छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा प्रोत्साहन योजना,छत्तीसगढ़ के छात्र भी कर सकते हैं आवेदन, जानिए कब है अंतिम तिथि

प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा प्रोत्साहन योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति आवेदन की अंतिम तिथि नजदीक आ गई है.

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : 5 hours ago

Prime Minister Higher Education
प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा प्रोत्साहन योजना (ETV Bharat Chhattisgarh)

रायपुर :भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत केन्द्रीय क्षेत्रीय छात्रवृत्ति योजना के लिए सत्र 2024-25 के आवेदन शुरू कर दिया गया हैं. इस योजना के तहत कॉलेज और विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए राष्ट्रीय ई-छात्रवृत्ति पोर्टल https://scholarships.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.

कैसे करें आवेदन ? :वर्ष 2019 से 2023 तक के विद्यार्थियों के नवीनीकरण के साथ-साथ वर्ष 2024 के लिए नवीन आवेदन 31 अक्टूबर 2024 तक स्वीकर किए जाएंगे. छात्रवृत्ति और आवेदन प्रक्रिया से संबंधित सभी जानकारी मंडल की वेबसाइट www.cgbse.nic.in पर उपलब्ध है. अधिक जानकारी के लिए एनएसपी की हेल्पलाइन नंबर 0120-6619540 पर संपर्क किया जा सकता है.

पिछली बार आवेदन नहीं करने वालों को भी मौका :नवीनीकरण करने वाले आवेदकों के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं. जारी निर्देश के मुताबिक जो छात्र पिछली बार आवेदन नहीं कर पाए थे, उन्हें अब नवीनीकरण के लिए आवेदन करने की अनुमति दी जाएगी. लेकिन इसके लिए जरुरी है कि वे पात्रता की शर्तें पूरी करें. उनकी ओटीआर आईडी एनआईसी-एनएसपी द्वारा पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजी जाएगी. सत्यापन के बाद आवेदक सत्र 2024-25 के लिए छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकेंगे.शिक्षा मंत्रालय ने सभी शैक्षणिक संस्थानों को निर्देश दिया है कि वे अपने विद्यार्थियों का समय-सीमा पर आवेदन पूरे कराएं.

जितनी नहीं कमाई उतनी बढ़ रही महंगाई, दिवाली से पहले सब्जी राशन तेल सब महंगा

दीपावली पर बंपर धमाका, डीए बढ़ाने के बाद अब प्रमोशन का मिला गिफ्ट
3.9 लाख कर्मचारियों को बढ़ी सैलरी का लाभ कब से मिलेगा, जानिए

ABOUT THE AUTHOR

...view details