम के खिलाफ की नारेबाजी, जोनल अधिकारी से भिड़े लोग, घंटों लगा रहा जाम - Lucknow Municipal Corporation

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Aug 24, 2024, 9:49 PM IST

लखनऊ में अवैध निर्माण हटाने पहुंची नगर निगम की टीम को लोगों (Lucknow Municipal Corporation) ने घेर लिया. इस दौरान लोगों ने चौक चौराहे पर जमकर हंगामा किया.

लखनऊ में अवैध निर्माण हटाने पहुंची टीम का घेराव
लखनऊ में अवैध निर्माण हटाने पहुंची टीम का घेराव (Photo credit: ETV Bharat)

लखनऊ : ‌ लखनऊ विकास प्राधिकरण के बाद नगर निगम लखनऊ लगातार अवैध निर्माण व अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चला रहा है. इसी क्रम में चौक स्थित चौराहे के पास जोनल अधिकारी शिल्पा कुमारी शनिवार को नगर निगम की प्रवर्तन टीम व पुलिस के साथ एक अवैध निर्माण को हटाने के लिए पहुंची थीं. इस दौरान भीड़ ने टीम का घेराव कर लिया. घेराव करने के बाद भीड़ ने नगर निगम के खिलाफ जमकर नारेबाजी की.

जानकारी के मुताबिक, नगर निगम का विरोध कर रहे लोगों का कहना था कि जिस बिल्डिंग को नगर निगम की टीम गिराने के लिए आई है वह अवैध नहीं है. वहीं, दूसरी ओर नगर निगम के अधिकारियों का कहना है कि चौक चौराहे के पास स्थाई निर्माण कराया जा रहा था, जिसके बारे में सूचना मिली थी. बिल्डिंग अवैध रूप से बनाई जा रही थी, जिसके लिए यह कार्रवाई की जा रही है. जब टीम कार्रवाई के लिए पहुंची तो वहां पर लोग जमा हो गए, जिन्होंने दिक्कतें पैदा की. इस दौरान जाम की भी स्थिति पैदा हो गई.

घटना के दौरान मौजूद लोगों ने जहां नगर निगम की टीम के खिलाफ जमकर नारेबाजी की तो वहीं दूसरी ओर इस दौरान एक व्यक्ति बुलडोजर के सामने आ गया. चौक स्थित चौराहे पर घंटों हंगामा होने के चलते जाम की समस्या भी पैदा हुई. जोनल अधिकारी का कहना है कि चौक चौराहे पर अवैध रूप से निर्माण कराया जा रहा था. निर्माण के चलते चौराहे पर जाम की समस्या हो रही थी, जिसको ध्यान में रखते हुए यह कार्रवाई की गई है.

गेस्ट हाउस व बैंक्वेट हॉल सील : शहर में अवैध निर्माण के खिलाफ चलाये जा रहे अभियान के क्रम में शनिवार को प्रवर्तन जोन-5 की टीम ने खुर्रमनगर क्षेत्र में कार्रवाई की. इस दौरान रिंग रोड पर अवैध रूप से निर्मित किये गये एक गेस्ट हाउस व बैंक्वेट हॉल को सील किया गया.

एलडीए के संयुक्त सचिव ने बताया कि रिंग रोड पर खुर्रमनगर चौराहे के पास भूमि खसरा संख्या-95 पर लगभग 1000 वर्गमीटर क्षेत्रफल में अवैध रूप से बहुमंजिला भवन का निर्माण कराकर एसके पैलेस नाम से गेस्ट हाउस संचालित किया जा रहा था. प्राधिकरण से मानचित्र स्वीकृत कराये बिना किये गये उक्त निर्माण कार्य के विरूद्ध विहित न्यायालय द्वारा वाद योजित करते हुए सीलिंग के आदेश पारित किये गये थे, जिसे शनिवार को प्रवर्तन जोन-5 के जोनल अधिकारी रवि नंदन सिंह के नेतृत्व में अवर अभियंता सुरेन्द्र द्विवेदी, सरोज कुमार, भरत पाण्डेय व प्रमोद कुमार पाण्डेय द्वारा प्राधिकरण पुलिस व स्थानीय थाने के पुलिस बल के सहयोग से सील कर दिया गया.


यह भी पढ़ें : लखनऊ में हुई झमाझम बारिश के बाद जल भराव की समस्या, कठघरे में नगर निगम, मेयर ने तलब की रिपोर्ट - heavy rains in Lucknow

यह भी पढ़ें : लखनऊ नगर निगम का कारनामा, गौशाला में न टीन शेड लगी न छठ पूजा स्थल पर हुई बोरिंग, बिना काम के हो गया पूरा भुगतान - Lucknow Municipal Corporation

ABOUT THE AUTHOR

...view details