दिल्ली

delhi

'One Nation One Election' पर प्रवीण खंडेलवाल बोले- देश में लोकतांत्रिक प्रक्रिया होगी मजबूत - One Nation One Election

By ETV Bharat Delhi Team

Published : Sep 18, 2024, 9:05 PM IST

One Nation, One Election: भाजपा सांसद प्रवीण खंडेलवाल ने केंद्रीय मंत्रिमंडल के 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' के फैसले का स्वागत किया. उन्होंने कहा कि इससे कम खर्च और लोकतांत्रिक प्रक्रिया की मजबूती जैसे महत्वपूर्ण परिणाम सामने आएंगे.

प्रवीण खंडेलवाल ने 'One Nation One Election' के फैसले का स्वागत किया
प्रवीण खंडेलवाल ने 'One Nation One Election' के फैसले का स्वागत किया (Etv Bharat)

प्रवीण खंडेलवाल ने 'One Nation One Election' के फैसले का स्वागत किया (ETV BHARAT)

नई दिल्ली: राजधानी दिल्ली के चांदनी चौक से सांसद प्रवीन खंडेलवाल ने 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' पहल को मंजूरी देने के कैबिनेट के फैसले का स्वागत किया. प्रवीण खंडेलवाल ने कहा कि यह निर्णय देशभर में चुनावी प्रक्रिया में सुधार की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. इससे केंद्र और राज्य विधानसभा चुनाव एक साथ सुनिश्चित किए जाएंगे. उन्होंने भारत में इस ऐतिहासिक चुनाव सुधार की शुरुआत के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद किया.

खंडेलवाल ने कहा कि ''कैबिनेट द्वारा 'एक राष्ट्र, एक चुनाव' प्रस्ताव की ऐतिहासिक मंजूरी का दिल से स्वागत करता हूं. एक संसदीय समिति की चर्चा में अनुमान के अनुसार, लोकसभा और विधानसभा चुनावों पर भारतीय चुनाव आयोग का खर्च 4,500 करोड़ रुपये से अधिक होता है. यह उम्मीदवारों और राजनीतिक दलों द्वारा घोषित और अघोषित चुनाव खर्चों के अतिरिक्त है. यह कदम न केवल मूल्यवान संसाधनों की बचत करेगा, बल्कि पूरे देश में अधिक संगठित शासन सुनिश्चित करेगा. लगातार चुनाव चक्रों ने अक्सर दीर्घकालिक विकास योजनाओं और नीतियों के कार्यान्वयन में बाधा डाली है. एक साथ चुनाव कराकर, हम अधिक स्थिरता सुनिश्चित करेंगे और सरकारों को शासन पर अधिक ध्यान केंद्रित करने का अवसर मिलेगा, न कि चुनाव प्रचार पर."

'एक राष्ट्र, एक चुनाव' का निर्णय सरकार की उन चुनावी सुधारों को लाने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है, जो राष्ट्र के लिए लाभकारी हैं. इस पहल से नीतियों का निर्बाध क्रियान्वयन, कम खर्च और लोकतांत्रिक प्रक्रिया की मजबूती जैसे महत्वपूर्ण परिणाम सामने आएंगे."-भाजपा सांसद खंडेलवाल

प्रवीण खंडेलवाल ने यह भी बताया कि यह निर्णय राजनीतिक जवाबदेही को बढ़ावा देगा और अधिक जागरूक मतदाता आधार का निर्माण करेगा, क्योंकि नागरिक एक ही चुनाव चक्र के दौरान समग्र निर्णय ले सकेंगे. कैबिनेट द्वारा इस पहल की मंजूरी भारत के लोकतांत्रिक इतिहास में एक साहसी और परिवर्तनकारी कदम है. खंडेलवाल ने इसके सफल कार्यान्वयन के लिए सभी हितधारकों से एक साथ आने का आह्वान किया.

ये भी पढ़ें:

  1. 'वन नेशन वन इलेक्शन' को मंजूरी, मोदी कैबिनेट में पास हुआ प्रस्ताव
  2. 21 सितंबर को आतिशी लेंगी सीएम पद की शपथ!, जानें कितनी है संपत्ति और उनका निजी जीवन

ABOUT THE AUTHOR

...view details